49 डिग्री का 'टेम्परेचर टॉर्चर' के बाद दिल्ली-NCR में आज धूलभरी आंधी के आसार : 10 बड़ी बातें

आज दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में सुबह से मौसम में तब्दीली देखने को मिल रही है. दिल्ली-एनसीआर में बादल छाए हुए हैं. जिस वजह से मौसम (Weather) सुहावना हो गया है. दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) समेत कई राज्यों के लोग पिछले चार दिन से भीषण गर्मी और लू (Heatwave) का सामना कर रहे थे. ऐसे में मौसम में आई तब्दीली ने लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत जरूर दी है.

नई दिल्ली: आज दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में सुबह से मौसम में तब्दीली देखने को मिल रही है. दिल्ली-एनसीआर में बादल छाए हुए हैं. जिस वजह से मौसम (Weather) सुहावना हो गया है. दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) समेत कई राज्यों के लोग पिछले चार दिन से भीषण गर्मी और लू (Heatwave) का सामना कर रहे थे. ऐसे में मौसम में आई तब्दीली ने लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत जरूर दी है.

दिल्ली-एनसीआर के मौसम से जुड़ी बड़ी बातें

  1. देशभर में पिछले कुछ दिनों से गर्मी कहर बरपा रही है. बीते दिन ही राजधानी दिल्ली में तो पारा 49 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया. ऊपर से लू के थपेड़ों ने लोगों की मुसीबतें और बढ़ा दी. लेकिन शुक्र की बात ये रही कि आज दिल्ली-एनसीआर में सुबह से मौसम में तब्दीली देखने को मिल रही है.दिल्ली-एनसीआर में बादल छाए हुए हैं. जिस वजह से मौसम सुहावना हो गया है.

  2. हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में सोमवार से बुधवार तक आंधी-तूफान चलने के साथ ही बारिश की संभावना है, जिससे लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है. शिमला में मौसम विज्ञान विभाग ने सोमवार को बताया कि राज्य में ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी की संभावना है.

  3. मध्य प्रदेश के निवासियों को इस सप्ताह भीषण गर्मी से राहत मिलने की संभावना है, क्योंकि तापमान में गिरावट शुरू हो गई है और अगले कुछ दिनों में पारा और लुढ़कने के आसार हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी.

  4. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. वहीं धूल भरी तेज आंधी चलने की संभावना है.  अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 41 और 28 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

  5. मौसम विभाग के अनुसार, पंजाब और हरियाणा के ऊपर चक्रवाती हवाओं से मानसून पूर्व की गतिविधियों की शुरुआत होगी. नतीजतन सोमवार और मंगलवार को दिल्ली-एनसीआर के लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिलेगी.

  6. बुधवार व बृहस्पतिवार को आसमान तो साफ रहेगा लेकिन तेज धूप व लू राजधानीवासियों को फिर परेशान करेगी. वहीं शुक्रवार के लिए येलो अलर्ट जारी है. अलग-अलग जगह लू चलेगी. कुछ दिनों से दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी के बीच लू का भी दौर जारी है.

  7. रविवार को तेज धूप, भीषण गर्मी और लू के बीच देश की राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान 49 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया.

  8. मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, दिल्ली के मंगेशपुर इलाके में रविवार को अधिकतम तापमान 49.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और नजफगढ़ इलाके में तापमान 49.1 रहा, जो मई के महीने में पिछले कई सालों का एक रिकार्ड है.

  9. बुधवार और गुरुवार को मौसम साफ रहेगा. शुक्रवार को लू चलने की संभावना है. शनिवार को फिर से आंशिक बादल छाने के साथ ही गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. 

  10. मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता की वजह से राहत की उम्मीद की है. हालांकि इस हफ्ते भी शुक्रवार को लू चलने की आशंका जताई गई है.