विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 19, 2023

कर्नाटक चुनाव : कांग्रेस के प्रचारकों में बीजेपी के पूर्व दिग्गज नेता, सचिन पायलट लिस्ट से बाहर

हाल ही में बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार चुनाव प्रचार करेंगे, प्रचारकों की लिस्ट में सचिन पायलट का नाम नहीं

Read Time: 3 mins
कर्नाटक चुनाव : कांग्रेस के प्रचारकों में बीजेपी के पूर्व दिग्गज नेता, सचिन पायलट लिस्ट से बाहर
कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार सोमवार को भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हो गए.
नई दिल्ली:

कर्नाटक में आने वाले विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस की ओर से जारी की गई स्टार प्रचारकों की सूची में दो हाई-प्रोफाइल नामों को लेकर चर्चा में है. एक नाम इस लिस्ट में शामिल होने के कारण और दूसरा नाम लिस्ट में शामिल नहीं होने के कारण चर्चा में है. कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार, जो कि हाल ही में भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए हैं, का नाम लिस्ट में है. दूसरी तरफ कांग्रेस के चर्चित युवा नेता सचिन पायलट का नाम इस लिस्ट में नहीं है. राजस्थान में पायलट और अशोक गहलोत के बीच रस्साकशी लगातार सुर्खियों में बनी रही है.

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के अलावा कांग्रेस के अन्य मुख्यमंत्रियों में भूपेश बघेल (छत्तीसगढ़) और सुखविंदर सिंह सुक्खू (हिमाचल प्रदेश) पार्टी के 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट में शामिल हैं.

कर्नाटक में 10 मई को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए जगदीश शेट्टार को भाजपा ने टिकट नहीं दिया. इसके बाद उन्होंने भाजपा से नाता तोड़ लिया. वे कई दशकों से जनसंघ और भाजपा का हिस्सा थे. वे सोमवार को कांग्रेस में शामिल हो गए.

सचिन पायलट 2018 के कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस की स्टार प्रचारकों की लिस्ट में थे. इस बार वे स्टार प्रचारक नहीं हैं. 

पायलट की ओर से हाल ही में राजस्थान में अपनी ही सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया गया था. उन्होंने आरोप लगाया है कि अशोक गहलोत सरकार भाजपा शासन के दौरान हुए भ्रष्टाचार के मामलों की जांच करने में विफल रही है. 

कांग्रेस को शशि थरूर ने गुजरात चुनाव में स्टार प्रचारकों में शामिल नहीं किया था. बाद में नागालैंड चुनाव में उन्हें पार्टी का स्टार प्रचारक बनाया गया था. वे अब कर्नाटक के प्रचारकों की लिस्ट में भी शामिल हैं.

स्टार प्रचारकों की लिस्ट में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी, पी चिदंबरम, जयराम रमेश और प्रियंका गांधी वाड्रा सहित कई अन्य नेता शामिल हैं.

कर्नाटक कांग्रेस के सिद्धारमैया, डीके शिवकुमार, वीरप्पा मोइली, एमबी पाटिल और सतीश जारकीहोली जैसे दिग्गज नेता भी पार्टी के लिए प्रचार करेंगे.

कांग्रेस के प्रचारकों की लिस्ट में रामलिंग रेड्डी, डीके सुरेश, जीसी चंद्रशेखर, सैयद नसीर हुसैन, जमीर अहमद खान, एचएम रेवन्ना, उमाश्री, रेवंत रेड्डी, रमेश चेन्निथला, श्रीनिवास बीवी, राज बब्बर, मोहम्मद अजहरुद्दीन, दिव्या स्पंदना, इमरान प्रतापगढ़ी, कन्हैया कुमार, रूपा शशिधर और साधुकोकिला भी हैं.

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव 10 मई को होंगे और परिणाम 13 मई को घोषित किए जाएंगे. राज्य में कांग्रेस भाजपा को सत्ता से बेदखल करने की कोशिश कर रही है.

ये भी पढ़ें-

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जेपी नड्डा का जम्मू-कश्मीर दौरा, चुनावी तैयारियों का लेंगे जायजा
कर्नाटक चुनाव : कांग्रेस के प्रचारकों में बीजेपी के पूर्व दिग्गज नेता, सचिन पायलट लिस्ट से बाहर
सत्संग से बिछ गईं 121 लाशें और सेवादार बोला- 'प्रभु' दोषी नहीं, जो आएगा, वो जाएगा भी
Next Article
सत्संग से बिछ गईं 121 लाशें और सेवादार बोला- 'प्रभु' दोषी नहीं, जो आएगा, वो जाएगा भी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;