कपिल सिब्बल ने कांग्रेस को दिया एक और झटका, 5 महीने में 5 बड़े नेता पार्टी को कर चुके 'बाय-बाय'

सिब्‍बल ने बुधवार को खुलासा किया कि उन्‍होंने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है और वह अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी (SP)के समर्थन से निर्दलीय के तौर पर राज्यसभा जाएंगे.

कपिल सिब्बल ने कांग्रेस को दिया एक और झटका, 5 महीने में 5 बड़े नेता पार्टी को कर चुके 'बाय-बाय'

मनमोहन सिंह सरकार में कपिल सिब्‍बल मंत्री पद संभाल चुके हैं

नई दिल्‍ली :

पूर्व केंद्रीय मंत्री और वरिष्‍ठ वकील कपिल सिब्‍बल (Kapil Sibal) ने कांग्रेस पार्टी से इस्‍तीफा दे दिया है. सिब्‍बल ने बुधवार को खुलासा किया कि उन्‍होंने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है और वह अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी (SP)के समर्थन से निर्दलीय के तौर पर राज्यसभा जाएंगे. सिब्बल का सपा समर्थन कर रही है. कपिल सिब्बल ने संवाददाताओं से कहा, "मैंने 16 मई को कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया था." सिब्‍बल का इस्‍तीफा कांग्रेस के लिए बड़ा झटका है. पिछले कुछ समय में पांच नेता कांग्रेस पार्टी से दामन छुड़ा चुके हैं. 

कपिल सिब्‍बल: वकील और राजनेता कपिल सिब्‍बल के कांग्रेस हाईकमान के साथ रिश्‍ते अब तक के सबसे निचले स्‍तर पर पहुंच चुके थे. इस माह राजस्‍थान के उदयपुर में कांग्रेस को चिंतन शिविर के पहले सिब्‍बल ने गांधी परिवार पर निशाना साधा था. मार्च में एक अंग्रेजी अखबार को दिए इंटरव्‍यू में सिब्‍बल ने यह भी कहा था कि गांधी परिवार को कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व से अलग होना चाहिए और किसी अन्य को मौका देना चाहिए. सिब्‍बल कांग्रेस के असंतुष्‍ट धड़े "G-23" के अहम सदस्‍य के तौर पर पार्टी में संगठनात्‍मक सुधार की आवाज मुखरता से उठा रहे थे. 

सुनील जाखड़ : पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्‍ययक्ष सुनील जाखड़ को पूर्व सीएम चरणजीत सिंह चन्‍नी के खिलाफ बयान के लिए पार्टी ने कारण बताओ नोटिस जारी किया था. जाखड़ ने इसी माह कांग्रेस छोड़ने का ऐलान किया, वे अब बीजेपी में शामिल में हो गए हैं. बीजेपी ज्‍वॉइन करने से पहले कांग्रेस आलाकमान पर तीखी टिप्‍प्‍णी करते हुए जाखड़ ने कहा था कि शीर्ष नेताओं को दोस्‍तों और दुश्‍मनों की पहचान करने की जरूरत है.  

हार्दिक पटेल : गुजरात के पाटीदार समाज के प्रमुख नेता हार्दिक पटेल ने इस माह की शुरुआत में कांग्रेस से किनारा किया है इस्‍तीफा देने वाले अपने पत्र में हार्दिक ने राहुल गांधी पर निशाना साधा था. हार्दिक ने यह भी कहा था कि पार्टी के शीर्ष नेताओं का ध्यान अपने मोबाइल फोन में लगा रहता है और गुजरात कांग्रेस के नेता उनके लिए चिकन सैंडविच का प्रबंध करने में लगे रहते हैं. 

अश्‍वनी कुमार : पूर्व कानून मंत्री अश्‍वनी ने चार दशक तक कांग्रेस से जुड़े रहने के बाद इसी वर्ष फरवरी में पार्टी से इस्‍तीफा दे दिया था. उन्‍होंने कहा था, 'ऐसा समय आता है जब आप और अधिक बर्दाश्‍त नहीं कर सकते.' एनडीटीवी से बात करते हुए अश्‍वनी ने यह भी कहा था कि कांग्रेस आने वाले समय में और नीचे जाने वाली है.

आरपीएन सिंह : मनमोहन सिंह के नेतृत्‍व वाली सरकार में केंद्रीय मंत्री रहे आरपीएन सिंह ने यूपी विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी से नाता तोड़ लिया था. मीडिया से बात करते हुए उन्‍होंने कहा था कि वे 32 वर्ष से कांग्रेस में थे लेकिन पार्टी अब 'पहले वाली कांग्रेस' नहीं रह गई है. आरपीएन से पहले यूपी के एक प्रमुख नेता जितिन प्रसाद भी पिछले वर्ष कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए थे.  

- ये भी पढ़ें -

* आदमी अगर आदमी से शादी कर ले तो... : जानें नीतीश कुमार ने क्यों कसा ये तंज
* यूपी : सरकार को मुफ्त राशन योजना में गेंहू को क्यों बंद करना पड़ा, ये है सबसे बड़ी वजह
* अनूठा अदालती इंसाफ : सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने के आरोपी को शरबत पिलाने का सुनाया फरमान "

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ज्ञानवापी विवाद की देश भर में चर्चा, जानिए क्‍या सोचते हैं वाराणसी के लोग