विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या इस बार अपने दम पर सरकार बना लेगी BJP? देखिए कितना हो रहा नुकसान

मतगणना के रुझानों में भारतीय जनता पार्टी अपने दम पर सरकार बनाती हुई नहीं दिख रही है. हालांकि एनडीए को रुझानों में बहुमत मिलता दिख रहा है.

Read Time: 3 mins
क्या इस बार अपने दम पर सरकार बना लेगी BJP? देखिए कितना हो रहा नुकसान
नई दिल्लीXZ`:

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok sabha election 2024) को के लिए मतदान के बाद आज मतगणना का कार्य जारी है. अब तक के रूझान एग्जिट पोल के दावों से अलग देखने को मिल रहे हैं. एग्जिट पोल में जहां एनडीए की बड़ी जीत की बात कही गयी थी वहीं अब तक के रूझान में एनडीए मुश्किल से बहुमत तक पहुंचता हुआ दिख रहा है. भारतीय जनता पार्टी की तरफ से 370 सीट जीतने के दावे किए गए थे हालांकि पार्टी को 240 के आसपास सीटें मिलती हुई दिख रही है. 

Latest and Breaking News on NDTV

दिन के 12 बजकर 20 मिनट तक का क्या है रुझान?
देश भर में अंतिम परिणाम शाम के बाद आएंगे लेकिन 4 घंटे से अधिक के मतगणना के बाद भारतीय जनता पार्टी को पिछले चुनाव की तुलना में लगभग 60 सीटों का नुकसान होता दिख रहा है. वहीं कांग्रेस पार्टी को पिछले चुनाव की तुलना में कांग्रेस को 42 सीटों का लाभ होता दिख रहा है. समाजवादी पार्टी को पिछले चुनाव की तुलना में 28 सीटों का लाभ होता दिख रहा है. डीएमके को 3 सीटों का नुकसान होता दिख रहा है. बीजेपी की सहयोगी जनता दल यूनाइटेड को 2 सीटों का नुकसान होता दिख रहा है. माकपा को 3 सीटों का लाभ होता दिख रहा है.  

Lok Sabha Election Result 2024: यूपी की इन 10 सीटों पर सपा-कांग्रेस ने बिगाड़ा BJP का खेल, अखिलेश यादव ने ऐसे पलट दी बाजी

बीजेपी बहुमत से दूर?
4 घंटे से अधिक के मतगणना के बाद रूझान से बहुत कुछ तय होता दिखता है. भारतीय जनता पार्टी के लिए इस चुनाव में अपने दम पर सरकार बना पाना मुश्किल दिख रहा है. पिछले 3 घंटे में कभी भी बीजेपी की बढ़त 272 के आंकड़ों से ऊपर नहीं पहुंची है. हालांकि गठबंधन सहयोगियों की मदद से बीजेपी सरकार बनाने के हालत में दिख रही है.

Jharkhand Election Results 2024: हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन कुछ हजार वोटों से पीछे चल रही हैं

विपक्ष के लिए आसान नहीं होगा वैकल्पिक सरकार बनाना?
भारतीय जनता पार्टी अपने दम पर सरकार बनाने के हालत में नहीं है. हालांकि विपक्षी दलों की गठबंधन भी सत्ता के करीब नहीं है. इंडिया गठबंधन अभी भी बहुमत से लगभग 35 से 40 सीट पीछे दिख रही है. साथ ही अगर आंकड़ों की बात करें तो बीजेपी के सहयोगी दल टीडीपी और जदयू को अच्छी सफलता मिल रही है. इन दोनों दलों पर इंडिया गठबंधन की नजर है. नीतीश कुमार के रिश्ते हाल के दिनों में कांग्रेस के साथ बहुत अच्छे नहीं रहे हैं. साथ ही प्रधानमंत्री पद को लेकर भी विपक्षी दलों में टकराव हो सकता है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
उत्तर प्रदेश : बहराइच में ट्रक की टक्‍कर से कार सवार 3 लोगों की मौत, 4 घायल
क्या इस बार अपने दम पर सरकार बना लेगी BJP? देखिए कितना हो रहा नुकसान
केदारनाथ में जब फुल स्पीड से नीचे की ओर भागने लगा बिन ड्राइवर का ट्रैक्टर, यात्रियों ने ऐसे बचाई जान
Next Article
केदारनाथ में जब फुल स्पीड से नीचे की ओर भागने लगा बिन ड्राइवर का ट्रैक्टर, यात्रियों ने ऐसे बचाई जान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;