"मुझे चिंता नहीं है...." : किरण मजूमदार शॉ ने अग्निवीरों के उज्‍ज्‍वल भविष्‍य का दिया आश्‍वासन

अपनी कंपनी में 60 से 100 पूर्व सैन्‍यकर्मियों के कार्यरत होने की जानकारी देते हुए मजमूदार शॉ ने कहा कि ये लोग कंपनी के विभिन्‍न सेक्‍शन में काम कर रहे है न कि केवल सुरक्षा पर.

नई दिल्‍ली :

Agnipath Scheme: Biocon की प्रमुख किरण मजूमदार शॉ (Kiran Mazumdar Shaw) ने सेना में भर्ती की अग्निपथ योजना को बेहद अभिनव रिफॉर्म्‍स (सुधार) करार दिया है. उनका मानना है कि इससे युवाओं को काफी फायदा होगा. किरण मजूमदार शॉ देश की उन कारोबारियों में से एक हैं जिन्‍होंने अग्निपथ योजना के अंतर्गत चार वर्ष के कार्यकाल के लिए सशस्‍त्र बलों की ओर से भर्ती किए जा रहे युवाओं को लिए रोजगार का आश्‍वासन देने की पहल की. एनडीटीवी से बात करते हुए मजमूदार शॉ ने कहा, "इसके बाद वे उनके लिए लाभकारी और सार्थक अवसर खोजने की चिंता नहीं करेंगी."

एक खास इंटरव्‍यू में किरण मजूमदार शॉ ने कहा, "सामान्‍य तौर पर India Inc को कई नौकरियों के लिए सेना प्रशिक्षित कुशल कर्मियों की जरूरत होगी. अगर India Inc आगे बढ़ रहा है तो मुझे लगता है कि हमें इस तरह के लोगों की आवश्‍यकता होगी. " गौरतलब है कि आर्थिक मंदी और बेरोजगारी की उच्च दर के बीच केंद्र सरकार ने पिछले सप्‍ताह सेना में भर्ती के लिए अग्निपथ योजना का ऐलान किया है लेकिन इस योजना के विरोध में देश के कई राज्‍यों में उग्र प्रदर्शन देखने को मिले हैं. अपनी कंपनी में 60 से 100 पूर्व सैन्‍यकर्मियों के कार्यरत होने की जानकारी देते हुए मजमूदार शॉ ने कहा कि ये लोग कंपनी के विभिन्‍न सेक्‍शन में काम कर रहे है न कि केवल सुरक्षा पर. ये लोग प्रशासनिक, इंजीनियरिंग और प्रोजेक्‍ट मैनेजमेंट जॉब पर हैं. ऐसे कई क्षेत्र हैं जहां हम पूर्व सैनिकों की सेवाओं का उपयोग करते है और उन्‍हें बेहद अच्‍छा पा रहे हैं. उन्‍होंने कहा कि सेना का अनुभव, प्रोजेक्‍ट मैनेजमेंट के लिहाज से इन कर्मचारियों के कौशल में अतिरिक्‍त आयाम जोड़ता है. उन्‍होंने कहा कि अग्निवीरों के मामले में टेक्निकल, डिजिटल और अन्य प्रशिक्षण से ही चीजें बेहतर हो सकती हैं. 

इससे पहले JSW ग्रुप के चेयरमैन सज्‍जन जिंदल की कह चुके हैं, "अग्निपथ योजना, अनुशासित टेलैंट पूल तैयार करेगी. युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए भारतीय सशस्र बलों से बेहतर कोई जगह नहीं हो सकती." महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने ट्वीट मकिया, "अग्निवीरों का अनुशासन और कौशल उन्‍हें प्रमुख रूप से रोजगार योग्‍य बना देगा. महिंद्रा ग्रुप ऐसे प्रशिक्षित, समक्षा, युवाओं को भर्ती का अवसर देने का स्‍वागत करता है." RPG ग्रुप के हर्ष गोयनका (Harsh Goenka) ने भी इस मसले पर ट्वीट करके योजना के प्रति समर्थन जताया है. हर्ष ने अपने ट्वीट में लिखा, "RPG group भी अग्निवीरों की नियुक्ति का अवसर देने का स्‍वागत करता है. मुझे आशा है कि अन्‍य कार्पोरेट भी इस दिशा में हमारे साथ जुड़ेगे और हमारे युवाओं को भविष्‍य के प्रति आश्‍वासन देंगे. "

* भारत में नए COVID-19 केसों में लगभग 1 फीसदी कमी, पिछले 24 घंटे में 12,781 मामले
* 'टूलकिट गैंग ने मेरे बयान को तोड़ा-मरोड़ा...', 'अग्निवीरो' पर टिप्पणी कर विवादों में घिरे BJP नेता ने लगाया आरोप
* नीतीश कुमार की खामोशी से नाराज है सहयोगी भाजपा, अग्निपथ योजना के विरोध के निशाने पर है भाजपा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कांग्रेस का केंद्र के खिलाफ हल्‍लाबोल, माकन बोले- 'अग्निपथ' योजना के मुद्दे पर राष्‍ट्रपति से मिलेंगे