विज्ञापन
Story ProgressBack

"किसान संगठन ने कभी भी MSP पैनल के सदस्यों को नामित नहीं किया" : विरोध प्रदर्शन के बीच केंद्र सरकार

किसानों द्वारा अपना मार्च शुरू करने के कुछ ही मिनटों बाद, पंजाब और हरियाणा के बीच शंभू सीमा पर पुलिस ने पहले से ही एकत्र हुए प्रत्येक राज्य के हजारों किसानों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस और पानी की बौछारें छोड़ीं.

Read Time: 4 mins
नई दिल्ली:

सरकार को सभी फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी को लेकर कानून की मांग करने वाले किसानों के चार साल में दूसरे बड़े पैमाने पर आंदोलन का सामना करना पड़ रहा है. संयुक्त किसान मोर्चा ने कहा है इस विरोध प्रदर्शन में जुलाई 2022 में एमएसपी को अधिक प्रभावी और पारदर्शी बनाने के लिए गठित समिति में से कोई भी प्रतिनिधि शामिल नहीं है.

12 जुलाई को एक अधिसूचना जारी की गई थी, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हवाला दिया गया था और कहा गया था कि शून्य बजट आधारित खेती को बढ़ावा देने, देश की बदलती जरूरतों को ध्यान में रखते हुए फसल पैटर्न को बदलने और एमएसपी को अधिक प्रभावी और पारदर्शी बनाने के लिए एक समिति का गठन किया जाएगा.

अधिसूचना में कहा गया है कि इस समिति में केंद्र और विभिन्न राज्य सरकारों के प्रतिनिधियों के साथ-साथ किसान और कृषि वैज्ञानिक और अर्थशास्त्री शामिल होंगे. अधिसूचना में पूर्व कृषि सचिव संजय अग्रवाल को अध्यक्ष और 25 अन्य सदस्यों को नामित किया गया है.

अधिसूचना में किसानों के प्रतिनिधियों के स्थान पर संयुक्त किसान मोर्चा के तीन सदस्यों को शामिल किया गया और इसके तुरंत बाद, इसमें कहा गया कि 'प्राप्ति पर नाम जोड़े जाएंगे.'

एमएसपी के लिए कानूनी आश्वासन और सभी फसलों को कवर करने के लिए नीति का विस्तार करने को लेकर विरोध उन प्राथमिक कारणों में से एक है, जिसके चलते 200 से अधिक किसान संघों और अनुमानित एक लाख किसानों ने 'दिल्ली चलो 2.0' मार्च शुरू किया है.

किसानों द्वारा अपना मार्च शुरू करने के कुछ ही मिनटों बाद, पंजाब और हरियाणा के बीच शंभू सीमा पर पुलिस ने पहले से ही एकत्र हुए प्रत्येक राज्य के हजारों किसानों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस और पानी की बौछारें छोड़ीं.

प्रदर्शन वीडियो में धुएं का विशाल गुबार दिखाई दे रहा है, जिससे दृश्यता लगभग खत्म हो गई है और सैकड़ों किसान, साथ ही मीडिया कर्मी, आंसू गैस के गोले दागे जाने की आवाज सुनकर इधर-उधर भाग रहे हैं. वीडियो में किसानों को चेहरे पर स्कार्फ बांधे, कंक्रीट की बैरिकेटिंग को पार करते हुए और आंसू गैस के धुएं में डूबे हरे-भरे खेतों के साथ युद्ध क्षेत्र जैसी तस्वीरें दिखाई दे रही हैं.

सत्तारूढ़ भाजपा चुनाव से कुछ हफ्ते पहले एक और बड़े पैमाने पर किसानों के विरोध प्रदर्शन के संभावित नकारात्मक पहलुओं से अवगत है, जो किसानों तक पहुंच सकती है. कृषि राज्य मंत्री अर्जुन मुंडा समेत दो केंद्रीय मंत्रियों की पहले ही बैठक हो चुकी है, जिसमें कुछ समझौते हुए हैं.

अर्जुन मुंडा ने एनडीटीवी से कहा कि कुछ लोग समस्याएं पैदा करना चाहते हैं. सरकार किसानों के हितों के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने किसानों से धैर्य रखने का आह्वान किया.

हालांकि, महत्वपूर्ण मुद्दों जैसे एमएसपी गारंटी, कृषि ऋण की माफी और एमएस स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों के कार्यान्वयन पर सरकार और किसान के बीच दूरी बनी हुई है.

पद्म भूषण पुरस्कार विजेता और उस आयोग के सदस्य डॉ. आरबी सिंह ने पहले बिंदु का समर्थन किया है, जिन्होंने एनडीटीवी से कहा, "किसानों को उनकी फसलों का सही दाम मिले, इसके लिए एमएसपी पर नया कानून बनाना जरूरी है." उन्होंने कहा कि पैनल चाहता है कि एमएसपी उत्पादन लागत से 50 प्रतिशत अधिक तय किया जाए. लेकिन इसे एक समान तरीके से लागू नहीं किया गया है.

आयोग का नेतृत्व एमएस स्वामीनाथन ने किया था, जिन्हें देश में 'हरित क्रांति का जनक' माना जाता है. इस महीने उन्हें भारत रत्न - भारत का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार मिला है, प्रधानमंत्री ने घोषणा की कि उनके "दूरदर्शी नेतृत्व ने भारतीय कृषि को बदल दिया है."

इस बीच, 2020/21 के विरोध प्रदर्शन में एक प्रमुख चेहरा राकेश टिकैत ने इस दूसरे 'दिल्ली चलो' आंदोलन का समर्थन किया है और चेतावनी जारी की है. उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "कई किसान संघ हैं और उनके अलग-अलग मुद्दे हैं. अगर सरकार दिल्ली मार्च कर रहे किसानों के लिए समस्या पैदा करती है, तो हम ज्यादा दूर नहीं हैं."

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आधी खुली खिड़कियां, चलते फैन और लावारिस स्कूटर... : NEET पेपर लीक के आरोपी के घर का ऐसा है हाल
"किसान संगठन ने कभी भी MSP पैनल के सदस्यों को नामित नहीं किया" : विरोध प्रदर्शन के बीच केंद्र सरकार
किस राज्य से आ रही सबसे ज्यादा मछली? दाल उगाने में कौन नंबर-1, देखिए लिस्ट
Next Article
किस राज्य से आ रही सबसे ज्यादा मछली? दाल उगाने में कौन नंबर-1, देखिए लिस्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;