झारखंड अवैध खनन मामला : अपराधी बच्चू यादव विशेष अदालत में हुआ पेश, 6 दिनों के लिए ED की रिमांड पर गया

ईडी ने पंकज मिश्रा और अन्य के खिलाफ आईपीसी, 1860 की विभिन्न धाराओं के तहत बरहरवा पुलिस स्टेशन, साहिबगंज जिला, झारखंड द्वारा दर्ज प्राथमिकी के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग जांच शुरू की थी. बाद में अवैध खनन को लेकर कई एफआईआर को भी जांच के दायरे में लिया गया.  

झारखंड अवैध खनन मामला : अपराधी बच्चू यादव विशेष अदालत में हुआ पेश,  6 दिनों के लिए ED की रिमांड पर गया

प्रतीकात्मक फोटो

रांची :

झारखंड में मनी लॉन्ड्रिंग और अवैध खनन के मामलों में गिरफ्तार किए गए अपराधियों पर ईडी का शिकंजा और बढ़ने लगा है. ईडी ने मामले में गिरफ्तार अपराधी बच्चू यादव को आज विशेष अदालत में पेश किया, जहां उसे 6 दिनों के लिए ईडी की रिमांड पर भेज दिया गया है. जांच के दौरान पता चला है कि बच्चू यादव वह पंकज मिश्रा के साथ मिलकर बड़े पैमाने पर अवैध खनन और उसके ट्रांसपॉर्ट से जुडे काम देखता है. जांच के दौरान यह भी पता चला है कि बच्चू यादव आदतन अपराधी है और उसके खिलाफ साहिबगंज क्षेत्र में हत्या के प्रयास, रंगदारी, धमकी, अवैध हथियार रखने आदि को लेकर कई मामले दर्ज हैं. 

ईडी ने पंकज मिश्रा और अन्य के खिलाफ आईपीसी, 1860 की विभिन्न धाराओं के तहत बरहरवा पुलिस स्टेशन, साहिबगंज जिला, झारखंड द्वारा दर्ज प्राथमिकी के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग जांच शुरू की थी. बाद में अवैध खनन को लेकर कई एफआईआर को भी जांच के दायरे में लिया गया.  अब तक, ईडी ने 100 करोड़ रुपये से अधिक की पीओसी का पता लगाया है.

इससे पहले, ईडी ने साहिबगंज, बरहेट, राजमहल, मिर्जा चौकी और बरहरवा में तलाशी ली थी और 8 जुलाई को 5.34 करोड़ रुपये नकद जब्त किए थे. बाद में ईडी ने साहिबगंज क्षेत्र में एक पानी के जहाज, कई स्टोन क्रशर और तीन हाइवा ट्रक जब्त किए थे.  ईडी ने 50 बैंक खातों में पड़े 13.32 करोड़ रुपये भी जब्त किए हैं. मनी लॉन्ड्रिंग का दोषी पाए जाने पर ईडी ने इससे पहले पंकज मिश्रा को 19 जुलाई को गिरफ्तार किया था.  फिलहाल वह न्यायिक हिरासत में है.

ये भी पढ़ें-

ये भी देखें-कैसे धक्का देकर प्रियंका गांधी को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लिया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com