लोकसभा चुनाव : दक्षिण गोवा की उम्मीदवार सबसे अमीर, कोल्हापुर सीट के इस प्रत्याशी के पास सिर्फ 100 रुपये!

Lok Sabha Elections: इलेक्शन वॉच/एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स ने तीसरे चरण के 1352 उम्मीदवारों के शपथ पत्रों का विश्लेषण करके किया खुलासा

लोकसभा चुनाव : दक्षिण गोवा की उम्मीदवार सबसे अमीर, कोल्हापुर सीट के इस प्रत्याशी के पास सिर्फ 100 रुपये!

दक्षिण गोवा सीट पर बीजेपी की उम्मीदवार पल्लवी श्रीनिवास डेम्पो के पास 1361 करोड़ रुपये की संपत्ति है.

खास बातें

  • केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया दूसरे सबसे अमीर प्रत्याशी
  • कांग्रेस के छत्रपति शाहू शाहजी दूसरे सबसे धनवान उम्मीदवार
  • तीसरे चरण के पांच उम्मीदवारों के पास कोई संपत्ति नहीं
नई दिल्ली :

Lok Sabha Elections 2024: दक्षिण गोवा सीट पर बीजेपी (BJP) की उम्मीदवार पल्लवी श्रीनिवास डेम्पो 1361 करोड़ रुपये की घोषित संपत्ति के साथ लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में सबसे अमीर उम्मीदवार हैं. इलेक्शन वॉच (Election Watch)/एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) द्वारा तीसरे चरण में 1352 उम्मीदवारों द्वारा दिए गए शपथ पत्रों (Affidavit) के आकलन में यह खुलासा हुआ है. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री और मध्यप्रदेश की गुना सीट पर बीजेपी उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया 424 करोड़ की घोषित संपत्ति के साथ दूसरे सबसे अमीर उम्मीदवार हैं. पांच उम्मीदवारों ने घोषणा की है कि उनके पास कोई संपत्ति नहीं है.  

इस बार लोकसभा चुनावों में धनबल का बोलबाला हर तरफ दिख रहा है. लोकसभा चुनावों के दूसरे चरण के मुकाबले तीसरे चरण में ज्यादा अमीर उम्मीदवार मैदान में उतरे हैं.

इलेक्शन वॉच/एडीआर की ओर से तीसरे चरण के 1352 उम्मीदवारों के शपथ पत्रों के विश्लेषण में खुलासा किया गया है कि, दक्षिण गोवा संसदीय क्षेत्र पर बीजेपी की उम्मीदवार पल्लवी श्रीनिवास डेम्पो 1361 करोड़ रुपये की घोषित संपत्ति के साथ सबसे अमीर उम्मीदवार हैं.

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री और मध्यप्रदेश की गुना सीट पर बीजेपी उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया 424 करोड़ की घोषित संपत्ति के साथ दूसरे सबसे अमीर उम्मीदवार हैं. महाराष्ट्र की कोल्हापुर सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार छत्रपति शाहू शाहजी 342 करोड़ रुपये की घोषित संपत्ति के साथ तीसरे सबसे अमीर प्रत्याशी हैं.

तीन सबसे अमीर उम्मीदवारों के पास करीब 2127 करोड़ की संपत्ति

इलेक्शन वॉच/एडीआर के यह आंकड़े दिखाते हैं कि तीसरे चरण के चुनाव में तीन सबसे अमीर उम्मीदवारों के पास करीब 2127 करोड़ की घोषित संपत्ति है. जबकि तीसरे चरण में चुनाव मैदान में उतरे 1352 उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 5.66 करोड़ रुपये है.  

दिलचस्प बात है कि एक तरफ जहां अमीर उम्मीदवारों का बोलबाला है वहीं लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में नामांकन भरने वाले पांच उम्मीदवारों ने घोषणा की है कि उनके पास कोई संपत्ति नहीं है. 

कोल्हापुर के इरफान अबुतालिब चांद के पास कुल 100 रुपये

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके अलावा घोषणा के मुताबिक सबसे कम संपत्ति के मालिक तीन उम्मीदवार हैं. महाराष्ट्र की कोल्हापुर सीट पर प्रत्याशी इरफान अबुतालिब चांद के पास कुल 100 रुपये हैं. गुजरात की बारडोली सीट पर चुनाव लड़ रहीं रेखाबेन हरसिंगभाई चौधरी के पास 2000 रुपये और महाराष्ट्र के हातकणंगले लोकसभा क्षेत्र में उम्मीदवार मनोहर प्रदीप सातपुते के पास 2000 रुपये हैं.

third phase Richest Candidate Pallavi Srinivas Dempo

कोल्हापुर के इरफान अबुतालिब चांद के पास कुल 100 रुपये, हातकणंगले के मनोहर प्रदीप सातपुते के पास 2000 रुपये और बारडोली की रेखाबेन हरसिंगभाई चौधरी के पास 2000 रुपये हैं.

इन तथ्यों से साफ है कि लोकसभा चुनावों में अमीर उम्मीदवार भी हैं और गरीब उम्मीदवार भी. लेकिन चुनावी नतीजों का इतिहास बताता है कि धनबल का प्रभाव चुनावी नतीजों पर ज्यादा भारी पड़ता रहा है.