कमलेश्वर डोडियार : MP में चुनाव जीतने वाले सबसे गरीब उम्मीदवार, मिट्टी के घर में रहते हैं; कभी करते थे मजदूरी

33 वर्षीय कमलेश्वर डोडियार ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के हर्ष विजय गहलोत को 4,618 के अंतर से हराया था. सैलाना एकमात्र सीट है, जिसपर बीजेपी या कांग्रेस के अलावा किसी अन्य पार्टी को जीत मिली है.

कमलेश्वर डोडियार : MP में चुनाव जीतने वाले सबसे गरीब उम्मीदवार, मिट्टी के घर में रहते हैं; कभी करते थे मजदूरी

कमलेश्वर डोडियार ने भारत आदिवासी पार्टी के बैनर तले आरक्षित आदिवासी सीट पर चुनाव लड़ा था.

खास बातें

  • ADR ने 230 उम्मीदवारों के एफिडेविट का किया एनालिसिस
  • नई विधानसभा के 89% सदस्य करोड़पति
  • BAP ने मध्य प्रदेश में जीती 3 सीटें
भोपाल:

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव (Madhya Pradesh Election Result 2023) के नतीजे आ चुके हैं. प्रचंड बहुमत हासिल करने के बाद बीजेपी सरकार (BJP) के गठन और सीएम के चयन में जुटी है. जबकि कांग्रेस (Congress) हार के कारणों की समीक्षा में लगी है. इस बीच एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (ADR) ने चुनाव जीतने वाले सभी 230 उम्मीदवारों के एफिडेविट का एनालिसिस किया है. ADR की रिपोर्ट के मुताबिक, रतलाम जिले की सैलाना सीट से चुनाव जीते कमलेश्वर डोडियार सबसे गरीब विधायक हैं. उन्होंने भारत आदिवासी पार्टी के बैनर तले आरक्षित आदिवासी सीट पर चुनाव लड़ा था. इस सीट का गठन इसी साल सितंबर में हुआ था. 

ADR की रिपोर्ट के मुताबिक, नई विधानसभा के 89% यानी कुल 205 सदस्य करोड़पति हैं. हर विजेता उम्मीदवार की औसत संपत्ति 11.77 करोड़ रुपये है. इनमें से बीजेपी के 163 विधायकों में 82% यानी 144 विधायक करोड़पति हैं. वहीं, कांग्रेस के 92% नवनिर्वाचित विधायक करोड़पति हैं. कांग्रेस पार्टी के 66 विजेताओं में करोड़पतियों की संख्या 61 है. 

डोडियार ने कांग्रेस उम्मीदवार को हराया
33 वर्षीय कमलेश्वर डोडियार ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के हर्ष विजय गहलोत को 4,618 के अंतर से हराया था. सैलाना एकमात्र सीट है, जिसपर बीजेपी या कांग्रेस के अलावा किसी अन्य पार्टी को जीत मिली है.

मिट्टी के घर में रहते हैं डोडियार
डोडियार का बचपन मुफलिसी में गुजरा. अपनी पढ़ाई के लिए उन्हें एक मजदूर और टिफिन डिलीवरी बॉय के रूप में काम करना पड़ा. वह आज भी एक मिट्टी के घर में रहते हैं. बारिश होने पर इसकी छत से पानी टपकता है. उनके पास कोई गाड़ी नहीं है.

नवनिर्वाचित विधायक डोडियार ने कहा, "मेरी पार्टी के सहयोगियों ने चुनाव अभियान में मेरा समर्थन किया. उन्होंने मेरे लिए खाली पेट प्रचार किया. यहां तक ​​कि कैंपेन के लिए अपनी जेब से पैसे भी खर्च किये. मुझे सचिवालय में डॉक्यूमेंट जमा करने के लिए तत्काल भोपाल जाना पड़ा. मेरे पास कोई कार नहीं है. इसलिए मैं बाइक से ही भोपाल के लिए निकल गया था.

कमलेश्वर डोडियार ने कहा, "मैं निश्चित रूप से बहुत गरीब हूं, लेकिन मैं वंचितों के लिए अच्छा काम करना चाहता हूं. मैं सरकार की योजनाओं को लागू करने के लिए ईमानदारी और पूरी लगन के साथ काम करूंगा."

परिवार के गुजारे के लिए अंडे भी बेचे
कमलेश्वर डोडियार आदिवासी समुदाय से हैं. उनका जन्म सैलाना निर्वाचन क्षेत्र के राधा कुआं गांव में हुआ. उनकी मां ने कहा कि डोडियार ने परिवार की मदद करने के लिए गांव में घूमकर अंडे भी बेचे. उन्होंने आर्ट्स में ग्रैजुएशन की डिग्री ली. साथ ही दिल्ली यूनिवर्सिटी से LLB की पढ़ाई के दौरान एक्स्ट्रा इनकम के लिए दिल्ली में टिफिन डिलिवरी का काम भी किया. 

कमलेश्वर डोडियार ने 2018 में सैलाना विधानसभा सीट से निर्दलीय के रूप में अपना पहला चुनाव लड़ा. उन्हें चुनाव में हार का सामना करना पड़ा. इसके बाद उन्होंने 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ा, लेकिन फिर से हार गए. आखिरकार 2023 में उन्हें कामयाबी मिली.

डोडियार ने नवगठित भारत आदिवासी पार्टी (BAP) के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ने का फैसला किया. 17 नवंबर के चुनाव में उन्हें कांग्रेस उम्मीदवार के 66,601 और बीजेपी उम्मीदवार के 41,584 वोटों के मुकाबले 71,219 वोट मिले.

BAP ने मध्य प्रदेश में जीती 3 सीटें
BAP मूल रूप से राजस्थान की पार्टी है. मध्य प्रदेश के चुनाव में इसने 3 सीटें जीती हैं. अपनी वेबसाइट पर पार्टी का कहना है कि वह आदिवासी समुदायों के जीवन में सुधार लाने के लिए समर्पित है. 

चैतन्य कश्यप नई विधानसभा के सबसे अमीर विधायक
रतलाम शहर विधानसभा सीट से बीजेपी के टिकट पर जीते चैतन्य कश्यप नई विधानसभा के सबसे अमीर विधायक होंगे. चैतन्य 2018 में भी जीते थे. तब वह दूसरे सबसे अमीर विजेता थे. चैतन्य ने इस बार अपनी कुल संपत्ति 296.08 करोड़ रुपये बताई है. पिछली विधानसभा में सबसे अमीर विधायक रहे संजय पाठक नई विधानसभा के दूसरे सबसे अमीर विधायक होंगे. पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ नई विधानसभा के तीसरे सबसे अमीर विधायक होंगे. छिंदवाड़ा सीट से जीते कमलनाथ के पास 134.24 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति है.

ये भी पढ़ें

कहीं देखा है ऐसा विधायक? कर्ज लेकर लड़ा चुनाव, जीतने के बाद बाइक से जा रहे भोपाल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

MP में नए चेहरे को CM कुर्सी देने की अटकलों के बीच शिवराज सिंह चौहान ने BJP नेतृत्व को दिया संदेश!