विज्ञापन
Story ProgressBack

कन्नौज में पापा नहीं, बेटी की चर्चा ज्यादा... अखिलेश यादव के लिए कैसे वोट मांग रहीं अदिति

Who is Aditi Yadav: 21 वर्षीय अदिति यादव दिवंगत सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव के परिवार की तीसरी पीढ़ी हैं. अदिति यादव अखिलेश-डिंपल की बड़ी बेटी हैं. मौजूदा समय में अदिति  यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (UCL) में पॉलिटिक्स और इंटरनेशनल रिलेशन की पढ़ाई कर रही हैं.

Read Time: 4 mins
कन्नौज में पापा नहीं, बेटी की चर्चा ज्यादा... अखिलेश यादव के लिए कैसे वोट मांग रहीं अदिति
अदिति यादव ने कन्नौज में अपने पिता अखिलेश यादव के लिए चुनाव प्रचार किया.
नई दिल्ली/लखनऊ:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के लिए पहले, दूसरे और तीसरे फेज की वोटिंग हो चुकी है. सबसे ज्यादा 80 सीटों वाले उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh Seats) में सातों फेज में वोटिंग हो रही है. यूपी की सियासत में खास दखल रखने वाले समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) और दिवंगत मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) कुनबे के 5 सदस्य इस बार चुनावी मैदान में हैं. मुलायम सिंह यादव के बेटे अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) कन्नौज से मैदान में हैं. उनकी पत्नी डिंपल यादव (Dimple Yadav) मैनपुरी से चुनाव लड़ रही हैं. इसके अलावा मुलायम सिंह यादव के दो भतीजे और अखिलेश के चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव भी चुनावी रणभूमि में उतरे हैं. अखिलेश यादव और डिंपल यादव एक-दूसरे की सीट पर जमकर प्रचार कर रहे हैं. लेकिन इस बार यूपी में अखिलेश-डिंपल से भी ज्यादा चर्चा एक नए प्रचारक की हो रही है. इस सदस्य का नाम अदिति यादव है. आइए जानते हैं कौन हैं अदिति यादव और राजनीति में उनके एक्टिव होने के क्या हैं मायने:-

कौन हैं अदिति यादव?
21 वर्षीय अदिति यादव दिवंगत सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव के परिवार की तीसरी पीढ़ी हैं. अदिति यादव अखिलेश-डिंपल की बड़ी बेटी हैं. उनसे छोटे जुड़वा भाई-बहन हैं. उन्होंने लखनऊ के मशहूर ला मार्टिनियर कॉलेज से स्कूलिंग की. 2020 में अदिति ने 12वीं का एग्जाम दिया था. उनके 98% मार्क्स आए थे. मौजूदा समय में अदिति  यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (UCL) में पॉलिटिक्स और इंटरनेशनल रिलेशन की पढ़ाई कर रही हैं. जानकारी के मुताबिक, अदिति को बैडमिंटन और घुड़सवारी (हॉर्स राइडिंग) का शौक है.

Latest and Breaking News on NDTV

सियासी किस्सा : UP का ऐसा CM, जो शपथ लेने रिक्शा से गया राजभवन, इस्तीफा देकर भी रिक्शा से लौटा

पहले मां डिंपल के लिए किया चुनाव प्रचार
हाल ही में अदिति ने मैनपुरी में अपनी मां डिंपल यादव के लिए प्रचार किया. यहां 7 मई को तीसरे फेज में वोटिंग हो चुकी है. अदिति ने प्रचार के दौरान मैनपुरी लोकसभा सीट पर महिला वोटर्स को साधने की कोशिश की. उन्होंने महिलाओं के बीच जाकर पिछड़े, दलितों और अल्पसंख्यक समाज के लिए दादा मुलायम सिंह यादव और पिता अखिलेश यादव के सीएम रहते किए गए काम गिनाएं. साथ ही योगी आदित्यनाथ सरकार पर भी निशाना साधते हुए शिक्षा और रोजगार के मुद्दे को उठाया. 

कन्नौज में पिता के लिए ऐसे मांगा वोट
बुधवार को कन्नौज लोकसभा सीट पर अखिलेश यादव की बेटी अदिति यादव चुनाव प्रचार के लिए पहुंचीं. इस दौरान उन्होंने लोगों से पिता के लिए वोट करने की अपील की. अदिति ने कहा, "आपने यहां से नेताजी (मुलायम सिंह यादव) को सांसद चुना. मेरे पिता जी को सांसद चुना. मेरी मम्मी को सांसद चुना. मुझे उम्मीद है कि आप उन्हें आगे भी सांसद चुनते रहेंगे." 

Latest and Breaking News on NDTV

UP की 'फॉर्मूला-80 रेस' और 3 टीमें : 2014-19 की फिनिशिंग पोजिशन में रहेगी BJP? या राहुल-अखिलेश करेंगे कमाल

अदिति आगे कहती हैं, "कन्नौज में मैं पहली बार 2014 में आई थी. अब 10 साल बाद वोट मांगने आई हूं. 2003 की सपा सरकार में मेडिकल कॉलेज स्थापित हुआ. 2012 में सपा सरकार में बहुत सारे विकास के काम हुए. इसी विकास को जारी रखने के लिए 13 तारीख (चौथे फेज की वोटिंग डेट) को समाजवादी पार्टी को वोट करिएगा."

Analysis: BJP या कांग्रेस... मुसलमानों का सच्चा 'हमदर्द' कौन? क्या वाकई बदल रहा है मुस्लिम वोटिंग पैटर्न

Latest and Breaking News on NDTV

राजनीति में अदिति के एक्टिव होने के क्या है मायने?
अदिति यादव के चुनाव प्रचार में उतरने को लेकर समाजवादी पार्टी के दिग्गज कई मायने निकाल रहे हैं. उन्हें अखिलेश यादव की उत्तराधिकारी और भविष्य में सपा से सीएम चेहरे के तौर पर भी प्रोजेक्ट किया जा रहा है. युवा होने के नाते अदिति युवाओं से जुड़े मुद्दों को अच्छे से समझती हैं और लोगों के बीच जाकर समझा भी रही हैं. ऐसे में सपा को आगे जाकर युवा वोटर्स से जुड़ने की उम्मीद है.

यादव परिवार के ये सदस्य भी चुनाव में आजमा रहें किस्मत
मुलायम के भाई शिवपाल सिंह यादव (Shivpal Yadav) के बेटे आदित्य यादव बदायूं सीट से उम्मीदवार हैं. आजमगढ़ से पूर्व सांसद धर्मेंद्र यादव इस बार भी चुनावी रणभूमि में उतरे हैं. वह अखिलेश यादव के चचेरे भाई हैं. जबकि मुलायम के दूसरे भतीजे अक्षय यादव फिरोजाबाद से ताल ठोंक रहे हैं.
 

मुलायम सिंह यादव के परिवार के ये 5 सदस्य हैं मैदान में, जानें कौन कहां से लड़ रहा है चुनाव

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ओम बिरला दूसरी बार बन सकते हैं लोकसभा स्पीकर, जानें राजनीति से लेकर उपलब्धियों तक सबकुछ
कन्नौज में पापा नहीं, बेटी की चर्चा ज्यादा... अखिलेश यादव के लिए कैसे वोट मांग रहीं अदिति
NEET-PG प्रवेश परीक्षा स्थगित, कल होना था Exam, जल्द आएगी नई तारीख
Next Article
NEET-PG प्रवेश परीक्षा स्थगित, कल होना था Exam, जल्द आएगी नई तारीख
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;