MCD चुनाव रिजल्‍ट : सबसे बड़े और सबसे कम अंतर की जीत का रिकॉर्ड AAP प्रत्‍याशी के नाम, नतीजों से जुड़ी खास बातें

दिल्ली नगर निगम चुनाव में आम आदमी पार्टी को बहुमत मिला है. पिछले 15 साल से दिल्ली नगर निगम पर भाजपा का कब्जा था, जिसे आम आदमी पार्टी ने छीन लिया है.

MCD चुनाव रिजल्‍ट : सबसे बड़े और सबसे कम अंतर की जीत का रिकॉर्ड AAP प्रत्‍याशी के नाम, नतीजों से जुड़ी खास बातें

नई दिल्ली:

दिल्ली नगर निगम चुनाव में आम आदमी पार्टी को बहुमत मिला है. पिछले 15 साल से दिल्ली नगर निगम पर भाजपा का कब्जा था, जिसे आम आदमी पार्टी ने छीन लिया है. आम आदमी पार्टी ने 134 सीटों पर जीत हासिल की है. दूसरे नंबर पर बीजेपी है, जिसने 104 सीटें जीती हैं. वहीं कांग्रेस की बात करें तो वह केवल 9 ही सीटें जीत पाई है. तीन सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों को जीत मिली है.

किस पार्टी को मिले कितने प्रतिशत वोट?

  • सर्वाधिक 134 सीटों पर जीत दर्ज करने वाली आम आदमी पार्टी को इस चुनाव में 42.05 प्रतिशत वोट मिले हैं.
  • दूसरे नंबर पर 104 सीटों पर जीत दर्ज करने वाली बीजेपी को 39.04 प्रतिशत वोट मिले हैं. 
  • वहीं कांग्रेस पार्टी का निराशाजनक प्रदर्शन जारी है और पार्टी को महज 11.68 प्रतिशत वोट ही इस चुनाव में प्राप्त हुए हैं.

कई उम्मीदवारों के हुए जमानत जब्त

2022 के एमसीडी चुनाव में बीजेपी के 10 उम्मीदवारों की जमानत जब्त हुई जबकि आम आदमी पार्टी के 3 उम्मीदवार अपनी जमानत नहीं बचा सके. कांग्रेस के 188 उम्मीदवारों अपना जमानत नहीं बचा सके.

जीत का सबसे बड़ा अंतर 

मटिया महल विधानसभा के चांदनी महल बोर्ड से आम आदमी पार्टी के आले मुहम्मद इकबाल ने 17,134 वोटों के अंतर से चुनाव में जीत दर्ज की है.

जीत का सबसे कम अंतर

ग्रेटर कैलाश के चितरंजन पार्क वार्ड से आम आदमी पार्टी के आशु ठाकुर ने केवल 44 वोट से चुनाव में जीत दर्ज की. वहीं अगर बात नोटा की करें तो दिल्ली नगर निगम चुनाव में कुल 57,545 लोगों ने NOTA का इस्तेमाल किया. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-