विज्ञापन

बारिश से त्राहिमाम! मॉनसून की कहां कितनी बारिश, जानिए अपने शहर के मौसम का हाल

Rain Alert: देश के 17 राज्यों के लिए बारिश का अनुमान मौसम विभाग ने जताया है. गुजरात और कर्नाटक में बहुत भारी बारिश का अलर्ट है. गुजरात में भी बारिश से बुरा हाल है. कई जगहों पर बाढ़ जैसे हालात हैं.

बारिश से त्राहिमाम! मॉनसून की कहां कितनी बारिश, जानिए अपने शहर के मौसम का हाल
Rain Alert: बारिश से हाहाकार, कई जगहों पर मौसम विभाग का अलर्ट.
दिल्ली:

देश के कई हिस्से इन दिनों भारी बारिश (Rain Alert) से जूझ रहे हैं और मॉनसून की रफ्तार तेज है. उत्तर पश्चिम से लेकर पूर्वोत्तर तक मूसलाधार बारिश हो रही है. दिल्ली, राजस्थान, गुजरात या फिर महाराष्ट्र, बरसात थमने का नाम नहीं ले रही है. मॉनसून (Monsoon Rain) आने के बाद से इन जगहों पर बदरा जमकर बरस रहे हैं. कई जगहों पर पर तो बारिश से अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है. पानी से हर तरफ हाहाकार मचा हुआ है. कहीं रेड अलर्ट तो कहीं येलो अलर्ट, हर दिन की यही कहानी है.

आलम यह है कि स्कूलों की छुट्टियां करनी पड़ रही हैं और लोगों को बिना जरूरत घर से बाहर न निकलने की चेतावनी दी जा रही है. राजस्थान से लेकर गुजरात तक बारिश से ऐसा तांडव मचाया है, कि लोगों का जीना मुहाल हो रहा है. बारिश से हर तरफ त्रहिमाम मचा हुआ है. कामकाज छोड़कर आखिर लोग घर में बैठें तो कब तक. पेट भरने के लिए घर से बाहर तो निकलना ही होगा. कहां कतनी बारिश अभी और होगी, गुजरात से लेकर राजस्थान तक, मानो जल प्रलय आ गई हो.

ये भी पढ़ें-गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ में भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

17 राज्यों में बारिश का अलर्ट

देश के 17 राज्यों के लिए बारिश का अनुमान मौसम विभाग ने जताया है. गुजरात और कर्नाटक में बहुत भारी बारिश का अलर्ट है. मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, बिहार, गोवा, अरुणाचल प्रदेश, झारखंड, असम, ओडिशा, मेघालय, तेलंगाना, नगालैंड, हिमाचल प्रदेश केरल और पंजाब में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर, पुडुचेरी और अंडमान निकोबार में भी भयंकर बारिश हो सकती है. देखें आपके राज्यों में कैसा रहेगा मौसम का हाल.


दिल्ली-NCR के कई इलाकों में भरा पानी

दिल्ली एनसीआर भी बारिश से अछूता नहीं है. मंगलवार रात भी दिल्ली-एनसीआर के कई हिस्सों में झमाझम बारिश हुई, जिसकी वजह से मौसम काफी खुशनुमा हो गया है. वहीं कई इलाकों में पानी भर गया है. दिल्ली के महरौली और दिल्ली गेट इलाके से कुछ तस्वीरें सामने आई हैं, जहां बारिश की वजह से सड़क नदी में तब्दील हो गई है. मौसम विभाग ने 28-29 अगस्त के लिए भी बारिश का अनुमान जताया है. इस हफ्ते दिल्ली में बारिश का दौर जारी रहेगा. 27 से 30 अगस्त कर दिल्ली के कई हिस्सों मे बारिश काअनुमान है. दिल्ली-एनसीआर के लोग इस हफ्ते बारिश के लिए तैयार रहें और छाता खोलकर रखें.  दिल्ली-एनसीआर में पिछले दिनों भी झमाझम बारिश दर्ज की गई थी, जिसकी वजह से कई इलाकों में पानी भर गया था. दिल्ली को फिलहाल बारिश से राहत मिलती नजर नहीं आ रही है.

गुजरात में बारिश से कोहराम

गुजरात इन दिनों मूसलाधार बारिश से जूझ रहा है. कई जगहों पर बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं. अहमदाबाद, राजकोट, वडोदरा, आणंद, मोरबी, खेड़ा समेत तमाम शहर भारी बारिश की मार झेल रहे हैं. ऐसा लग रहा है मानो जल प्रलय आ गई हो. गुजरात में बारिश की वजह से अब तक 7 लोगों की मौत की खबर सामने आई है. अब तक करीब 15 हजार लोगों को निचले इलाकों से निकालकर सुरक्षित जगहों पर भेजा जा चुका है. वहीं करीब 300 लोगों को पानी से बचाया गया है. सेना लगातार राचव और बचाव कार्य में जुटी हुई है. मौसम के हाल को देखते हुए 6 जिलों में सेना तैनात की गई है. लेकिन खतरा अभी टला नहीं है. गुजरात फिलहाल चैन की सांस नहीं ले पाएगा, क्यों कि मौसम विभाग ने 22 राज्यों में आज भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. बारिश के अलर्ट के बाद वडोदरा में स्कूल बंद कर दिए गए हैं. 

भीषण बारिश की वजह से न सिर्फ यातायात ठप हो गया है बल्कि जन-जीवन भी पूरी तरह से अस्त-व्यस्त है. आंकड़ों के मुताबिक, गुजरात में अब तक औसत वार्षिक बारिश का लगभग 100 फीसदी पानी बरस चुका है. आकड़ों के मुताबिक, कच्छ, सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात जिले में औसत वार्षिक वर्षा से 100 प्रतिशत से अधिक बारिश हो चुकी है.

राजस्थान में बारिश ने तोड़ा 13 साल का रिकॉर्ड

राजस्थान में इन दिनों जमकर पानी बरस रहा है. उदयपुर, जोधपुर के कुछ हिस्सों में आज मध्यम से भारी बारिश का अनुमान मौसम विभाग ने जताया है. जयपुर, भरतपुर अजमेर,  बीकानेर में अगले तीन दिनों तक तेज बारिश की संभवना है. वहीं 31 अगस्त तक बारिश और बढ़ने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है. जयपुर, बांसवाड़ा या डूंगरपुर, हर जगह मूसलाधार बारिश हो रही है. राजस्थान में अगस्त महीने में बारिश का13 साल का रिकॉर्ड टूट गया है. इस सीजन में अगर बारिश की बात की जाए तो 1 अगस्त से 27 अगस्त तक राज्य में 315 mm से ज्यादा बारिश दर्ज हो चुकी है. साल 2011 से 2023 तक इतनी बारिश कभी नहीं हुई, जितनी इस सीजन में हुई है. बांसवाड़ा और डूंगरपुर में भारी से भी भारी बारिश हुई है. 

Latest and Breaking News on NDTV

मुंबई में भी बारिश का कहर

महाराष्ट्र भी इन दिनों भीषण बारिश की मार झेल रहा है. मुंबई में भी लगातार बारिश हो रही है, जिसकी वजह से जगह-जगह जलभराव हो गया है. वहीं ट्रेनें देरी से चल रही हैं. लोगों को आवाजाही में काफी परेशानी हो रही है. आईएमडी के मुताबिक मुंबई में आज दिन भर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. मुंबई वालों को 3 सितंबर तक बारिश से राहत नहीं मिलेगी. मौसम विभाग ने इसे लेकर पहले ही आगाह कर दिया है. 

Latest and Breaking News on NDTV

उत्तर प्रदेश के इन जिलों में बारिश का अलर्ट

उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में लगातार बारिश हो रही है. हालांकि पिछले कुछ दिनों में बारिश में पहले के मुकाबले कमी जरूर आई है. मौसम मानो आंख मिचौली खेल रहा हो. कभी धूप तो कभी बारिश, यही हाल है. बात अगर राजधानी लखनऊ की करें तो मंगलवार रात को यहां झमाझम बारिश हुई और दिन भर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. वहीं कानपुर में भी हल्की से मध्यम बारिश 28 अगस्त को हो सकती है. लखनऊ के साथ ही बांदा, कौशांबी, चित्रकूट, फतेहपुर, प्रयागराज, चंदौली, मिर्जापुर, वाराणसी, गाजीपुर और जौनपुर समेत कई जिलों मेंआज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. 29 अगस्त को पूर्वी यूपी के कई हिस्सों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है.  यूपी में 2 सितंबर तक मौसम का हाल ऐसा ही बना रहेगा. 

Latest and Breaking News on NDTV

मध्य प्रदेश के 42 जिलों में बारिश का कहर

मध्य प्रदेश में भी इन दिनों जमकर बारिश हो रही है. राज्य के 42 जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान मौसम विभाग ने जताया है. मौसम विभाग के मुताबिक, बुरहानपुर, खरगोन, मुरैना, ग्वालियर, श्योपुर, देवास, खंडवा,  इंदौर, भिंड, दतिया, शिवपुरी, धार,बड़वानी,  अलीराजपुर, गुना, अशोकनगर, निवाड़ी, उज्जैन, झाबुआ, टीकमगढ़,छतरपुर, शाजापुर,  रतलाम, सागर, दमोह, नीमच, आगल-मालवा, पन्ना, पांढुर्णा, सतना, बालाघाट, रीवा,  मऊगंज, सिवनी, मंडला, डिंडौरी, कटनी, जबलपुर, अनूपपुर,शहडोल  और उमरिया में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. 29 अगस्त के बाद एक बार फिर से मध्य प्रदेश में भारी बारिश का अनुमान है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्‍ली-NCR में मूसलाधार बारिश, आज फिर गदर मचाएगा मानसून, जानें मौसम की ताजा अपडेट
बारिश से त्राहिमाम! मॉनसून की कहां कितनी बारिश, जानिए अपने शहर के मौसम का हाल
राजस्थान के अजमेर में ट्रेन को बेपटरी करने की साजिश नाकाम, ट्रैक पर मिला एक क्विंटल वजनी सीमेंट ब्लॉक
Next Article
राजस्थान के अजमेर में ट्रेन को बेपटरी करने की साजिश नाकाम, ट्रैक पर मिला एक क्विंटल वजनी सीमेंट ब्लॉक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com