विज्ञापन
Story ProgressBack

दिल्ली से लेकर हिमाचल प्रदेश तक होगी भारी बारिश, आईएमडी ने जारी किया अलर्ट

आईएमडी ने उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में बहुत भारी वर्षा का भी अनुमान जताया है.

Read Time: 3 mins
दिल्ली से लेकर हिमाचल प्रदेश तक होगी भारी बारिश, आईएमडी ने जारी किया अलर्ट
मौसम विभाग ने अगले पांच दिन तक उत्तर-पश्चिम और पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश की चेतावनी दी
नई दिल्ली:

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले चार से पांच दिन उत्तर भारत में भारी से बहुत भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है. आईएमडी ने अनुसार 29 जून से तीन जुलाई तक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होगा. आईएमडी ने कहा कि अगले दो से तीन दिन में पश्चिमी राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब के अधिकांश हिस्सों और हिमाचल प्रदेश और जम्मू के शेष इलाकों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं.

आईएमडी ने यह भी कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून पूर्वी उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में आगे बढ़ गया है.

दिल्ली के लिए 'ऑरेंज अलर्ट' जारी

Latest and Breaking News on NDTV

आईएमडी ने बताया कि अगले सात दिनों तक राजधानी दिल्ली में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है. साथ ही उसने दिल्ली में अगले तीन दिनों के लिए 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है. बता दें राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को 228.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जो 1936 के बाद जून माह में अब तक की सर्वाधिक वर्षा है.

हिमाचल प्रदेश के लिए भी ‘ऑरेंज अलर्ट'

Latest and Breaking News on NDTV

हिमाचल प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में भी बारिश हुई और 30 जून से दो जुलाई तक राज्य में मूसलाधार बारिश तथा आंधी का पूर्वानुमान व्यक्त करते हुए आईएमडी ने ‘ऑरेंज अलर्ट' जारी किया गया है. राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, कांगड़ा, कुल्लू और किन्नौर जिलों में तीन सड़कें यातायात के लिए बंद कर दी गई हैं.

राजस्थान में होगी भारी वर्षा

राजस्थान में मानसून के कारण आगामी कुछ दिनों में भारी बारिश होने का अनुमान है. मौसम कार्यालय के अनुसार, बीते 24 घंटे में राज्य में कुछ स्थानों पर बादल गरजने के साथ हल्की से मध्यम वर्षा तथा कहीं-कहीं भारी वर्षा दर्ज की गई. मौसम कार्यालय ने पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में अगले कुछ दिनों में भारी बारिश होने का अनुमान जताया है.

उत्तराखंड में होगी भारी बारिश

मौसम विभाग ने उत्तराखंड में 2 और 3 जुलाई को भारी से भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. उत्तराखंड के मौसम विभाग के निर्देशक विक्रम सिंह के मुताबिक प्रदेश में लगभग 80 फ़ीसदी क्षेत्र में मानसून दस्तक कर चुका है. विक्रम सिंह ने जानकारी दी की कई क्षेत्र में पिछले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश हुई है. इसके अलावा मौसम विभाग ने जो ऑरेंज अलर्ट जारी किया है उसमें लैंडस्लाइड नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी और पत्थरों के कितने जैसी घटनाएं हो सकती है.

Latest and Breaking News on NDTV

इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने का अनुमान है. आईएमडी ने 29 जून से एक जुलाई तक सौराष्ट्र, कच्छ, केरल, तमिलनाडु तथा तटीय और दक्षिण कर्नाटक में भी कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने का पूर्वानुमान लगाया है.

Latest and Breaking News on NDTV

आईएमडी के अनुसार, एक दिन में 7.6 से 35.5 मिलीमीटर के बीच वर्षा मध्यम वर्षा की श्रेणी में आती है, और एक दिन में 64.5 से 124.4 मिमी के बीच वर्षा भारी वर्षा कहलाती है. (भाषा और IANS इनपुट के साथ)

Video : India Wins T20 World Cup 2024: President Droupadi Murmu ने दी Team India को जीत की बधाई

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दिल्ली एनसीआर में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी, मानसून के आगमन से टूटे रिकॉर्ड
दिल्ली से लेकर हिमाचल प्रदेश तक होगी भारी बारिश, आईएमडी ने जारी किया अलर्ट
सुनीता विलियम्स को लेकर ISRO प्रमुख एस. सोमनाथ बोले- "चिंता की कोई बात नहीं..."
Next Article
सुनीता विलियम्स को लेकर ISRO प्रमुख एस. सोमनाथ बोले- "चिंता की कोई बात नहीं..."
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;