सिडनी में भारतीयों से बोले पीएम मोदी- दुनिया की सबसे बड़ी युवा टैलेंट फैक्ट्री है भारत

नमस्ते ऑस्ट्रेलिया! : पीएम मोदी आज 20 हजार भारतीय मूल के लोगों को संबोधित कर रहे हैं. इसके लिए भव्य इंतजाम किए गए हैं.

सिडनी में पीएम मोदी का संबोधन...

 सिडनी (Sydney Olympic Park) के ओलिंपिक पार्क में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) भारतीय मूल के 20 हजार लोगों को संबोधित करेंगे. इससे पहले वहां रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है. इस स्वागत समारोह के लिए बड़ी संख्या में लोग स्पेशल फ़्लाइट से सिडनी पहुंचे हैं. एक ऐसी ही फ़्लाइट का नाम मोदी एयरवेज रखा गया है, जिसमें 170 लोग तिरंगे के रंग में रंगे परिधान पहन कर यहां पहुंचे हैं. ये ग्रुप मेलबर्न से सिडनी पहुंचा है.  खुद ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ये कह चुके हैं कि आज के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए इतने लोगों का अनुरोध उनके पास आया, जिसे पूरा करना उनके लिए संभव नहीं. 

Highlights...

May 23, 2023 15:23 (IST)
पीएम मोदी ने सिडनी में भारतीयों से की ये अपील
सिडनी ने भारतीयों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा- मैं आपसे कुछ मांगना चाहता हूं, आप देंगे? मैं आपसे ये मांग रहा हूं और अपील करता हूं कि जब भी भारत आएं, अपने साथ कोई न कोई ऑस्ट्रेलियाई मित्र या उनके परिवार को साथ लेकर आएं. इससे उन्हें भारत को जानने और समझने का मौका मिलेगा. आपसे लंबे वक्त के बाद मिलने का मौका मिला. आप स्वस्थ रहिए, आनंद से रहिए. आप सभी का धन्यवाद.
May 23, 2023 15:18 (IST)
आज भारत-ऑस्ट्रेलिया संबंधों का सबसे बड़ा आधार...
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि आज भारत-ऑस्ट्रेलिया संबंधों का सबसे बड़ा आधार 'परस्पर विश्वास और परस्पर सम्मान' है और यह सिर्फ दोनों देशों के कूटनीतिक रिश्तों से विकसित नहीं हुआ है.
May 23, 2023 15:17 (IST)
ब्रिस्बेन में खुलेगा एक नया वाणिज्य दूतावास
भारत ब्रिस्बेन में एक नया वाणिज्य दूतावास खोलेगा, प्रधानमंत्री मोदी ने सिडनी में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए यह घोषणा की.
May 23, 2023 15:14 (IST)
संकट के समय में भारत मदद के लिए आगे- पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया में कहीं भी कोई संकट आता है, तो भारत मदद के लिए तैयार रहता है. तुर्कीये में भूंकप आया, तो हमने मदद के लिए विशेष अभियान चलाया. भारत आज Force of Global Growth के तहत काम कर रहा है. हम दुनिया को एकजुट करने के लिए काम कर रहे हैं. सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास... ये हमारी सरकार का आधार है.
May 23, 2023 15:10 (IST)
भारत मदर ऑफ डेमोक्रेसी- पीएम
पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत मदर ऑफ डेमोक्रेसी है. हम राष्ट्र को एक परिवार के रूप में देखते हैं और विश्व को भी परिवार मानते हैं. यही वजह है कि जब हम जी-20 की अध्यक्षता का लोगो तय करता है, तो कहता है वन अर्थ वन फैमिली वन फ्यूचर.
May 23, 2023 15:08 (IST)
भारत ने दुनिया का सबसे तेज वैक्सीनेशन प्रोग्राम चलाया- पीएम मोदी
पीएम मोदी ने पूछा- कोरोना महामारी में जिस देश ने दुनिया का सबसे तेज वैक्सीनेशन प्रोग्राम चलाया...वो देश है- INDIA.
आज जो देश दुनिया की Fastest growing largest economy है, वो देश है...INDIA.
आज जो देश दुनिया में नंबर-1 स्मार्टफोन डेटा कंज्यूमर है, वो देश है-  INDIA.
भारत के पास सामर्थ्य की कमी नहीं है, भारत के पास संसाधनों की कमी भी नहीं है.
May 23, 2023 15:02 (IST)
भारत में 9 साल में 50 करोड़ खाते खोले गए- पीएम मोदी
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जब मैं 2014 में आया था, तो मैंने सपना साझा किया था कि गरीब से गरीब का अपना बैंक खाता हो, आपको गर्व होगा कि पिछले 9 साल में हमने 50 करोड़ भारतीयों के बैंक खाते खोले हैं. ये हमारी सिर्फ इतनी सफलता नहीं है. इसने पूरे इकोसिस्टम को परिवर्तित कर दिया. अब एक क्लिक पर सीधे करोड़ों करोड़ों भारतीयों के खाते में ट्रांसफर संभव हुआ है.
May 23, 2023 14:59 (IST)
दुनिया की सबसे बड़ी युवा टैलेंट फैक्ट्री भारत में : पीएम मोदी
भारत के पास सामर्थ्य की कमी नहीं है. भारत के पास संसाधनों की भी कमी नहीं है. आज दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे युवा टैलेंट फैक्ट्री भारत में है.
May 23, 2023 14:55 (IST)
शेन वार्न के निधन भारत में भी आंखें हुईं नम- पीएम मोदी
पहली बार भारत में आईपीएल खेलने ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेटर आई थीं. ऐसा नहीं है, हम सिर्फ सुख के साथी हैं. अच्छा दोस्त सुख का साथी तो होता ही है, दुख का भी साथी होता है. पिछले साल जब शेन वॉर्न का निधन हुआ, तो भारतीयों ने भी शोक मनाया. ये ऐसा था कि हमने अपना कोई खो दिया हो.
May 23, 2023 14:53 (IST)
लखनऊ की चाट, जयपुर की जलेबी...PM मोदी ने किया जिक्र
हैरिश पार्क में चाट, जयपुर स्ट्रीट की जलेबी, उसका तो कोई जवाब ही नहीं है. आप कभी मेरे मित्र एंथनी अल्बनीस को वहां ले जाएं. जब खाने की बात चली है, तो लखनऊ का नाम आना स्वाभाविक है. मुझे पता चला है कि सिडनी के पास लखनऊ के नाम की जगह है, लेकिन मुझे ये नहीं पता कि वहां चाट मिलती है या नहीं. 
May 23, 2023 14:52 (IST)
"अब हमें फिल्में भी जोड़ रहीं"
पीएम मोदी ने कहा कि क्रिकेट हम दोनों देशों को सालों से जोड़ रहा है. अब हमें टेनिस और फिल्में भी जोड़ रही हैं. भले ही हमारे खाने का तरीका अलग अलग हो, लेकिन अब हमें मास्टर शेफ जोड़ रहा है. भारत की इस विविधता को ऑस्ट्रेलिया ने खुले दिल से स्वीकारा है. यही वजह है कि सिटी ऑफ पररामट्टा परमात्मा चौक बन जाता है. 
May 23, 2023 14:46 (IST)
ऑस्‍ट्रेलियाई बड़े दिल के लोग
मुझे खुशी है कि न्यू साउथ वेल्स में प्रवासी भारतीय समुदाय से कई लोग सार्वजिनक जीवन में सक्रिय भागीदारी कर रहे हैं, अपनी पहचान बना रहे हैं. असल में ऑस्‍ट्रेलियाई बड़े दिल के लोग होते हैं.
May 23, 2023 14:44 (IST)
भारत-ऑस्ट्रेलिया संबंधों को 3C से डिफाइन किया गया- पीएम
पीएम मोदी ने कहा कि एक समय था, जब कहा जाता था भारत और ऑस्ट्रेलिया के संबंधों को 3C डिफाइन करता था. कभी दोनों देशों के बीच संबंध को 3D तो कभी 3E से डिफाइन किया गया. लेकिन भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच संबंधों का आधार इन सबसे बड़ा है. 
May 23, 2023 14:40 (IST)
ऑस्ट्रेलिया के मन में भारत के प्रति प्रेम
ऑस्ट्रेलिया के मन में भारत के प्रति कितना प्रेम है. मुझे इसी साल ऑस्ट्रेलिया के पीएम का अहमदाबाद में स्वागत करने का मौका मिला था. आज उन्होंने लिटिल इंडिया के फाउंडेशन स्टोन को अनविल करने का मौका दिया है. मैं उनका आभार व्यक्ति करता हूं.
May 23, 2023 14:36 (IST)
2014 का किया वादा निभाया- पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा, "मैं जब 2014 में आया था. तो आपसे वादा किया था. वादा ये था कि आपको फिर भारत के प्रधानमंत्री का 28 साल तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा. आज मैं आपके सामने फिर हाजिर हूं. मैं अकेला नहीं आया हूं. मैं ऑस्ट्रेलिया के पीएम को लेकर साथ आया हूं. वे अपने बहुत व्यस्त कार्यक्रम में से आपने समय निकाला, ये हम भारतीयों के प्रति आपके स्नेह को दर्शाता है. 
May 23, 2023 14:34 (IST)
द "लिटिल इंडिया" गेटवे की आधारशिला रखी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज ने सिडनी सामुदायिक कार्यक्रम में द "लिटिल इंडिया" गेटवे की आधारशिला रखी.
May 23, 2023 14:30 (IST)
लोगों का किया धन्‍यवाद
पीएम मोदी ने कार्यक्रम में उपस्थिति लोगों का धन्‍यवाद किया. इसके बाद पूरा स्‍टेडियम मोदी-मोदी के नारे से गूंज उठा. पीएम मोदी के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए 20000 से ज्‍यादा लोग मौजद हैं. 
May 23, 2023 14:28 (IST)
पीएम मोदी बॉस हैं - ऑस्ट्रेलिया के पीएम
प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने पीएम मोदी की जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा- पीएम मोदी बॉस (The BOSS) हैं. पीएम मोदी का स्वागत करना सौभाग्य की बात है. आखिरी बार मैंने इस मंच पर ब्रूस स्प्रिंगस्टीन को देखा था मगर उन्हें ऐसा स्वागत नहीं मिला जो प्रधानमंत्री मोदी को मिला है, प्रधानमंत्री मोदी बॉस हैं.
May 23, 2023 14:24 (IST)
प्रवासी भारतीयों में काफी उत्साह
पीएम नरेंद्र मोदी के संबोधन को लेकर प्रवासी भारतीयों में काफी उत्साह है. आस्ट्रेलिया के दूसरे हिस्सों से स्‍पेशल फ्लाइट और गाड़ियों से लोग सिडनी पहुंचे हैं.
May 23, 2023 14:22 (IST)
वैदिक मंत्रों के साथ स्वागत
पीएम मोदी का सिडनी के एरिना स्टेडिय में वैदिक मंत्रों के साथ स्वागत किया गया. पीएम मोदी के साथ उनके ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथोनी अल्बनीज भी हैं.
May 23, 2023 14:20 (IST)
कार्यक्रम से पहले दोनों देशों का राष्‍ट्रगान
कुडोस बैंक एरिना स्टेडियम में कार्यक्रम के दौरान दोनों देशों का राष्‍ट्रगान हुआ. पीएम मोदी जब स्‍टेडियम में पहुंचे, तो मोदी-मोदी के नारे लगने लगे.
May 23, 2023 14:13 (IST)
PM मोदी तीन देशों की अपनी यात्रा के तीसरे और अंतिम पड़ाव पर
पीएम मोदी तीन देशों की अपनी यात्रा के तीसरे और अंतिम पड़ाव पर सोमवार को सिडनी पहुंचे. वह बुधवार को अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथनी अल्बनीज से वार्ता करेंगे.
May 23, 2023 14:11 (IST)
कुडोस बैंक एरिना स्टेडियम पहुंचे PM मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिडनी में आयोजित एक सामुदायिक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कुडोस बैंक एरिना स्टेडियम पहुंचे. इस दौरान उनके साथ ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज मौजूद रहे.