विज्ञापन

देश को आगे बढ़ाने का संकल्‍प और बुलेट की रफ्तार : PM मोदी के जन्‍मदिन पर बोले किरेन रिजिजू

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के जन्‍मदिन और मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने पर केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू (Kiren Rijiju) ने कहा कि PM मोदी देश को आगे बढ़ाने का संकल्प लेकर काम करते हैं.

नई दिल्‍ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का आज जन्‍मदिन है और आज ही मोदी सरकार अपने तीसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे कर रही है. ऐसे में केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू (Kiren Rijiju) ने एनडीटीवी से ख़ास बातचीत की. इस दौरान रिजिजू ने कहा कि अगर पीएम मोदी ने पहले दिन 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से काम किया तो आज उनकी रफ्तार 100 किलोमीटर प्रति घंटा है. साथ ही पीएम मोदी पर देश-विदेश में हो रहे जुबानी हमलों को लेकर उन्‍होंने कांग्रेस और राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को घेरा और कहा कि राहुल गांधी अकेले देश के खिलाफ इतना काम नहीं कर सकते हैं. यह बहुत बड़ा इकोसिस्टम है और इसमें विदेशी ताकतों का भी हाथ है. 

किरेन रिजिजू ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना जन्‍मदिन केक काटकर या मोमबत्ती जलाकर नहीं मनाते हैं और अगर मनाते हैं तो काम के माध्यम से लोगों की सेवा करके मनाते हैं. देश को आगे बढ़ाने के लिए उन्होंने जितने भी कदम उठाए हैं, उसे और आगे बढ़ाने का संकल्प लेकर काम करते हैं. उन्‍होंने कहा कि पीएम मोदी ने देश को विकसित भारत बनाने का जो संकल्‍प लिया है, उसे और तेजी से आगे ले जाने का काम कर रहे हैं.

... तो विकसित बन चुका होता भारत : रिजिजू 

उन्‍होंने कहा कि आज मोदीजी का जन्मदिन है, लेकिन हम सरकार के तीसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने पर क्या काम किए गए हैं, उसे लेकर जनता के बीच आए हैं. अगर मैं इसके 10 फीसदी हिस्से का भी जिक्र करूं तो कम से कम एक घंटा लगेगा. आज जिस तरह का काम जमीन पर हो रहा है, उसे लेकर महसूस करता हूं कि अगर पिछले सरकारों ने ऐसा काम किया होता तो विकसित भारत पहले बन गया होता. 

रिजिजू ने पहले और अब के मोदी में फर्क को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा कि वह मोदी जब पहले पार्टी के महामंत्री रहे, उस दौरान भी हमने उनके साथ बैठकर बहुत कुछ सीखा. उन्‍होंने कहा कि मुख्‍यमंत्री और फिर 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम मोदी हर काम में इवॉल्व होते हैं. 

PM मोदी की 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार : रिजिजू 

उन्‍होंने कहा, "अगर पहले दिन मोदीजी 10 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से काम करते थे तो आज उनकी रफ्तार 100 किलोमीटर प्रति घंटा है.  आज मोदीजी की गति और तेज होती जा रही है. पीएम मोदी के तीसरे कार्यकाल में प्रधानमंत्री बनने के बाद पहला काम 20 हजार करोड़ किसानों की जेब में डाले. इस तरह के एक के बाद एक कई काम किए हैं. महिलाओं के लिए, युवाओं के लिए, किसानों के लिए, आदिवासियों के लिए बहुत काम किया है. खिलाड़ियों के लिए भी बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में लगातार काम कर रहे हैं"

पीएम मोदी के काम करने के जज्‍बे को लेकर उन्‍होंने कहा, "पीएम मोदी की जो एनर्जी है, जो तजुर्बा है, उनकी जो दूरदृष्टि है, हम लोग उसका पूरी तरह विवरण नहीं कर सकते हैं. मोदीजी को कई सालों से देखा है, लेकिन पूरा समझना मुश्किल है. कैबिनेट मीटिंग में जो भी फैसले होते हैं, उसको लागू करवाते हैं, आम जनता तक पहुंचाते हैं. गरीबों तक लाभ पहुंचाने का काम मैंने अपनी जिंदगी में नहीं देखा है और शायद आगे भी नहीं देख पाऊंगा." उन्‍होंने कहा कि पीएम मोदी जैसा नेतृत्व मिलना किसी और देश की बात नहीं है. 

हर भारतीय को प्रधानमंत्री पर गर्व है : रिजिजू 

वैश्विक पटल पर भारत की बेहतर होती छवि को लेकर रिजिजू ने कहा कि आप पहले 100 दिन में ही वैश्विक पटल पर देख लीजिए. 45 साल बाद कोई प्रधानमंत्री पोलैंड जाते हैं. यूक्रेन में भी देश के प्रधानमंत्री युद्ध के बीच में जाते हैं. प्रधानमंत्री द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर करने के लिए देश की ब्रुनेई जाते हैं. विश्व के कई नेता कह चुके हैं कि प्रधानमंत्री मोदी ग्लोबल क्राइसिस को भी सॉल्व करने में प्रथम भूमिका निभा सकते हैं." 

उन्‍होंने सवाल किया कि यह बात कोई 10 साल पहले क्यों नहीं कहता था? पहले बाहर जाने पर कोई कहां पूछता था? आज साख बढ़ी है. आज विदेश में जाने पर सब लोग मोदी जी के बारे में पूछते हैं. हर भारतीय को प्रधानमंत्री पर गर्व है. 2047 तक विकसित राष्ट्र बनना चाहता है, इसे लेकर किसे गर्व नहीं होगा.

उन्‍होंने कहा कि आज पीएम मोदी ने सबको टारगेट दिया है कि कब तक देश से गरीबी को हटाना है. सबका लेखा-जोखा है, आने वाले 5 साल में क्या करना है क्या नहीं करना है. आत्मनिर्भर भारत होते हुए देश को विकसित राष्ट्र बनाना पीएम मोदी का लक्ष्य है. 

'मंत्री अकेले नहीं, सरकार मिलकर काम करती है' 

पीएम मोदी के नेतृत्‍व में आर्थिक, कूटनीतिक और रणनीतिक क्षेत्र में बढ़ी ताकत को लेकर रिजिजू ने कहा कि पीएम मोदी का काम करने जो तरीका है, आप देख लें चाहे वह आर्थिक क्षेत्र में हो या कोई भी सेक्टर में, मोदी जी  कंपार्टमेंट में काम नहीं करते हैं, वह सीरीज आफ कंपार्टमेंट में काम करते हैं. डिजिटल इंडिया के तौर पर आधार को जोड़ा है, मोबाइल को जोड़ा है. नतीजा क्या है? भारत सरकार एक बटन दबाती है और सारा पैसा गरीबों के अकाउंट में चला जाता है. ऐसा ही काम बुनियादी ढांचे में हुआ है. रेल के साथ हुआ है, सड़क में हुआ है, पोर्ट के साथ हुआ है. कोई मंत्री अकेले काम नहीं करता है, सरकार मिलकर काम करती है."

उन्‍होंने कांग्रेस और राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि आपको याद होगा कि कांग्रेस के जमाने में क्या होता था. कैबिनेट कुछ और पास करता है और युवराज जो हैं, उसको फाड़ देते हैं. उस वक्‍त पीएम की कोई इज्‍जत नहीं थी. 

उन्‍होंने कहा कि हिमालयन रीजन में चीन के बॉर्डर पर बुनियादी ढांचे के प्रोजेक्ट पर जो काम हो रहा है, उसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते हैं. मैं पहले विपक्ष का सांसद था. सरकार को कहते थे कि बॉर्डर एरिया में कुछ करें, लेकिन वह सुनते ही नहीं थे. उन्‍हें डर लगता था कि अगर इस एरिया में विकास हुआ तो चीन इसी रास्ते से अंदर आ जाएगा. 2014 के बाद इतनी तेजी से बॉर्डर रोड्स बना रहे हैं, पुल बन रहे हैं, इतनी तेजी से कम हो रहा है कि इससे अब चीन भी नाराज हो गया है कि भारत इतनी तेजी से बुनियादी ढांचा क्यों बना रहा है. कांग्रेस के जमाने में चीन बहुत खुश था क्योंकि चीन जो चाहता था वहीं कांग्रेस के लोग करते थे. 

पीएम मोदी पर देश-विदेश में हो रहे जुबानी हमलों पर रिजिजू ने कहा कि यह सिर्फ राहुल गांधी का खेल नहीं है. मैंने बहुत ही डिटेल में स्‍टडी की है. राहुल गांधी अकेले देश के खिलाफ इतना काम नहीं कर सकते हैं. बहुत बड़ा इकोसिस्टम है, विदेशी ताकतों का भी हाथ है.

उन्‍होंने कहा कि राहुल गांधी अमेरिका इंग्लैंड जाते हैं तो उनको कौन बुलाता है, जो भारत विरोधी लोग हैं. राहुल गांधी कुछ बोलते हैं तो उसको यह लोग दुनिया भर में वायरल करते हैं. राहुल गांधी बोलते हैं कि उनको बोलने नहीं दिया जाता है, जबकि हर वक्त पार्लियामेंट में बोलते रहते हैं. वह झूठ बोलते हैं और यही बात बाहर फैलाते हैं. 

मोदी मंत्रिमंडल में शामिल होने के बाद बदला जीवन : रिजिजू 

रिजिजू से जब पूछा गया कि उन्‍हें पीएम मोदी से क्‍या सीखने को मिला तो उन्‍होंने कहा, "मोदीजी का तीसरे कार्यकाल के 100 दिनों में इतना काम करना, यही मोदीजी की झलक है. मोदीजी के बारे में बताने का मेरे पास बहुत कुछ नहीं रह गया है, क्योंकि आज देश दुनिया सब मोदीजी को जानते हैं, जिस तरह का काम मोदी जी कर रहे हैं, उसे देखकर हर किसी को लगता है कि हर देश को काश मोदीजी जैसा नेता मिलता और 25-30 साल पहले मोदीजी जैसा नेता मिला होता तो भारत की तकदीर ही कुछ और होती, फिर भी देर आए दुरुस्त आए."

साथ ही उन्‍होंने कहा, "मैं 10 साल पहले पार्टी का एक मामूली कार्यकर्ता था, लेकिन मोदीजी के मंत्रिमंडल में शामिल होने के बाद मेरा जीवन बदल गया है. काम करने का तरीका ही बदल गया है. उससे पहले सोचते थे कि एक महीना काम कर लिया है, अब दो दिन आराम करेंगे. 20 दिन काम करने के बाद 2 दिन घूमने के लिए जाएंगे. मोदीजी के साथ काम करने के बाद यह लगा कि मेरा काम ही एंजॉयमेंट है, देश सेवा ही पूरा आराम है."

ये भी पढ़ें :

* ड्रोन से डिलिवरी, फ्लाइट जैसी सुविधाओं वाली बसें... गडकरी ने समझाया 5 साल में कितना बदल जाएगा ट्रांसपोर्ट
* PM नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर ब्लूक्राफ्ट डिजिटल फाउंडेशन ने किया पब्लिशिंग डेब्यू, लॉन्च की 'विकसित भारत फेलोशिप'
* भारत को विश्वगुरु बनाने के विजन से काम हो रहा : NDTV से बोले नितिन गडकरी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
घोषणा पत्र में अनुच्छेद-370 पर चुप्पी क्यों साध गई कांग्रेस, कैसा रहा है उसके नेताओं का रवैया
देश को आगे बढ़ाने का संकल्‍प और बुलेट की रफ्तार : PM मोदी के जन्‍मदिन पर बोले किरेन रिजिजू
Exclusive: किसान, युवा, महिला... शिवराज सिंह चौहान ने एक-एक कर गिनाईं मोदी 3.0 के 100 दिनों की उपलब्धियां
Next Article
Exclusive: किसान, युवा, महिला... शिवराज सिंह चौहान ने एक-एक कर गिनाईं मोदी 3.0 के 100 दिनों की उपलब्धियां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com