विज्ञापन
Story ProgressBack
2 days ago
नई दिल्ली:

Parliament Session :  कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि इंडिया गठबंधन नीट परीक्षा और पेपर लीक के मुद्दे पर सरकार के साथ रचनात्मक बहस करना चाहता है. उन्‍होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हमें आज संसद में ऐसा करने की अनुमति नहीं दी गई. यह एक गंभीर चिंता है जो पूरे भारत में लाखों परिवारों को परेशान कर रही है. राहुल गांधी ने अपनी एक वीडियो में कहा कि हम प्रधानमंत्री से इस मुद्दे पर बहस करने और छात्रों को वह सम्मान देने का आग्रह करते हैं जिसके वे हकदार हैं. इससे पहले, राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पेश करते हुए राज्यसभा में भाजपा सांसद सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जवाहरलाल नेहरू की तुलना नहीं है, साथ ही कांग्रेस पर हमला बोलते हुए उन्होंने कहा कि जो तीन चुनाव के बाद भी तीन डिजिट की संख्या प्राप्त नहीं कर पाए, चुनाव के बाद उनके चेहरे की चमक देखिए. उनकी आवाज की खनक देखिए. उनके जलवे में धमक देखिए. ऐसा लगता है कि मानो बहुत बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली. इसका कारण यह है महोदय कि एक बच्चा होता है जो टॉपर होता है, अगर वह डिस्टिंक्शन के बदले फर्स्ट डिवीजन लाए तो उसके चेहरे पर वह खुशी नहीं होती है. वहीं फेल होने वाला बच्चा अगर ग्रेस अंक लाकर थर्ड डिवीजन पास हो जाए तो उसे बड़ी खुशी होती है.

40 साल में कभी कांग्रेस को 240 सीटें नहीं मिली

उन्होंने कहा कि 1984 के बाद से आज तक बीते 40 साल में कभी कांग्रेस को 240 सीटें नहीं मिली. उन्होंने कहा कि मैं प्रधानमंत्री जी की तरफ से उनके लिए एक बात कहना चाहूंगा -- 'दरिया का सारा नशा उतरता चला गया, वह मुझे डुबाता रहा और मैं उभरता चला गया. और यह 44, 52, 99 अरे जिसे मंजिल समझ कर बैठ गए चंद लोग, मैं ऐसे कितने ही रास्तों से गुजरा चला गया'.

जवाहरलाल नेहरू और मोदी की तुलना नहीं

सुधांशु त्रिवेदी ने अंत में कहा कि दोनों में बराबरी नहीं है, हम लोगों के बचपन में एक बड़ा गीत था. जो हमने जरूर सुना होगा... "फूलों की सेज छोड़कर दौड़े जवाहर लाल, वो तो फूलों की सज पर थे. और हमारे पीएम जी..चाय की केतली लेकर प्लेटफॉर्म पर दौड़े नरेंद्र लाल..."  दोनों में जमीन-आसमान का अंतर है, वो जवाहरात के लाल थे, मोदीजी गुदड़ी के लाल हैं. सारे देश को मोदी जी पर गर्व है.

लोकसभा की कार्यवाही सोमवार तक स्थगित

मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी  पेपर लीक मामले पर हंगामे के बीच लोकसभा की कार्यवाही सोमवार यानी 1 जुलाई, 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है. लोकसभा की कार्यवाही 12 बजे दोबारा शुरू होने पर भी विपक्ष ने हंगामा जारी रखा. विपक्षी सांसद NEET पेपर लीक मामले पर तुरंत चर्चा की मांग पर अड़े हुए थे. लोकसभा अध्यक्ष ने विपक्षी सांसदों को शांत करते हुए कहा कि संसद को न चलने देना संसदीय लोकतंत्र के खिलाफ है. उन्होंने कहा कि सदस्य राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान इस मुद्दे पर चर्चा कर सकते हैं, वह इसकी इजाजत देंगे. इसके बाद संसदीय कार्यमंत्री किरेन रिजीजू ने कहा कि संसद के इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ है. राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद धन्यवाद प्रस्ताव के अलावा किसी और विषय पर चर्चा की परंपरा कभी नहीं रही है. कांग्रेस पार्टी और उसके साथी दलों ने सदन की गरिमा को ताक पर रखा है. विपक्षी सांसद राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा के विरोध में वेल तक आए हैं.

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने NEET का मुद्दा उठाया और विपक्षी सांसदों के साथ मिलकर इस मामले पर चर्चा की मांग की. लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने जोर देकर कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा पहले की जाए. इसपर विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा, "...हम विपक्ष और सरकार की ओर से भारत के छात्रों को एक संयुक्त संदेश देना चाहते थे कि हम इस मुद्दे को जरूरी मानते हैं. इसलिए, हमने सोचा कि छात्रों के सम्मान के लिए हम आज NEET पर चर्चा करेंगे..."

Jun 28, 2024 16:36 (IST)
Link Copied

नीट पेपर लीक मामले में राहुल गांधी ने सरकार से की बहस की मांग

राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि इंडिया गठबंधन नीट परीक्षा और पेपर लीक के मुद्दे पर सरकार के साथ रचनात्मक बहस करना चाहता है. उन्‍होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हमें आज संसद में ऐसा करने की अनुमति नहीं दी गई. यह एक गंभीर चिंता है जो पूरे भारत में लाखों परिवारों को परेशान कर रही है. उन्‍होंने कहा कि हम प्रधानमंत्री से इस मुद्दे पर बहस करने और छात्रों को वह सम्मान देने का आग्रह करते हैं जिसके वे हकदार हैं. 

Jun 28, 2024 15:08 (IST)
Link Copied

'नेहरू जी और मोदी की तुलना नहीं हो सकती...' : सांसद सुधांशु त्रिवेदी

सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि जब मोदी देश के पीएम पद के कैंडिडेट चुने जाने थे और उस वक्त बीजेपी की बैठक होनी थी, तब उन्होंने कहा कि मैं उस बैठक में नहीं आऊंगा, जिसमें मेरे बारे में चर्चा हो रही है. ये होता है नैतिकता के आधार के ऊपर निर्णय. तब मुझे दायित्व दिया गया था कि मैं मोदी जी को रिसीव कर अध्यक्ष के कमरे में बिठाऊं. जब बैठक खत्म हो जाए तो हम घोषित करने के लिए एक साथ जाएंगे.

Jun 28, 2024 14:17 (IST)
Link Copied

वह जवाहरात के लाल थे, मोदीजी गुदड़ी के लाल: सुधांशु त्रिवेदी

नेहरू जी और मोदी जी की तुलना करते हुए  सुधांशु त्रिवेदी ने एक पंक्ति सुनाते हुए  कहा कि वह जवाहरात के लाल थे, मोदीजी गुदड़ी के लाल हैं.

Jun 28, 2024 13:45 (IST)
Link Copied

बीते 40 साल में कभी कांग्रेस को 240 सीटें नहीं मिली: सुधांशु त्रिवेदी

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पेश करते हुए राज्यसभा में भाजपा सांसद सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि 1984 के बाद से आज तक बीते 40 साल में कभी कांग्रेस को 240 सीटें नहीं मिली. उन्होंने कहा कि मैं प्रधानमंत्री जी की तरफ से उनके लिए एक बात कहना चाहूंगा -- 'दरिया का सारा नशा उतरता चला गया, वह मुझे डुबाता रहा और मैं उभरता चला गया। और यह 44, 52, 99 अरे जिसे मंजिल समझ कर बैठ गए चंद लोग, मैं ऐसे कितने ही रास्तों से गुजरा चला गया'

Jun 28, 2024 13:18 (IST)
Link Copied

विपक्ष पर भड़की कंगना रनौत

बीजेपी सांसद कंगना रनौत ने कहा, "सदन को नहीं चलने दिया गया आपने देखा कि उनका(विपक्षी सांसद) आचरण किस प्रकार था. अध्यक्ष ने भी उन्हें फटकार लगाई. वे(विपक्षी सांसद) किसी की बात सुनने को तैयार ही नहीं है, हम भी पहली बार आए हैं तो हम घबरा गए कि आखिर ऐसा क्या हो गया... यह देखकर बुरा लगा कि उन्होंने किसी को बात नहीं करनी दी."

Jun 28, 2024 13:09 (IST)
Link Copied

नीट मुद्दे पर देवेगौड़ा ने सरकार का किया बचाव

पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातक (नीट-यूजी) से जुड़ी कथित अनियमितताओं के मुद्दे पर सरकार की ओर से उठाए गए कदमों का बचाव करते हुए शुक्रवार को कहा कि जब तक इस मामले की पूरी जांच नहीं हो जाती, तब तक किसी पर जिम्मेदारी थोपी नहीं जा सकती.

सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सहयोगी जनता दल (सेक्यूलर) के वरिष्ठ नेता ने राज्यसभा में राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातक (नीट-यूजी) से जुड़ी कथित अनियमितताओं, राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) की ‘नाकामी’ और पेपर लीक से जुड़े मुद्दों पर तत्काल चर्चा कराने की मांग करते हुए हंगामा कर रहे विपक्षी सदस्यों पर यह आरोप भी लगाया कि वे इस मामले में सरकार की छवि धूमिल करने का प्रयास कर रहे हैं.

Jun 28, 2024 12:33 (IST)
Link Copied

राज्यसभा ने सुशील मोदी, नरीमन सहित अन्य दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि दी

राज्यसभा ने शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी और कानून विशेषज्ञ फली एस नरीमन सहित अपने चार पूर्व सदस्यों के निधन पर शोक व्यक्त किया. सदन में सदस्यों ने उनके सम्मान में कुछ पल के लिए मौन रखा.

Jun 28, 2024 12:15 (IST)
Link Copied

लोकसभा की कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित

लोकसभा की कार्यवाही 12 बजे दोबारा शुरू होने पर भी विपक्ष का हंगामा जारी रहा. जिसके बाद लोकसभा अध्यक्ष ने कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी.

Jun 28, 2024 11:53 (IST)
Link Copied

राज्यसभा:राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा शुरू

NEET मुद्दे पर विपक्षी सांसदों के विरोध और नारेबाजी के बीच, भाजपा सांसद सुधांशु त्रिवेदी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा शुरू की.

Jun 28, 2024 11:49 (IST)
Link Copied

राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक स्थगित

राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक स्थगित कर दी गई है. राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने विपक्षी सांसदों के साथ NEET का मुद्दा उठाया और चर्चा की मांग की है.

Jun 28, 2024 11:46 (IST)
Link Copied

राहुल गांधी ने लोकसभा अध्यक्ष से मांगी माइक, इस पर ओम बिरला ने दिया यह जबाव

कार्यवाही शुरू होते ही नेता विपक्ष राहुल गांधी ने माइक शुरू करने की मांग की. इस पर लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि माइक का बटन उनके पास नहीं है. विपक्ष की NEET UG परीक्षा पर चर्चा की मांग पर हुए हंगामे की वजह से सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई.

Jun 28, 2024 11:38 (IST)
Link Copied

सभापति धनखड़ ने सपा सांसद राम गोपाल यादव को जन्मदिन की बधाई दी

राज्यसभा की कार्रवाई के पहले दिन सभापति धनखड़ अपने चिरपरिचित मूड में नजर आए. समाजवादी पार्टी से सांसद प्रोफेसर राम गोपाल यादव को जन्मदिन की उन्होंने एक दिन पहले ही बधाई दे दी. 

Jun 28, 2024 11:30 (IST)
Link Copied

देश में लाखों छात्र परेशान हैं: कांग्रेस अध्यक्ष

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने राज्यसभा में कहा कि देश में लाखों छात्र परेशान है. पिछले 7 साल में 70 बार पेपर लीक हो चुका है. वहीं सभापति ने खरगे को नियम 267 के तहत NEET पेपर लीक मामले पर चर्चा करने की अनुमति नहीं दी.

Jun 28, 2024 11:27 (IST)
Link Copied

विपक्ष के पास कोई मुद्दा नहीं: केन्द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह

केन्द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि उनके पास कोई मुद्दा नहीं है. वे केवल सदन को गिरवी रखना चाहते हैं..."

Jun 28, 2024 11:21 (IST)
Link Copied

लोकसभा की कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित

Parliament Session Live: लोकसभा में हंगामे के बाद सदन की कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है.

Jun 28, 2024 11:14 (IST)
Link Copied

आप सांसदों ने अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ प्रदर्शन किया

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ आप सांसदों ने आज संसद परिसर में अपना विरोध प्रदर्शन जारी रखा.

Jun 28, 2024 11:02 (IST)
Link Copied

राहुल गांधी ने कहा कि सदन के अंदर पहले NEET पेपर लीक मामले पर बहस होनी चाहिए

संसद के ग्रीष्मकालीन सत्र के दौरान NEET पेपर लीक मामले को विपक्ष एक बड़ा मुद्दा बनाने की तैयारी में है. नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने कहा कि सदन के अंदर हम चाहते हैं कि सबसे पहले NEET पेपर लीक को लेकर बहस हो.

Jun 28, 2024 10:16 (IST)
Link Copied

लोकसभा में उपाध्यक्ष का पद खाली नहीं रहेगा : सूत्र

अठारहवीं लोकसभा में उपाध्यक्ष का पद खाली नहीं रहेगा. सूत्रों ने बृहस्पतिवार को इसके संकेत दिए.

सूत्रों के मुताबिक, सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) लोकसभा में किसी नेता को उपाध्यक्ष का पद देने लिए तैयार है लेकिन इस मामले में वह फैसला तत्काल नहीं, बल्कि बाद में लिए जाने के पक्ष में है.

Jun 28, 2024 10:14 (IST)
Link Copied

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर हुई चर्चा का जवाब लोकसभा में 2 जुलाई को और राज्यसभा में 3 जुलाई को दे सकते हैं.

Jun 28, 2024 10:06 (IST)
Link Copied

अनुराग ठाकुर के धन्यवाद प्रस्ताव का बांसुरी स्वराज करेंगी अनुमोदन

पूर्व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद का प्रस्ताव सदन में पेश करेंगे. भाजपा की पहली बार की निर्वाचित सांसद बांसुरी स्वराज प्रस्ताव का समर्थन करेंगी.

Jun 28, 2024 10:03 (IST)
Link Copied

लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर अनुराग ठाकुर रखेंगे धन्यवाद प्रस्ताव

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर शुक्रवार को संसद के दोनों सदनों में चर्चा शुरू होगी. लोकसभा में भाजपा की तरफ से पूर्व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद का प्रस्ताव सदन में पेश करेंगे.

Jun 28, 2024 09:58 (IST)
Link Copied

सरकार को इन मुद्दों पर घेरने की तैयारी में विपक्ष

इंडिया गठबंधन के विभिन्न दलों ने संसद में अपनी रणनीति तय करने के लिए गुरुवार को एक अहम बैठक की. यह बैठक कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर हुई। विपक्षी दल महंगाई, रेल हादसा, पेपर लीक व मणिपुर की हिंसा के मुद्दे पर लोकसभा और राज्यसभा में सरकार से जवाब मांगेंगे.

Jun 28, 2024 09:44 (IST)
Link Copied

संसद में विपक्षी दलों को जवाब देने की भाजपा की तैयारी

विपक्षी दल नीट और महंगाई सहित कई अन्य मुद्दों पर एकजुट होकर सरकार को संसद में घेरने की तैयारी कर रहे हैं. इसके जवाब में भाजपा भी अपनी रणनीति को पुख्ता कर जोरदार पलटवार करने के लिए अपने सांसदों को ट्रेनिंग दे रही है.

Jun 28, 2024 08:53 (IST)
Link Copied

Parliament Session LIVE: ‘अग्निपथ’ योजना जैसे विषय भी उठा सकता विपक्ष

Parliament Session LIVE: सूत्रों का कहना है कि विपक्षी दल शुक्रवार को नीट के मुद्दे को उठाएंगे और दोनों सदनों में नोटिस भी देंगे. विपक्षी दल संसद में महंगाई और ‘अग्निपथ’ योजना जैसे विषय भी उठा सकते हैं.

Jun 28, 2024 08:38 (IST)
Link Copied

Parliament Session LIVE: राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव से होगी चर्चा शुरू

Parliament Session LIVE: संसद के दोनों सदनों में आज से राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा शुरू होनी है

India Elections | Read Latest News on Lok Sabha Elections 2024 Live on NDTV.com. Get Election Schedule, information on candidates, in-depth ground reports and more - #ElectionsWithNDTV

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Delhi Rain Live Updates LIVE: वसंत विहार रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन को कई घंटे बीते, अभी तक नहीं मिली कामयाबी
Parliament Session : नीट पेपर लीक मामले में राहुल गांधी की सरकार से बहस की मांग
Delhi Rain : एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा, डूबा मिंटो ब्रिज... मॉनसून की पहली बारिश ने कुछ यूं थाम दी दिल्ली की रफ्तार
Next Article
Delhi Rain : एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा, डूबा मिंटो ब्रिज... मॉनसून की पहली बारिश ने कुछ यूं थाम दी दिल्ली की रफ्तार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;