दिल्ली-NCR में बढ़ी दूध की कीमतें, मदर डेयरी ने फिर बढ़ाया दाम

दिल्ली एनसीआर के दूध उपभोक्ताओं को एक बार फिर महंगाई की मार झेलनी पड़ी है. मदर डेयरी ने  फुल क्रीम दूध की कीमत 63 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 64 रुपये प्रति लीटर कर दी है.

दिल्ली-NCR में बढ़ी दूध की कीमतें, मदर डेयरी ने फिर बढ़ाया दाम

नई दिल्ली:

दिल्ली एनसीआर के दूध उपभोक्ताओं को एक बार फिर महंगाई की मार झेलनी पड़ी है. मदर डेयरी ने  फुल क्रीम दूध की कीमत 63 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 64 रुपये प्रति लीटर कर दी है. न्यूज एजेंसी एएनआई ने कंपनी के प्रवक्ता के हवाले से बताया है कि टोकन दूध की कीमत 48 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 50 रुपये प्रति लीटर हो गई है. हालांकि फुल क्रीम दूध के 500 एमएल पैक की कीमत में कोई संशोधन नहीं किया गया है.

दूध की कीमतों में बढ़ोतरी घरेलू बजट को प्रभावित करेगी, क्योंकि इस वक्त खाद्य मुद्रास्फीति पहले ही काफी अधिक है. मदर डेयरी ने कीमतों में बढ़ोतरी के लिए डेयरी किसानों से कच्चे दूध की खरीद लागत में बढ़ोतरी को जिम्मेदार ठहराया. प्रवक्ता ने कहा, ‘‘इस साल डेयरी उद्योग में दूध की मांग और आपूर्ति में भारी अंतर देखा जा रहा है.'' कंपनी ने कहा कि कच्चे दूध की उपलब्धता चारे की बढ़ती लागत और अनिश्चित मानसून के कारण प्रभावित हुई है. मदर डेयरी ने कहा कि इसके अलावा प्रसंस्कृत दूध की मांग काफी बढ़ गई है.प्रवक्ता ने कहा, ‘‘त्योहारी मौसम के बाद भी मांग-आपूर्ति में अंतर के कारण कच्चे दूध की कीमतों में मजबूती आई है.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-