दिल्ली: National Voters Day पर 400 बच्चों ने निकाली रैली, मतदान के लिए लोगों को किया जागरूक

समारोह में चुनाव आयोग का आदर्श वाक्य है 'कोई भी मतदाता पीछे न छूटे' और राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2024 की थीम 'मतदान जैसा कुछ नहीं, मैं निश्चित रूप से मतदान करता हूं' पर केंद्रित थी.

दिल्ली: National Voters Day पर 400 बच्चों ने निकाली रैली, मतदान के लिए लोगों को किया जागरूक

इस कार्यक्रम का आयोजन विवेकानंद कॉलेज की छात्राओं द्वारा किया गया था.

नई दिल्ली:

दिल्ली के जिला शाहदरा में 14वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस (एनवीडी) 2024 के अवसर पर, जिला निर्वाचन कार्यालय ने मतदाताओं में जागृति लाने के लिए समारोह का आयोजन किया. इस समारोह का मुख्य उद्देश्य चुनावी जागरूकता के साथ साथ नव नामांकित 18-19 आयु वर्ग के युवा मतदाताओं को प्रोत्साहित करना था.

समारोह में चुनाव आयोग का आदर्श वाक्य है 'कोई भी मतदाता पीछे न छूटे' और राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2024 की थीम 'मतदान जैसा कुछ नहीं, मैं निश्चित रूप से मतदान करता हूं' पर केंद्रित थी. स्कूल, कॉलेज, आईटीआई, नंद नगरी, और विवेक विहार के छात्रों ने एक मानव श्रृंखला बनाई, जिसमें 400 छात्र स्वयंसेवक रैली निकालते हुए भाग लिया था. समारोह में विभिन्न स्कूलों, आईटीआई, और विवेक विहार के छात्रों ने एनवीडी थीम पर नुक्कड़ नाटक और रंगारंग रूप से कॉलेज मैपिंग के माध्यम से चुनावी संदेश फैलाया.

जिला निर्वाचन अधिकारी ऋषिता गुप्ता की अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यक्रम में प्रत्येक नागरिक के चुनाव कर्तव्यों और जिम्मेदारियों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए, स्कूल, कॉलेज और आईटीआई के छात्रों और एनसीसी कैडेटों ने एक मानव श्रृंखला बनाई. इसमें एनवीडी थीम के साथ टी-शर्ट पहने हुए 400 छात्र स्वयंसेवक शामिल थे और उन्होंने रैली भी निकाली. नंद नगरी के जनता फ्लैट्स और उसके आसपास चुनावी संदेश फैलाए गए. 500 प्रतिभागियों द्वारा संवैधानिक मूल्यों और नैतिक तरीके से मतदान के अधिकार की पुष्टि करने की शपथ भी ली गई. समारोह का उद्देश्य मतदाताओं के बीच चुनावी जागरूकता पैदा करना और राष्ट्र निर्माण के लिए चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना था.

एसडीएम इलेक्शन डॉक्टर वीरेंद्र ने एनडीटीवी को इस मुहिम की जानकारी देते हुए बताया कि इस कार्यक्रम को विवेकानन्द कॉलेज की छात्राआों द्वारा आयोजित किया गया था. उन्होंने जिला शाहदरा के विभिन्न स्कूलों, आईटीआई में एनवीडी थीम पर नुक्कड़ नाटक और कॉलेज मैपिंग द्वारा रंगारंग रूप दिया गया था. जिले ने चुनिंदा नए पंजीकृत 18-19 मतदाताओं, विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) और ट्रांस जेंडर के जिला प्रतीकों को सुविधा प्रदान की, इन विशेष श्रेणियों को चुनाव की मुख्य धारा में शामिल करने के उनके प्रयास सराहनीय रहे हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

 कुल मिलाकर जिले ने मतदाता नामांकन, विशेष रूप से नए युवा मतदाताओं को बढ़ावा देने, सुविधा प्रदान करने और अधिकतम करने के लिए एनवीडी के उद्देश्य को प्राप्त करने का प्रयास किया है.