Rajya Sabha Poll: RJD उम्मीदवार मीसा भारती और फ़ैयाज़ अहमद ने भरा नामांकन, जानें किस राज्य में कौन सी सीट पर होगा चुनाव

राज्यसभा चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन शुरू हो चुका है. बता दें कि 15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों के लिए 10 जून को मतदान होने हैं. चुनाव के लिए 31 मई तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे,  नामांकन पत्रों की जांच 1 जून को होगी, फिर 3 जून तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे. 10 जून को सुबह 9 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी. वोटो की गिनती का काम 10 जून को ही शाम 5 बजे से शुरु होगी.

Rajya Sabha Poll: RJD उम्मीदवार मीसा भारती और फ़ैयाज़ अहमद ने भरा नामांकन, जानें किस राज्य में कौन सी सीट पर होगा चुनाव

राज्यसभा सीटों के लिए 10 जून को मतदान होने हैं.

नई दिल्ली:

बिहार में राज्यसभा की पांच सीटों पर चुनाव होने जा रहे हैं. इसको लेकर आरजेडी के दोनों उम्मीदवारों ने अपना नामांकन दाखिल कर दिया. आरजेडी की तरफ से लालू प्रसाद की बेटी मीसा भारती और पूर्व विधायक फैयाज अहमद ने विधानसभा पहुंच कर अपना नामांकन दाखिल किया. आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद, नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव की मौजूदगी में दोनों उम्मीदवारों ने अपना नॉमिनेशन दाखिल किया. 

अबकी बार बिहार की पांच सीटों के लिए 10 जून को चुनाव होना है. बिहार के जिन सदस्यों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है, उसमें केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह, आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव की बेटी मीसा भारती, गोपाल नारायण सिंह, सतीश चंद्र दुबे और शरद यादव शामिल हैं. 21 जून से 1 अगस्त 2022 के बीच इन सभी का कार्यकाल समाप्त हो जाएगा.

राज्यसभा चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन शुरू हो चुका है. बता दें कि 15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों के लिए 10 जून को मतदान होने हैं. चुनाव के लिए 31 मई तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे,  नामांकन की जांच 1 जून को होगी, फिर 3 जून तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे. 10 जून को सुबह 9 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी. वोटो की गिनती का काम 10 जून को ही शाम 5 बजे से शुरु हो जाएगा.

इस साल जून से अगस्त के बीच 15 राज्यों की 57 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल खत्म हो रहा है. जिन अहम नेताओं का कार्यकाल खत्म हो रहा है उनमें केंद्र सरकार में मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी, पीयूष गोयल, कांग्रेस नेता जयराम रमेश, कपिल सिब्बल, अंबिका सोनी और बीएसपी के सतीश चंद्र मिश्र जैसे कई दिग्गज नेता शामिल हैं. इन सभी राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल 21 जून से 1 अगस्त के बीच खत्म हो रहा है. 

देश में राज्यसभा की 245 सीटें हैं. उत्तर प्रदेश से सबसे अधिक 31 सदस्य हैं. इनमें से 11 राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल 4 जुलाई को खत्म हो रहा है. सपा ने यूपी में कपिल सिब्बल और जयंत चौधरी को मैदान में उतारा है. इसके बाद महाराष्ट्र और तमिलनाडु के 6-6 सदस्यों का कार्यकाल भी समाप्त हो रहा है. उसके बाद बिहार से 5 राजस्थान, आंध्रप्रदेश और कर्नाटक से राज्यसभा के 4-4 सदस्यों का कार्यकाल खत्म हो रहा है. 

मध्यप्रदेश और ओडिशा से राज्यसभा के तीन-तीन सदस्यों का, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, झारखंड, पंजाब और हरियाणा से राज्यसभा के दो-दो सदस्यों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है. इस बार राज्यसभा चुनाव के बाद बीजेपी के राज्यसभा सदस्यों की संख्या कम हो सकती है. पंजाब से अकाली दल के एकमात्र राज्यसभा सदस्य बलविंदर सिंह भुंडर और कांग्रेस की अंबिका सोनी का कार्यकाल खत्म होने जा रहा है.

किस राज्य में राज्यसभा की कितनी सीटों पर चुनाव

झारखंड                   2
राजस्थान                 4
पंजाब                      2
हरियाणा                  2
उत्तर प्रदेश                11
महाराष्ट्र                    6
तमिलनाडु                6
आंध्रप्रदेश                4  
बिहार                      5
उत्तराखंड                1
कर्नाटक                  4
ओडिशा                  3
मध्यप्रदेश                3
तेलंगाना                  2
छत्तीसगढ़                2

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: महाराष्‍ट्र : बस के खाई में गिरने से 15 घायल, यात्रियों ने चालक पर लगाया लापरवाही का आरोप