उपराष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा के पक्ष में मतदान करेगी AAP और JMM

संजय सिंह ने बताया कि अरविंद केजरीवालऔर पीएसी के सदस्यों ने एकमत से तय किया है कि हम लोग उपराष्ट्रपति के चुनाव में मार्गरेट अल्वा का समर्थन करेंगे, जो विपक्ष की उम्मीदवार हैं.

उपराष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा के पक्ष में मतदान करेगी AAP और JMM

उपराष्ट्रपति चुनाव: आम आदमी पार्टी और झारखंड मुक्ति मोर्चा, मार्गरेट अल्वा के पक्ष में मतदान करेगा

नई दिल्‍ली:

Vice-Presidential Election 2022: उपराष्‍ट्रपति चुनाव में आम आदमी पार्टी (AAP) और झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) ने विपक्ष की उम्‍मीदवार मार्गरेट अल्वा (Margaret Alva) का समर्थन करने का ऐलान किया है. AAP की पॉलिटिकल अफेयर्स कमेटी की बैठक के बाद सांसद संजय सिंह ने मार्गरेट अल्‍वा के समर्थन का ऐलान किया. संजय सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में पॉलिटिकल अफेयर्स कमेटी की मीटिंग हुई. इसमें विस्तार से चर्चा हुई कि उपराष्ट्रपति के चुनाव में आम आदमी पार्टी किसका समर्थन करेगी. केजरीवालऔर पीएसी के सदस्यों ने एकमत से तय किया है कि हम लोग उपराष्ट्रपति के चुनाव में मार्गरेट अल्वा का समर्थन करेंगे, जो विपक्ष की उम्मीदवार हैं. जितने भी हमारे राज्यसभा के सांसद हैं, वे 6 तारीख को उन्हीं को वोट करेंगे. PMLA एक्ट को लेकर विपक्षी दलों के साझा बयान पर 'आप' AAP सांसद ने कहा, " सीबीआई और ईडी का जमकर दुरुपयोग हो रहा है, इसमें कहीं कोई संदेह नहीं है. मैं बार-बार दोहराता हूं कि ईडी ने 8 साल में 3 हजार रेड मारे हैं और मात्र 0.5 परसेंट कनविक्शन रेट है. क्या यह हिंदुस्तान के लोगों के लिए समझने को काफी नहीं है कि ईडी का राजनीतिक इस्तेमाल हो रहा है. इसका मतलब समझा जा सकता है कि जब जिसके ऊपर मन में आया] ईडी छोड़ दी. हमने देखा कि महाराष्ट्र में क्या हुआ, दिल्ली में क्या हुआ और किस तरह झारखंड की सरकार को गिराने की कोशिश की जा रही है."

गौरतलब है कि इससे पहले झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष शिबू सोरेन (Shibu Soren) ने भी आज घोषणा की थी कि उनकी पार्टी उपराष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनाव में विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा (Margaret Alva) के पक्ष में मतदान करेगा. सोरेन की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, ‘‘सम्यक विचारोपरान्त झारखंड मुक्ति मोर्चा ने उपराष्ट्रपति चुनाव में प्रतिपक्ष की ओर से उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा के पक्ष में मतदान करने का निर्णय लिया है.'' JMM ने राष्ट्रपति पद के लिए 18 जुलाई को हुए चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू के पक्ष में मतदान किया था. झारखंड मुक्ति मोर्चा के वर्तमान में लोकसभा में एक और राज्यसभा में दो सांसद हैं.

उपराष्‍ट्रपति का चुनाव 6 अगस्‍त को होना है. मौजूदा उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्‍त को खत्‍म हो रहा है. विपक्ष के उम्‍मीदवार के तौर पर उपराष्‍ट्रपति चुनाव में मार्गरेट अल्वा को उतारने का फैसला 17 राजनीतिक दलों की एनसीपी अध्‍यक्ष शरद पवार के घर पर हुई बैठक में लिया गया था. सत्‍तारूढ़ एनडीए ने उपराष्‍ट्रपति पद के लिए पश्चिम बंगाल के राज्‍यपाल जगदीप धनखड़ को प्रत्‍याशी घोषित किया है. पेशे से वकील धनखड़ ने राजनीति में वर्ष 1989 में प्रवेश किया. उन्‍होंने जुलाई 2019 में पश्चिम बंगाल का गवर्नर नियुक्‍त किया गया था. उपराष्‍ट्रपति पद के लिए उम्‍मीदवार बनाए जाने के बाद धनखड़ ने बंगाल के गवर्नर पद से इस्‍तीफा दे दिया है. (भाषा से भी इनपुट)

* 'शुरुआत सांसदों को मिलने वाली सुविधाओं से हो' : 'मुफ्तखोरी' को खत्म करने वाले प्रस्ताव पर वरुण गांधी
* "पीछे नहीं हटेंगे..." : चीन की धमकियों के बीच बोलीं ताइवान की राष्ट्रपति'
* पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री की फटकार के बाद पूर्व CM चन्नी की भाभी ने नौकरी से दिया इस्तीफा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

"मजबूत निर्णय भी कभी-कभी गलत साबित हो सकते हैं": अर्थव्यवस्था पर बोले रघुराम राजन