विज्ञापन
Story ProgressBack

लोकसभा चुनाव 2024: भाजपा ने राहुल गांधी से बहस के लिए इस दलित नेता का नाम किया आगे

भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रमुख तेजस्वी सूर्या ने राहुल गांधी को एक पत्र लिखा है. उन्होंने लिखा है कि अभिनव प्रकाश पासी (एससी) समुदाय के एक युवा और शिक्षित नेता हैं. उनके समुदाय की संख्या रायबरेली में लगभग 30 फीसदी है.यह एक राजनीतिक वंशज और एक आम युवा के बीच एक समृद्ध बहस होगी.

Read Time: 4 mins
लोकसभा चुनाव 2024: भाजपा ने राहुल गांधी से बहस के लिए इस दलित नेता का नाम किया आगे
राहुल गांधी ने सार्वजनिक बहस के न्योते को पहले ही स्वीकार कर लिया था.
नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट के दो पूर्व जस्टिस और एक वरिष्ठ पत्रकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और कांग्रेस (Congress) नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को सार्वजनिक बहस के लिए एक मंच पर आने का न्योता दिया था. उनका कहना था कि दोनों नेताओं को जनता के सामने अपने मुद्दों और विचारों को रखना चाहिए.इसे राहुल गांधी ने स्वीकार कर लिया था.लेकिन बीजेपी (BJP) ने कहा था कि राहुल गांधी जब पीएम पद का चेहरा नहीं हैं तो उनसे बहस कैसी.वहीं अब भाजपा युवा मोर्चा के प्रमुख तेजस्वी सूर्या (Tejasvi Surya)ने राहुल गांधी से बहस के लिए संगठन के एक नेता को नियुक्त किया है. 

तेजस्वी सूर्या ने राहुल गांधी को एक पत्र लिखकर सार्वजनिक बहस के न्योते पर बीजेपी की ओर से अभिनव प्रकाश को नामित किया है. प्रकाश भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं. वो दिल्ली के एक कॉलेज में पढ़ाते हैं.

तेजस्वी सूर्या ने क्या कहा है?

तेजस्वी सूर्या ने एक्स पर लिखा है, प्रिय राहुल गांधी, भारतीय जनता युवा मोर्चा ने आपके साथ बहस करने के लिए हमारे उपाध्यक्ष अभिनव प्रकाश को नियुक्त किया है.उन्होंने कहा कि उपाध्यक्ष अभिनव प्रकाश पासी (एससी) समुदाय के एक युवा और शिक्षित नेता हैं. उनके समुदाय की संख्या रायबरेली में लगभग 30 फीसदी है.यह एक राजनीतिक वंशज और एक आम युवा के बीच एक समृद्ध बहस होगी.

सूर्या ने लिखा है,"यह वही चुनाव क्षेत्र है जिसका आपके परिवार ने लंबे समय से प्रतिनिधित्व किया है और जहां आप वर्तमान चुनावी दावेदार हैं."

अभिनव प्रकाश के बारे में सूर्या ने पत्र में लिखा है,''वह न केवल हमारी युवा शाखा के एक प्रतिष्ठित नेता हैं, बल्कि हमारी सरकार द्वारा लागू की गई नीतियों और सुधारों के एक मुखर प्रवक्ता भी हैं. जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र और दिल्ली विश्वविद्यालय के रामजस कॉलेज में अर्थशास्त्र के सहायक प्रोफेसर,इससे पहले दिल्ली के श्रीराम कॉलेज ऑफ कामर्स में पढ़ाने के साथ-साथ सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक गतिशीलता की उनकी गहरी समझ बहस को महत्वपूर्ण रूप से समृद्ध करने के लिए तैयार है.''

कौन हैं अभिनव प्रकाश?

वहीं अभिनव प्रकाश ने तेजस्‍वी सूर्या को धन्‍यवाद देते हुए कहा है,"मैं तेजस्वी सूर्या को राहुल के साथ बहस करने के लिए नियुक्त करने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं.मैं इस बहस का इंतजार कर रहा हूं. मैं उत्तर प्रदेश से हूं. राहुल गांधी और उनके परिवार ने इतने लंबे समय तक राज्य का प्रतिनिधित्व किया है.मुझे उम्मीद है कि वह बहस से उस तरह नहीं भागेंगे जैसे वह अमेठी से भागे थे."

अभिनव प्रकाश उत्तर प्रदेश के रायबरेली के रहने वाले हैं, जहां से इस बार राहुल गांधी चुनाव लड़ रहे हैं. अभिनव ने दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू विश्‍वविद्यालय (जेएनयू) से पढ़ाई की है.वो दिल्‍ली यूनिवर्सिटी के रामजस कॉलेज में अर्थशास्त्र पढ़ाते हैं. वो दिल्ली के श्रीराम कॉलेज ऑफ कामर्स में भी पढ़ा चुके हैं.   

किसने दिया है पीएम नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी को न्योता?

पिछले हफ्ते सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जस्टिस मदन बी लोकुर,दिल्ली हाई कोर्ट के पूर्व चीफ जस्टिस अजीत प्रकाश शाह और पत्रकार एन राम ने 9 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को पत्र लिखकर लोकसभा चुनाव के प्रमुख मुद्दों पर बहस के लिए एक मंच पर आमंत्रित किया था.

इस निमंत्रण को कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने स्वीकार कर लिया था.उन्होंने लोकुर, शाह और एन राम को लिखे पत्र में कहा था कि स्वस्थ लोकतंत्र के लिए प्रमुख दलों का एक मंच से अपना विजन देश के समक्ष रखना एक सकारात्मक पहल होगी.कांग्रेस इस पहल का स्वागत करती है और चर्चा का निमंत्रण स्वीकार करती है.उन्होंने लिखा था कि देश प्रधानमंत्री जी से भी इस संवाद में हिस्सा लेने की अपेक्षा करता है.

ये भी पढ़ें: PM Narendra Modi Nomination LIVE Updates : गंगा स्नान, भैरव मंदिर में दर्शन... फिर 11.40 के मुहूर्त पर पीएम भरेंगे काशी से नामांकन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"जो मिल गया वही मुकद्दर है" : छगन भुजबल का राज्‍यसभा नहीं भेजे जाने का दर्द फूटा
लोकसभा चुनाव 2024: भाजपा ने राहुल गांधी से बहस के लिए इस दलित नेता का नाम किया आगे
बंबई हाईकोर्ट  का रुख कर छात्राओं ने कक्षा में हिजाब, बुर्का पर पाबंदी के निर्देश को चुनौती दी
Next Article
बंबई हाईकोर्ट का रुख कर छात्राओं ने कक्षा में हिजाब, बुर्का पर पाबंदी के निर्देश को चुनौती दी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;