कानून मंत्री ने उत्तराधिकारी के चुनाव के लिए CJI को लिखा पत्र, जस्टिस यूयू ललित के नए मुख्य न्यायाधीश बनने की संभावना

चीफ जस्टिस एनवी रमना 26 अगस्त को सेवानिवृत्त हो जाएंगे और जस्टिस यूयू ललित 27 अगस्त को 49वें CJI के रूप में शपथ लेंगे

कानून मंत्री ने उत्तराधिकारी के चुनाव के लिए CJI को लिखा पत्र, जस्टिस यूयू ललित के नए मुख्य न्यायाधीश बनने की संभावना

सुप्रीम कोर्ट के जज जस्टिस यूयू ललित (फाइल फोटो).

नई दिल्ली:

कानून मंत्री किरेन रिजीजू ने देश के मुख्य न्यायाधीश ( CJI) एन वी रमना को पत्र लिखा है. उन्होंने उनसे अपने उत्तराधिकारी के नाम की सिफारिश करने का अनुरोध किया है. तीन अगस्त का पत्र बुधवार को देर शाम मुख्य न्यायाधीश के कार्यालय में प्राप्त हुआ. सीजेआई  एनवी रमना जल्द ही अपने उत्तराधिकारी के रूप में जस्टिस यूयू ललित की सिफारिश करेंगे.

जजों की नियुक्ति को लेकर बुधवार को सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की बैठक उस तनाव के माहौल के बीच हुई है जब अगले CJI के रूप में जस्टिस ललित के नाम की सिफारिश करने के लिए कानून मंत्रालय ने CJI रमना को चिट्ठी लिखने में देरी की. परंपरागत रूप से मंत्रालय मौजूदा CJI की सेवानिवृत्ति से एक महीने पहले लिखता है, जो अपनी सेवानिवृत्ति से 30 दिन पहले मंत्रालय को सिफारिश भेजते हैं.  

CJI रमना  26 अगस्त को सेवानिवृत्त हो रहे हैं. जस्टिस ललित 27 अगस्त को 49वें CJI के रूप में शपथ लेंगे. उनका कार्यकाल महज 74 दिनों का होगा. CJI के रूप में जस्टिस ललित उस कॉलेजियम का नेतृत्व करेंगे जिसमें जस्टिस चंद्रचूड़, जस्टिस 
कौल, जस्टिस नज़ीर और जस्टिस इंदिरा बनर्जी शामिल होंगी. जस्टिस बनर्जी के 23 सितंबर को सेवानिवृत्त होने के साथ ही जस्टिस केएम जोसेफ कॉलेजियम में प्रवेश करेंगे. 

जस्टिस ललित 8 नवंबर को CJI के रूप में सेवानिवृत्त होंगे. इसके बाद जस्टिस चंद्रचूड़  50 वें CJI के तौर पर नियुक्त होंगे. 

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की बुधवार को हुई बैठक में एक बार फिर जजों की नियुक्ति पर कोई सहमति नहीं बन पाई. अब यह तय हुआ है कि नए CJI ही सुप्रीम कोर्ट में और हाईकोर्ट में जजों की नियुक्ति पर फैसला करेंगे. सूत्रों के मुताबिक आज की बैठक में भविष्य की नियुक्तियों के संबंध में कोई फैसला नहीं लिया गया. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

CJI एनवी रमना इतिहास में अपना नाम दर्ज करा चुके हैं. उनके कार्यकाल में सुप्रीम कोर्ट में एक साथ 9 जजों ने शपथ ली. पहली बार एक साथ तीन महिला जजों ने सुप्रीम कोर्ट में शपथ ली. इसी के साथ देश को पहली बार जस्टिस बीवी नागरत्ना के रूप में महिला CJI मिलेंगी. विभिन्न हाईकोर्टों में CJI रमना के कार्यकाल में करीब 250 जजों की नियुक्तियां हुईं.