MCD चुनाव में BJP के 65% उम्‍मीदवार करोड़पति, AAP भी ज्‍यादा पीछे नहीं : रिपोर्ट

एडीआर ने जिन 1,336 उम्मीदवारों के हलफनामों का विश्लेषण किया उनमें से 556 करोड़पति हैं. शीर्ष 10 सबसे अमीर उम्मीदवारों में कांग्रेस का कोई उम्मीदवार नहीं है, जबकि पांच भाजपा, तीन आप और दो निर्दलीय उम्‍मीदवार हैं.

MCD चुनाव में BJP के 65% उम्‍मीदवार करोड़पति, AAP भी ज्‍यादा पीछे नहीं : रिपोर्ट

सबसे अमीर शीर्ष तीन उम्मीदवारों में से दो भाजपा से और एक आप से हैं. (प्रतीकात्‍मक)

नई दिल्ली:

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की एक रिपोर्ट के मुताबिक 4 दिसंबर को होने वाले दिल्ली नगर निगम चुनाव में बीजेपी के पास सबसे ज्यादा करोड़पति उम्मीदवार हैं, उसके बाद आम आदमी पार्टी और कांग्रेस का नंबर आता है. शीर्ष तीन सबसे अमीर उम्मीदवारों में से दो भाजपा से और एक AAP से हैं. AAP के तीन उम्मीदवारों पर सबसे अधिक देनदारी है जबकि दो निर्दलीय उम्मीदवारों ने अपनी संपत्ति शून्‍य बताई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि एक अन्य निर्दलीय उम्मीदवार, एक कांग्रेस उम्मीदवार और एक बसपा उम्मीदवार के पास सबसे कम संपत्ति है. 

रिपोर्ट के मुताबिक, भाजपा के 249 उम्मीदवारों में से 162 (65 प्रतिशत), AAP के 248 में से 148 (60 प्रतिशत) और कांग्रेस के 245 उम्मीदवारों में से 107 (44 प्रतिशत) ने अपनी संपत्ति एक करोड़ से अधिक घोषित की है. 

साथ ही रिपोर्ट में कहा गया है कि इस बार चुनाव लड़ने वाले प्रति उम्मीदवार की औसत संपत्ति 2.27 करोड़ रुपये है. हालांकि इससे पहले 2017 के चुनाव में 2,315 उम्मीदवारों में प्रति उम्मीदवार औसत संपत्ति 1.61 करोड़ रुपये थी. 

प्रमुख दलों में बीजेपी के 249 उम्मीदवारों में से प्रति उम्मीदवार औसत संपत्ति 4.04 करोड़ रुपये है. वहीं 248 AAP उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 3.74 करोड़ रुपये और कांग्रेस के 245 उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 1.98 करोड़ रुपये है.

वहीं वार्ड 79 बल्लीमारान से चुनाव लड़ रहे भाजपा के राम देव शर्मा ने कुल 66 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति घोषित की है. वहीं वार्ड 149 मालवीय नगर से पार्टी का प्रतिनिधित्व कर रही नंदिनी शर्मा ने 49.84 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति के बारे में जानकारी दी है. वहीं वार्ड 248-करावल नगर से AAP के उम्मीदवार जितेंद्र बंसाला ने अपने हलफनामे में 48.27 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति बताई है. 

रिपोर्ट के मुताबिक, 643 (48 फीसदी) उम्मीदवारों ने अपनी देनदारी घोषित की है.

एडीआर ने जिन 1,336 उम्मीदवारों के हलफनामों का विश्लेषण किया उनमें से 556 करोड़पति हैं. शीर्ष 10 सबसे अमीर उम्मीदवारों में कांग्रेस का कोई उम्मीदवार नहीं है, जबकि पांच भाजपा, तीन आप और दो निर्दलीय उम्‍मीदवार हैं. इस साल 4 दिसंबर को होने वाले एमसीडी चुनाव में 1,349 उम्मीदवार मैदान में हैं. 

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* मनीष सिसोदिया को अभी क्‍लीन चिट नहीं, मुझे केजरीवाल की है चिंता : NDTV से बोले मनोज तिवारी
* MCD चुनाव : BJP नेता 15 साल के काम का नहीं दे रहे हिसाब, पाकिस्‍तान और रूस-यूक्रेन युद्ध जैसे मुद्दों पर मांग रहे वोट
* पुलिसकर्मियों से बदसलूकी का मामला : 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजे गए कांग्रेस नेता आसिफ खान



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)