विज्ञापन
Story ProgressBack

NEET Paper Leak: CBI को मिलेगी प्रसिंपल, टीचर और बिचौलिया की 4 दिन की रिमांड? गोधरा कोर्ट में सुनवाई आज

सीबीआई ने नीट-यूजी में कथित गड़बड़ी (NEET Exam Row) के पांच नए मामलों की जांच अपने हाथ में ली है, जिनकी जांच गुजरात, राजस्थान और बिहार की पुलिस कर रही थी. गुजरात पुलिस ने इन मामलों में गोधरा के एक स्कूल के प्रधानाचार्य और एक शिक्षक समेत पांच लोगों को गिरफ्तार किया था.

Read Time: 5 mins
NEET Paper Leak: CBI को मिलेगी प्रसिंपल, टीचर और बिचौलिया की 4 दिन की रिमांड? गोधरा कोर्ट में सुनवाई आज
NEET Paper Leak: गोधरा कोर्ट में आरोपियों की रिमांड पर सुनवाई आज.
नई दिल्ली:


NEET पेपर लीक मामले में हर दिन नए खुलासे हो रहे हैं और नए अपडेट सामने आ रहे हैं. पेपर लीक मामले (NEET Paper Leak) में गुजरात के गोधरा में जांच के लिए पहुंची सीबीआई (CBI In Godhra) टीम ने पंचमहल पुलिस द्वारा गिरफ्तार आरोपियों की कस्टडी लेना शुरू कर दिया है. फिलहाल सभी आरोपी न्यायिक हिरासत में गोधरा सब जेल में बंद है. सीबीआई ने गुरुवार को वडोदरा और बिहार से गिरफ्तार आरोपियों की रिमांड मांगी थी. सीबीआई ने रॉय ओवरसीज के परशुराम रॉय के अलावा अन्य चार आरोपी जिनमे बिचौलिया आरिफ वोरा, NEET एग्जाम सेंटर का टीचर और डिप्टी कोऑर्डिनेटर तुषार भट्ट, जय जलाराम स्कूल के प्रिंसिपल पुरुषोत्तम शर्मा और बिहार से गिरफ्तार विभोर आनंद की चार दिन की रिमांड गोधरा कोर्ट से मांगी. इस मामले पर गोधरा कोर्ट में आज सुबह 11.30 बजे सुनवाई होनी है. जिसके बाद यह भी यह साफ हो सकेगा कि सीबीआई इन चार आरोपियों को रिमांड पर लेकर किस दिशा में गोधरा नीट परीक्षा मामले में 10 लाख रुपए लेकर पास कराने के मामले में जांच करेगी.

ये भी पढ़ें-NEET पेपर लीक विवाद को संसद में उठाएगा विपक्ष, सरकार बोली- जवाब देने को तैयार

सीबीआई ने कल आरोपियों से मिली कैंडिडेट्स की लिस्ट के आधार पर छात्रों और उनके परिवार के बयान दर्ज किए थे. साथ ही जय जलाराम स्कूल के ट्रस्टी दीक्षित पटेल का भी बयान भी सीबीआई ने दर्ज किया.  नीट की परीक्षा में होने वाली चीटिंग मामले में स्कूल की कोई भागीदारी थी या नहीं, इस दिशा में जांच आगे बढ़ाने के लिए स्कूल के ट्रस्टी का बयान दर्ज किया गया. 

NEET पेपर लीक मामले का गोधरा कनेक्शन 

नीट-यूजी परीक्षा में अनियमितताओं की जांच कर रही सीबीआई की एक टीम ने गुरुवार को उन तीन परीक्षार्थियों के बयान दर्ज किए, जिन्होंने गुजरात में गोधरा के पास एक निजी स्कूल में हुई परीक्षा पास करने में मदद के लिए एक आरोपी को कथित तौर पर पैसे दिए थे. इस मामले में एक अधिकारी ने बताया कि जांचकर्ता तीनों परीक्षार्थियों और उनके अभिभावकों के अलावा गोधरा सर्किट हाउस में स्थानीय जय जालाराम स्कूल के मालिक दीक्षित पटेल से भी पूछताछ कर रहे हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

सीबीआई की एक टीम पांच मई को आयोजित राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा के दौरान कथित गड़बड़ी की जांच के लिए पिछले चार दिनों से गुजरात में है. दीक्षित पटेल के स्कूल में भी यह परीक्षा आयोजित की गई थी. टीम ने बुधवार को अपनी जांच के तहत गुजरात के खेड़ा और पंचमहल जिलों में दो निजी स्कूलों का दौरा किया था. सीबीआई के अधिकारियों ने सबसे पहले खेड़ा जिले में सेवलिया-बालासिनोर राजमार्ग पर स्थित जय जालाराम इंटरनेशनल स्कूल और बाद में पंचमहल जिले के गोधरा में स्थित जय जालाराम स्कूल का दौरा किया.  एक-दूसरे से 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित इन दोनों स्कूलों का मालिक पटेल है. 

10-10 लाख लेकर NEET एग्जाम में मदद का आरोप

गोधरा पुलिस ने आठ मई को तीन लोगों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया था, जिसमें आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी और आपराधिक विश्वासघात के आरोप लगाए गए हैं. इन लोगों पर 27 परीक्षार्थियों से 10-10 लाख रुपये लेकर नीट-यूजी परीक्षा पास कराने में मदद करने का आरोप है. प्रश्न पत्र लीक होने के दावों की जांच के लिए छात्रों के देशव्यापी विरोध प्रदर्शन और मुकदमेबाजी के बीच, 23 जून को सीबीआई ने अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ कई धाराओं 120-बी (आपराधिक साजिश) और 420 (धोखाधड़ी) के तहत एक नयी प्राथमिकी दर्ज की थी.

Latest and Breaking News on NDTV

सीबीआई ने नीट-यूजी में कथित गड़बड़ी के पांच नए मामलों की जांच अपने हाथ में ली है, जिनकी जांच गुजरात, राजस्थान और बिहार की पुलिस कर रही थी. गुजरात पुलिस ने इन मामलों में गोधरा के एक स्कूल के प्रधानाचार्य और एक शिक्षक समेत पांच लोगों को गिरफ्तार किया था. गोधरा पुलिस की आठ मई की प्राथमिकी के अनुसार, इस रैकेट का खुलासा तब हुआ जब पंचमहल जिला कलेक्टर को सूचना मिली कि कुछ लोग परीक्षा से जुड़ी गड़बड़ियों में शामिल हैं. FIR में कहा गया है कि चूंकि सूचना पहले ही मिल गई थी, इसलिए अधिकारियों ने केंद्र (गोधरा में जय जालाराम स्कूल) पर गड़बड़ी को रोक दिया और परीक्षा बिना किसी बाधा के संपन्न हो गई. 

गोधरा के स्कूल टीचर्स पर एग्जाम में मदद का आरोप

पुलिस ने भौतिकी के शिक्षक तुषार भट्ट, स्कूल के प्रधानाचार्य पुरुषोत्तम शर्मा, वड़ोदरा में रहने वाले शिक्षा सलाहकार परशुराम रॉय, उसके सहयोगी विभोर आनंद और कथित बिचौलिए आरिफ वोहरा को गिरफ्तार किया था. जिला शिक्षा अधिकारी की शिकायत पर गोधरा तालुका थाने में दर्ज प्राथमिकी के अनुसार, जय जालाराम स्कूल में पढ़ाने वाले भट्ट से सात लाख रुपये नकद बरामद किए गए थे और उसे शहर में नीट के लिए उप केंद्र अधीक्षक नियुक्त किया गया था. सूत्रों के अनुसार, जिन 27 छात्रों ने या तो अग्रिम भुगतान कर दिया था या रॉय व अन्य को पैसे देने पर सहमत हो गए थे, उनमें से केवल तीन ही परीक्षा पास कर पाए. आरोपियों ने अभ्यर्थियों से कहा था कि अगर उन्हें उत्तर पता हो तो वे एक प्रश्न हल करें वरना पेपर खाली छोड़ दें. प्राथमिकी के अनुसार, परीक्षा के बाद जब पेपर जमा किए गए तो भट्ट ने बाकी सवालों के उत्तर लिखे. बता दें कि 571 शहरों के केंद्रों पर 24 लाख से अधिक छात्रों ने नीट-यूजी 2024 परीक्षा दी थी.

ये भी पढ़ें-NEET 2024 Result: नीट यूजी दोबारा परीक्षा के नतीजे 30 जून को होंगे जारी, लेटेस्ट अपडेट 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दिल्ली एयरपोर्ट हादसा: कुछ ख़बर भी न थी क्या हो जाएगा, कार में बैठे-बैठे मौत
NEET Paper Leak: CBI को मिलेगी प्रसिंपल, टीचर और बिचौलिया की 4 दिन की रिमांड? गोधरा कोर्ट में सुनवाई आज
‘सेंगोल’ विवाद पर मायावती ने समाजवादी पार्टी को घेरा, बोलीं ये बात
Next Article
‘सेंगोल’ विवाद पर मायावती ने समाजवादी पार्टी को घेरा, बोलीं ये बात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;