IGI Airport के इमिग्रेशन काउंटर पर यात्रियों की लगी लंबी कतारें, कई काउंटर्स में नहीं थे स्टाफ

इमिग्रेशन काउंटरों पर अधिकारियों की कमी कोई आज या कल की समस्या नहीं है. यह समस्या लंबे समय से कायम है. जब तक यहां अधिकारियों की संख्या नहीं बढ़ाई जाएगी, तब तक यह समस्या बनी रहेगी.

IGI Airport के इमिग्रेशन काउंटर पर यात्रियों की लगी लंबी कतारें, कई काउंटर्स में नहीं थे स्टाफ

कई बार काउंटर पर अधिकारियों की तैनाती नहीं देख यात्री हंगामा भी करते हैं.

नई दिल्ली:

दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (IGI Airport) के टर्मिनल 3 पर इमिग्रेशन की प्रक्रिया के दौरान लगने वाली लंबी कतारों से यात्रियों का सब्र टूटने लगा है. लंबी लाइन में खड़े होने से तंग आए यात्रियों ने अब सोशल मीडिया पर इसकी शिकायत करनी शुरू कर दी है. इन यात्रियों का कहना है कि एक बार फिर एयरपोर्ट पर दिसंबर की ही तरह लंबी कतार का सिलसिला शुरू हो चुका है. हालांकि, इस बार समस्या टर्मिनल के बाहर नहीं होकर टर्मिनल के भीतर है.

समाचार एजेंसी ANI की रिपोर्ट के मुताबिक, यात्रियों का आरोप है कि इमिग्रेशन के ज्यादातर काउंटर पर जरूरत के समय अधिकारी नहीं होते हैं. कुछ ही काउंटर होते हैं जहां अधिकारी मौजूद रहते हैं. इनपर काम का दबाव काफी अधिक होता है. देखते ही देखते इन काउंटरों पर यात्रियों की कतार लग जाती है. कई बार काउंटर पर अधिकारियों की तैनाती नहीं देख यात्री हंगामा भी करते हैं.

दिल्ली एयरपोर्ट पर इमिग्रेशन और सिक्योरिटी चेकपॉइंट्स पर लगी लंबी लाइन को लेकर एयरपोर्ट के एक अधिकारी ने कहा कि लगभग आधे काउंटर 'मानवरहित' थे. स्टाफ नहीं होने के कारण लंबी-लंबी कतारें लगी थीं. अधिकारी ने कहा कि यह गृह मंत्रालय की जिम्मेदारी है कि वह एयरपोर्ट पर इमिग्रेशन के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करे.

अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर ANI को बताया, "इमिग्रेशन और सिक्योरिटी चेकपॉइंट के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए  गृह मंत्रालय की जिम्मेदारी है. दिल्ली एयरपोर्ट पर अराइवल और डिपार्चर में लगभग 140 इमिग्रेशन काउंटर हैं. बुधवार सुबह 50 प्रतिशत से भी कम काउंटरों में कोई स्टाफ नहीं था. जिसके कारण लंबी लाइन लग गई. यात्रिओं इंतजार करना पड़ा.

एयरपोर्ट सूत्रों का कहना है कि इमिग्रेशन काउंटरों पर अधिकारियों की कमी कोई आज या कल की समस्या नहीं है. यह समस्या लंबे समय से कायम है. जब तक यहां अधिकारियों की संख्या नहीं बढ़ाई जाएगी, तब तक यह समस्या बनी रहेगी.

कुछ महीने पहले जापान से भारत घूमने आई एक जापानी महिला पर्यटक युको ने ट्विटर पर आईजीआई एयरपोर्ट पर होने वाली परेशानी को लेकर नाराजगी जताई. युको ने ट्वीट करते हुए कहा कि एयरपोर्ट पर प्रवेश व इमिग्रेशन के लिए लगने वाली कतार में उन्हें करीब ढाई घंटे खड़े रहना पड़ा. इस दौरान इमिग्रेशन में मौजूद अधिकारी चैटिंग व गपशप में व्यस्त नजर आए. इमिग्रेशन से प्रस्थान की आगे चली प्रक्रिया में भी उन्हें करीब डेढ़ घंटे का वक्त लगा.

ये भी पढ़ें:-

दिल्ली एयरपोर्ट एशिया-प्रशांत में सबसे साफ-सुथराः ACI

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कपड़ों में 50 लाख की विदेशी मुद्रा छिपाकर ले जा रहा था यात्री, दिल्ली एय़रपोर्ट पर CISF ने पकड़ा