मौजूदा ग्राहकों को नहीं होगी कोई दिक्कत : RBI की पाबंदियों के बाद कोटक महिंद्रा बैंक

आरबीआई ने एक बयान में कहा कि कोटक महिंद्रा बैंक के आईटी जोखिम प्रबंधन, सूचना सुरक्षा संचालन में ‘‘गंभीर कमियां’’ पाए जाने पर ये कार्रवाइयां की गई हैं.

मौजूदा ग्राहकों को नहीं होगी कोई दिक्कत : RBI की पाबंदियों के बाद कोटक महिंद्रा बैंक

प्रतीकात्मक तस्वीर

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने आईटी नियमों की अनदेखी की वजह से कोटक महिंद्रा बैंक को ऑनलाइन एवं मोबाइल बैंकिंग के जरिये नए ग्राहक जोड़ने और क्रेडिट कार्ड जारी करने से तत्काल प्रभाव से रोक दिया. इसके कुछ घंटों बाद, बैंक ने कहा है कि वह नई तकनीकों को अपना रहा है और अपने आईटी सिस्टम को मजबूत कर रहा है. हालांकि मौजूदा ग्राहकों को यह भी आश्वासन दिया कि सेवाएं बिना किसी व्यवधान के जारी रहेंगी और कहा कि नए ग्राहकों को ब्रांच के जरिए जोड़ा जा सकता है.

कोटक ने कहा, "हमें आरबीआई से एक आदेश प्राप्त हुआ है जो हमें अपने ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनलों के माध्यम से नए ग्राहकों को शामिल करने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर अस्थायी रूप से रोक लगाने का निर्देश देता है. बैंक ने अपने आईटी सिस्टम को मजबूत करने के लिए नई प्रौद्योगिकियों को अपनाने के लिए उपाय किए हैं." कोटक महिंद्रा बैंक ने एक बयान में कहा कि शेष मुद्दों को जल्द से जल्द हल करने के लिए आरबीआई के साथ काम करना जारी है.

कोटक की तरफ से ये भी कहा गया है, "हम अपने मौजूदा ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड, मोबाइल और नेट बैंकिंग सहित सेवाओं के बारे में आश्वस्त करना चाहते हैं. हमारी शाखाएं नए ग्राहकों का स्वागत करना और उन्हें अपने साथ जोड़ना जारी रखती हैं, उन्हें नए क्रेडिट कार्ड जारी करने के अलावा बैंक की सभी सेवाएं प्रदान करती हैं." इससे पहले बुधवार को आरबीआई ने कहा था कि पिछले साल और 2022 में कोटक महिंद्रा बैंक की आईटी परीक्षा में "महत्वपूर्ण चिंताएं" सामने आई थीं और बैंक "व्यापक और समयबद्ध तरीके से चिंताओं को दूर करने में विफल रहा है. "

केंद्रीय बैंक ने कहा, "लगातार दो वर्षों में, बैंक को अपने आईटी जोखिम और सूचना सुरक्षा प्रशासन में कमी का आकलन किया गया, जो नियामक दिशानिर्देशों के विपरीत है."

ये भी पढ़ें : भारत में जन्म, अब सरहद पार चलेगी धड़कन, भारतीय दिल से पाकिस्तानी लड़की को मिली नई जिंदगी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : लोकसभा चुनाव 2024: सपा को बार बार क्यों बदलने पड़ रहे हैं उम्मीदवार, अब काटा लालू के दामाद का टिकट