मानसून ने समय से पहले दी दस्तक, प्रचंड गर्मी के बीच जल्द आएगा बारिश का दौर

Monsoon Update : मौसम विभाग ने कहा कि तमिलनाडु में सोमवार से बुधवार तक और अगले दो दिनों में लक्षद्वीप क्षेत्र में भारी बारिश की संभावना है. इसने कहा कि बुधवार को कर्नाटक के तटीय और दक्षिणी हिस्सों में भी भारी बारिश की संभावना है.

मानसून ने समय से पहले दी दस्तक, प्रचंड गर्मी के बीच जल्द आएगा बारिश का दौर

Monsoon Dates : दक्षिण-पश्चिमी मानसून ने अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में दस्तक दी

नई दिल्ली:

monsoon updates : दिल्ली-एनसीआर, पंजाब-हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश के साथ देश के ज्यादातर इलाकों में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है. दिल्ली में रविवार को तापमान 49 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था, लेकिन आसमान से बरसते अंगारों के बीच एक राहत भरी खबर आई है कि मानसून ने समय से पहले दस्तक दे दी है. दक्षिण-पश्चिम मानसून ने सोमवार को अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में आगाज कर दिया है, जो चार महीने लंबी चलने वाली मौसमी बारिश की शुरुआत का संकेत है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने ये खुशखबरी दी है. मौसम विभाग ने कहा कि अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह और आसपास के इलाकों में दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के मजबूत होने के कारण बारिश हो रही है.

49 डिग्री का 'टेम्परेचर टॉर्चर' के बाद Delhi-NCR में आज धूलभरी आंधी के आसार : 10 बड़ी बातें

मौसम विभाग ने कहा, साउथ वेस्ट मानसून के अगले 2-3 दिनों के दौरान दक्षिण बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों, पूरे अंडमान द्वीप समूह के अलावा पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थितियां हैं. अगले पांच दिनों के दौरान लक्षद्वीप और उत्तरी तमिलनाडु तट पर चक्रवात की उपस्थिति के चलते केरल, तटीय और दक्षिण कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में गरज या तेज हवाओं के साथ व्यापक वर्षा होने की उम्मीद है.

मौसम विभाग का पूर्वानुमान, इन इलाकों में 5 दिन बरसेंगे बदरा

मौसम विभाग ने कहा कि तमिलनाडु में सोमवार से बुधवार तक और अगले दो दिनों में लक्षद्वीप क्षेत्र में भारी बारिश की संभावना है. इसने कहा कि बुधवार को कर्नाटक के तटीय और दक्षिणी हिस्सों में भी भारी बारिश की संभावना है. पिछले हफ्ते, मौसम विभाग ने कहा था कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के 27 मई तक केरल पहुंचने की उम्मीद है, जो कि 1 जून की अपनी सामान्य शुरुआत की तारीख से पांच दिन पूर्व का वक्त है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


गौरतलब है कि दिल्ली में रविवार को कुछ इलाकों में तापमान 49 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था. जबकि गुरुग्राम में 48 डिग्री टंप्रेचर दर्ज किया गया था. राजस्थान के चुरु जैसे कई इलाके भी बेहद भीषण गर्मी का सामना कर रहे हैं.