विज्ञापन
Story ProgressBack

लोकसभा चुनाव परिणाम : कहीं जीत की खुशी तो कहीं हार का गम, जानिए चर्चित सीटों पर कहां हुआ उलटफेर

लोकसभा चुनाव परिणाम आने के साथ ही कहीं गम है तो कहीं पर खुशी. इन चुनावों में कई दिग्‍गजों के लोकसभा में पहुंचने का सपना टूट गया है.

Read Time: 3 mins
लोकसभा चुनाव परिणाम : कहीं जीत की खुशी तो कहीं हार का गम, जानिए चर्चित सीटों पर कहां हुआ उलटफेर
नई दिल्‍ली:

लोकसभा चुनाव परिणाम (Lok Sabha Election Results 2024) सामने आने के साथ कई जगह हार का गम दिखा तो कई जगह जीत की खुशी देखी गई. राजनीति के कई दिग्‍गजों को उलटफेर का शिकार होना पड़ा, जहां पर चुनाव से पहले उनकी जीत तय मानी जा रही थी. इनमें से कई दिग्‍गज हार चुके हैं और कुछ पीछे चल रहे हैं. इनमें भूपेश बघेल से लेकर अधीर रंजन चौधरी और उमर अब्‍दुल्‍ला से महबूबा मुफ्ती तक शामिल हैं. वहीं जीतने वालों में असदुद्दीन ओवैसी से युसूफ पठान और कंगना रनौत से शत्रुघ्‍न सिन्‍हा तक शामिल हैं. 

जम्‍मू कश्‍मीर में दो बड़े दिग्‍गज नेताओं और पूर्व मुख्‍यमंत्रियों की हार हुई है. अनंतनाग- राजौरी सीट से पूर्व मुख्‍यमंत्री और पीडीपी उम्‍मीदवार महबूबा मुफ्ती 2,81,794 वोटों से हार झेलनी पड़ी है. उन्‍हें नेशनल कांफ्रेंस के मियां अल्‍ताफ अहमद ने करारी शिकस्‍त दी है. अहमद को 5,21,836 और मुफ्ती को 2,40,042 मत मिले. 

इसके साथ ही पूर्व मुख्‍यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस उम्‍मीदवार उमर अब्‍दुल्‍ला को एक निर्दलीय उम्‍मीदवार अब्‍दुल राशिद शेख ने हरा दिया है. उमर अब्‍दुल्‍ला को 2,04,142  लाख वोटों से हराया है. शेख को 4,72,481 और अब्‍दुल्‍ला को 2,68,339 मत मिले हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

माधवी लता के खिलाफ जीते ओवैसी 

देश की बेहद चर्चित हैदराबाद लोकसभा सीट से एक बार फिर ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने जीत दर्ज की है. ओवैसी ने अपनी निकटतम भाजपा प्रतिद्वंद्वी के. माधवी लता को 3,38,087 वोटों से हरा दिया है. ओवैसी को कुल 661981 मत मिले, जबकि माधवी लता को 323894 मत ही मिले. 

अभिनेता से नेता बने शत्रुघ्न सिन्हा ने पश्चिम बंगाल के आसनसोल से जीत हासिल की है. ​​तृणमूल कांग्रेस के नेता ने भाजपा के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एसएस अहलूवालिया को 59,564 मतों से शिकस्‍त दी. वहीं सिन्हा को 6,05,645 और अहलूवालिया को 5,46,081 वोट मिले. 

Latest and Breaking News on NDTV

अभिनेत्री कंगना रनौत भी पहुंचेगी संसद 

हिमाचल प्रदेश के मंडी से पहली बार चुनाव लड़ रही अभिनेत्री कंगना रनौत भी पहली बार संसद पहुंचेगी. कंगना रनौत ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के विक्रमादित्‍य सिंह को 74755 वोटों से शिकस्‍त दी है. कंगना को जहां 537022 और विक्रमादित्‍य सिंह को 462267 मत मिले. 

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्‍यमंत्री और कांग्रेस उम्‍मीदवार भूपेश बघेल को राज्‍य की राजनांदगांव लोकसभा सीट से हार का सामना करना पड़ा है. उन्‍हें भाजपा के संतोष पांडे ने 44,411 मतों से हराया. पांडे को अब तक 7 लाख से ज्‍यादा वोट मिले हैं. भाजपा प्रत्याशी संतोष पांडे को 712057 वोट मिले, जबकि कांग्रेस प्रत्याशी भूपेश बघेल को 667646 वोट मिले हैं. 

क्रिकेटर से हार गए मंझे राजनेता 

लोकसभा चुनाव में पश्चिम बंगाल की हॉट सीट बहरामपुर में एक मंझे हुए राजनेता का मुकाबला एक पूर्व क्रिकेटर से था. बहरामपुर में कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता अधीर रंजन चौधरी हार गए हैं. चौधरी के खिलाफ तृणमूल कांग्रेस ने यहां से पूर्व क्रिकेटर युसूफ पठान को चुनाव मैदान में उतारा था. पठान ने 85,022  वोटों से जीत दर्ज की है. यहां पर भाजपा उम्‍मीदवार डॉ. निर्मल कुमार साहा तीसरे स्‍थान पर रहे. युसूफ पठान को 5,24,516 और चौधरी को 4,39,494 मत मिले. 

ये भी पढ़ें :

* नई सरकार के नए कर्णधार, इन सहयोगियों के हाथ BJP का दारोमदार, जानिए किसे मिली कितनी सीटें
* "नई ऊर्जा, नई उमंग, नए संकल्प के साथ आगे बढ़ेंगे...", PM नरेंद्र मोदी ने चुनाव परिणाम पर दी प्रतिक्रिया
* विपक्ष के दुष्प्रचार और उम्मीदवारों की घोषणा में देरी से NDA को हुआ नुकसान : CM शिंदे

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या राहुल भूल गए थे कुछ? शपथ के बाद मार्शल से हाथ मिलाने पर जानें क्यों चल रहा वार-पलटवार
लोकसभा चुनाव परिणाम : कहीं जीत की खुशी तो कहीं हार का गम, जानिए चर्चित सीटों पर कहां हुआ उलटफेर
"सूरज रेवन्ना को फंसाया जा रहा...", यौन उत्पीड़न के आरोपों पर बोले पिता एच.डी. रेवन्ना
Next Article
"सूरज रेवन्ना को फंसाया जा रहा...", यौन उत्पीड़न के आरोपों पर बोले पिता एच.डी. रेवन्ना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;