लोकसभा चुनाव 2024 : तीसरे चरण के लिए शुक्रवार से नामांकन, 12 राज्यों की 94 सीटों पर होना है मतदान

तीसरे चरण के चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 19 अप्रैल है. नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख 22 अप्रैल है. तीसरे चरण में जिन राज्यों में मतदान होना है. उनमें मध्य प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, दादर-नगर हवेली, दमन और दीव, गोवा, गुजरात, जम्मू-कश्मीर, कर्नाटक, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल शामिल हैं.

लोकसभा चुनाव 2024 : तीसरे चरण के लिए शुक्रवार से नामांकन, 12 राज्यों की 94 सीटों पर होना है मतदान

प्रतीकात्मक तस्वीर

लोकसभा चुनाव-2024 के तीसरे चरण के लिए नामांकन शुक्रवार से शुरू होंगे. इस चरण में 12 राज्यों की 94 संसदीय सीटों पर 7 मई को मतदान होना है. इसके साथ ही मध्य प्रदेश के बैतूल संसदीय क्षेत्र में स्थगित मतदान की अधिसूचना भी शुक्रवार को जारी होने की संभावना है.

बैतूल लोकसभा सीट पर चुनाव दूसरे चरण में होना था, लेकिन बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के उम्मीदवार के निधन के कारण इसे स्थगित कर दिया गया है.

वहीं, तीसरे चरण के चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 19 अप्रैल है. नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख 22 अप्रैल है. तीसरे चरण में जिन राज्यों में मतदान होना है. उनमें मध्य प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, दादर-नगर हवेली, दमन और दीव, गोवा, गुजरात, जम्मू-कश्मीर, कर्नाटक, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल शामिल हैं.

लोकसभा चुनाव सात चरणों में कराए जा रहे हैं. पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल, तीसरे चरण के लिए 7 मई, चौथे चरण के लिए 13 मई, पांचवें चरण के लिए 20 मई, छठे चरण के लिए 25 मई, सातवें और आखिरी चरण के लिए 1 जून को वोटिंग होनी है. जबकि, 4 जून को चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें:- 
क्या इजरायल पर न्यूक्लियर अटैक कर सकता है ईरान? मिडिल ईस्ट तक पहुंची गाजा युद्ध की आग



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)