"BJP आलाकमान नहीं...": जगदीश शेट्टार ने बताया कर्नाटक चुनाव से पहले क्यों थामा कांग्रेस का हाथ

जगदीश शेट्टार ने कहा, "मैं कांग्रेस में शामिल हो गया क्योंकि वक्‍त बीत रहा था. नामांकन का आखिरी दिन 20 अप्रैल है. मुझे आत्म-सम्मान के कारण यह कदम उठाना पड़ा. मैं यह चुनाव लड़ना चाहता हूं. यह भाजपा के खिलाफ बदला नहीं है."

नई दिल्ली :

कांग्रेस में हाल ही में शामिल और पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार ने भाजपा के राज्य प्रभारी बीएल संतोष पर अगले महीने होने वाले कर्नाटक विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए उन्हें टिकट देने से इनकार करने का आरोप लगाया है. शेट्टार ने आज NDTV को बताया कि उन्हें भाजपा से कभी स्पष्टीकरण नहीं मिला कि क्‍यों "साफ रिकॉर्ड" और पिछले चुनावों में छह बार जीतने के बावजूद उन्‍हें हटने के लिए कहा गया. लिंगायत नेता शेट्टार हुबली-धारवाड़ सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे. उन्‍होंने NDTV को बताया, "आलाकमान शामिल नहीं है (टिकट से इनकार करने में). बीएल संतोष ने सब कुछ बिगाड़ दिया."  

शेट्टार ने कहा, ''मैंने पिछले दो साल से पार्टी (भाजपा) में अपमान सहा है और इसलिए कांग्रेस में शामिल होना जरूरी हो गया था. अगर वे (भाजपा) युवा लोगों की तलाश कर रहे थे तो उन्होंने 72 साल से अधिक उम्र के लोगों को टिकट क्यों दिया? उनमें से कोई 20 वहां हैं. कोई स्पष्टीकरण नहीं है. उन्होंने यह नहीं कहा कि वे मुझे टिकट क्यों नहीं देना चाहते" 

पूर्व मुख्‍यमंत्री ने कहा, "11 अप्रैल को हमारे प्रभारी ने कहा कि मेरा नाम नहीं है, टिकट से इनकार कर दिया गया है और मुझे स्वीकृति पत्र भेजना होगा. 'यह पार्टी का निर्देश है.', प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान ने मुझे बताया. ऐसा कैसे हो सकता है? मैं एक वरिष्ठ नेता हूं. मैंने पिछले छह चुनाव 25,000 मतों के भारी अंतर से जीते हैं. जनता मेरा समर्थन करती है. यह अपमान क्यों?" 

जब उनसे पूछा गया कि क्या उनकी पार्टी बदलने के बाद उनके समर्थक उन्हें छोड़ देंगे तो उन्‍होंने कहा, "लिंगायत समर्थक मुझे बिना किसी स्‍पष्‍टीकरण के चुनाव नहीं लड़ने देने के लिए बीजेपी से नाराज हैं. कई लोगों ने मुझे फोन किया, समर्थन दिखाने के लिए मुझसे मिलने आए. मेरे कांग्रेस में होने से यह नहीं बदलेगा."

ऐसी अटकलें थीं कि शेट्टार को राज्यसभा सीट की पेशकश की गई थी. हालांकि उन्होंने इसकी पुष्टि नहीं की. 

कांग्रेस में नए शामिल हुए शेट्टार ने कहा, "मैं कांग्रेस में शामिल हो गया क्योंकि वक्‍त बीत रहा था. नामांकन का आखिरी दिन 20 अप्रैल है. मुझे आत्म-सम्मान के कारण यह कदम उठाना पड़ा. मैं यह चुनाव लड़ना चाहता हूं. यह भाजपा के खिलाफ बदला नहीं है."

शेट्टार ने कहा कि भाजपा ने गुजरात चुनाव में अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन कर्नाटक के बारे में ऐसा नहीं कहा जा सकता, क्योंकि परिस्थितियां अलग हैं. 

उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह का (गुजरात में) लोगों से सीधा संबंध है. उन्होंने लंबे समय तक राज्य पर शासन किया है, लेकिन यहां कर्नाटक में पार्टी प्रभारी जमीनी हकीकत नहीं जानते हैं. पार्टी ने स्थिति को गलत तरीके से संभाला है."  

कर्नाटक में 10 मई को मतदान होगा और मतगणना 13 मई को होगी. 

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* कर्नाटक : बीजेपी छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए जगदीश शेट्टार, टिकट न मिलने से नाराज थे
* "मुझे टिकट नहीं देने के कारण 20-25 सीटों का होगा नुकसान", कर्नाटक बीजेपी के असंतुष्ट नेता ने किया दावा
* कर्नाटक विधानसभा चुनाव : बगावत ने बीजेपी के सामने नई चुनौती खड़ी की