Madhya Pradesh Exit Polls 2023 में बीजेपी को बढ़त के अनुमान पर शिवराज सिंह चौहान और कमलनाथ ने क्या कहा?

हिन्दी बेल्ट के बेहद अहम सूबे मध्य प्रदेश के लिए अब तक आठ एजेंसियों के एक्ज़िट पोल जारी हुए हैं, और दोनों प्रमुख दलों सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) तथा कांग्रेस के बीच कुल मिलाकर कांटे की टक्कर के आसार नज़र आ रहे हैं.

Madhya Pradesh Exit Polls 2023 में बीजेपी को बढ़त के अनुमान पर शिवराज सिंह चौहान और कमलनाथ ने क्या कहा?

नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में हुए विधानसभा चुनावों 2023 के नतीजे रविवार को आएंगे. इस बीच गुरुवार को कई एजेंसियों की तरफ से एग्जिट पोल का ऐलान किया गया. चुनावी राज्यों में सबसे बड़े सूबे मध्यप्रदेश में आठ एजेंसियों ने अपना एग्जिट पोल (MP Exit Poll) जारी किया है. इसमें से चार एग्जिट पोल सूबे में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनाते दिख रहे हैं जबकि दो एजेंसियां बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर बता रही है. वहीं दो एग्जिट पोल कांग्रेस को आसानी से बहुमत हासिल करता दिखा रहे हैं. एग्जिट पोल को लेकर अब रिएक्शन भी सामने आने लगे हैं. 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, ‘‘मैं शुरुआत से ही और प्रचार के दौरान भी कहता रहा हूं कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का स्नेह और नेतृत्व, अमित शाह (केंद्रीय गृह मंत्री) की रणनीति, जेपी नड्डा (भाजपा अध्यक्ष) का नेतृत्व और पार्टी कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत के साथ-साथ राज्य सरकार की योजनाओं की बदौलत भाजपा को बड़ी जीत मिलेगी.''

वहीं कांग्रेस नेता कमलनाथ ने एग्जिट पोल के अनुमान पर कहा है कि मैंने हमेशा से कहा है कि देश एक विजन से चलता है, टेलीविजन से नहीं.कई एग्जिट पोल से पता चला है कि कांग्रेस राज्य में सरकार बना रही है, जबकि कई थोड़ा अलग दिखा रहे हैं.

कमलनाथ ने कहा कि आपको (पार्टी कार्यकर्ताओं को) इन सब चीजों में नहीं फंसना चाहिए और मतगणना के दौरान ‘अर्जुन' की तरह लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित रखना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कांग्रेस के पक्ष में डाला गया प्रत्येक वोट पार्टी के लिए गिना जाए. इससे भारी जीत के साथ कांग्रेस सरकार का गठन सुनिश्चित होगा.

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने कहा कि एग्जिट पोल के पूर्वानुमान अलग-अलग होते हैं और उनके बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है. राज्यसभा सांसद और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री सिंह ने कहा, ‘‘लेकिन मैं दृढ़ता से कह सकता हूं कि कांग्रेस को मध्य प्रदेश में 130 से अधिक सीट मिलेंगी. लोगों में बदलाव की भावना है और उन्होंने कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ चुनाव लड़ा. लोग भाजपा, उसके कार्यकर्ताओं और चौहान के झूठे वादों के साथ-साथ खराब शासनतंत्र से तंग आ चुके हैं.''

दतिया सीट से चुनाव लड़ने वाले राज्य के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि भाजपा 165 से अधिक सीट जीतेगी. उन्होंने कहा कि एग्जिट पोल ने राज्य से कांग्रेस के ‘‘बाहर निकलने'' का मार्ग प्रशस्त कर दिया है.

NDTV पोल ऑफ पोल्स का क्या है अनुमान?

पोल ऑफ पोल्स के तहत, मध्य प्रदेश की सभी 230 सीटों में बीजेपी को 124 सीटें मिलने का अनुमान है. यानी बीजेपी राज्य में सिंगल लार्जेस्ट पार्टी बनेगी. मध्य प्रदेश में कांग्रेस को 102 सीटें मिलने का अनुमान है. BSP+ के खाते में जीरो सीट और अन्य पार्टियों के खाते में 4 सीटें जाती दिख रही हैं. मध्य प्रदेश में बहुमत का आंकड़ा 116 है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-: