विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 14, 2023

"CCTV रैगिंग रोकने में मदद नहीं कर सकते": जादवपुर विश्वविद्यालय के छात्र

एसएफआई की राज्य समिति सदस्य आफरीन बेगम ने कहा, "सीसीटीवी के बावजूद पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव के दौरान हिंसा हुई. उनके सबूतों के आधार पर कोई गिरफ्तारी नहीं हो सकी. न ही हम यह कह सकते हैं कि चुनाव न्यायपूर्ण तरीके से हुआ था. परिसर में सीसीटीवी लाने की कहानी सामने लाई जा रही है,अब केवल मुख्य मुद्दे से भटकना है,''

Read Time: 4 mins
"CCTV रैगिंग रोकने में मदद नहीं कर सकते": जादवपुर विश्वविद्यालय के छात्र
प्रतीकात्मक तस्वीर
कोलकाता:

जादवपुर विश्वविद्यालय में एक छात्र की मौत ने एक बार फिर से रैगिंग की समस्या को उजागर कर दिया है. विश्वविद्यालय के नेताओं ने दावा किया कि रैगिंग की घटनाओं को रोकने के लिए परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाना कोई एकमात्र समाधान नहीं है. कोलकाता एसएफआई के महासचिव सुभोदीप बंद्योपाध्याय ने कहा, "सीसीटीवी केवल यह पता लगाने में मदद कर सकता है कि अपराधी कौन है, लेकिन सीसीटीवी रैगिंग रोकने में मदद नहीं कर सकते."

उनके दावे को पुष्टि करते हुए, एक अन्य छात्र नेता ने सवाल किया कि अगर वे अपराध को रोक सकते हैं या हल कर सकते हैं तो सीसीटीवी कैमरों के तहत पंचायत चुनाव कितने प्रभावी ढंग से आयोजित किए गए थे. एसएफआई की राज्य समिति सदस्य आफरीन बेगम ने कहा, "सीसीटीवी के बावजूद पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव के दौरान हिंसा हुई. उनके सबूतों के आधार पर कोई गिरफ्तारी नहीं हो सकी. न ही हम यह कह सकते हैं कि चुनाव न्यायपूर्ण तरीके से हुआ था. परिसर में सीसीटीवी लाने की कहानी सामने लाई जा रही है,अब केवल मुख्य मुद्दे से भटकना है,''

पूर्व छात्रों को हॉस्टल खाली करने की जरूरत पर जोर देते हुए आफरीन ने कहा, "हमने देखा है कि कई छात्र जो पास आउट हो चुके हैं वे हॉस्टल में ही रहते हैं. अगर अधिकारी उनके खिलाफ कार्रवाई भी करते हैं, तो भी उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता. अब घटना के बाद हॉस्टलर्स आख़िरकार उनके ख़िलाफ़ एकजुट हो रहे हैं." रैगिंग को रोकने के लिए उठाए गए कदमों पर बात करते हुए, आफरीन ने कहा, "यूजी1 (स्नातक प्रथम वर्ष) के छात्रों को यूजीसी दिशानिर्देशों का पालन करते हुए दूसरे छात्रावास में रखा जाना चाहिए. प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है. पास-आउट छात्रों की सूची जो अभी भी रह रहे हैं छात्रावास में हमें दिया जाना चाहिए."

छात्रावास पर्यवेक्षकों पर कड़ा प्रहार करते हुए छात्र नेता ने कहा, "छात्रावास सुपरवाइजरों को ड्यूटी पर रखा गया है ताकि वे यह सुनिश्चित कर सकें कि इस तरह की घटनाएं न हों. अगर कोई छात्र गिर जाए तो उन्हें कैसे पता नहीं चलेगा? कैसे?" क्या वे रैगिंग की घटनाओं के बारे में नहीं जान सकते? वे छात्रों की रैगिंग करने वाले वरिष्ठों के बारे में कैसे नहीं जानते? उनकी (वरिष्ठों) पहचान की जानी चाहिए, पूछताछ की जानी चाहिए और दंडित किया जाना चाहिए."

इस धारणा को नकारते हुए कि जादवपुर विश्वविद्यालय में रैगिंग एक आम बात है, आफरीन ने कहा, "हम नहीं मानते कि कोई भी संगठन रैगिंग को बढ़ावा देता है. हम चाहते हैं कि जादवपुर में सभी संगठन रैगिंग के खिलाफ एकजुट हों. हम 98 प्रतिशत एकजुट हैं कि हम इसे खत्म कर देंगे." दो प्रतिशत वे हैं जो रैगिंग करते हैं, जो छात्रों को रैगिंग के लिए डराते हैं. हमें उन लोगों को तोड़ने की जरूरत है जो विश्वविद्यालय में इस संस्कृति (रैगिंग की) को बनाए रखना चाहते हैं.''

सुभोदीप बंद्योपाध्याय ने आगे कहा, "रैगिंग की घटना के लिए पूरे जादवपुर समुदाय को दोषी ठहराना उचित नहीं है. रैगिंग कुछ लोगों के लिए एक संस्कृति बन गई है. हालांकि, हम पहले भी इस रैगिंग संस्कृति के खिलाफ खड़े हुए हैं और हम आगे भी ऐसा करेंगे. हम नहीं मानते कि कोई यूनियन रैगिंग का समर्थन या प्रचार करती है. रैगिंग करने वाले केवल कुछ ही व्यक्ति हैं."

इससे पहले रविवार को, जादवपुर विश्वविद्यालय के छात्र की मौत के मामले में दो और छात्रों को गिरफ्तार किया गया था, जिसके बाद इस मामले में कुल गिरफ्तारियों की संख्या तीन हो गई.

ये भी पढ़ें : 13 दिनों के बाद नूंह में इंटरनेट सेवा बहाल, हिंसा के बाद प्रशासन ने कर दिया था बंद

ये भी पढ़ें : द्वारका एक्सप्रेसवे की लागत CCEA द्वारा स्वीकृत राशि से 14 गुना अधिक है: कैग

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पहाड़ों के लिए मौसम विभाग का रेड अलर्ट, इन इलाकों में होगी बारिश, IMD ने दिया बड़ा अपडेट...
"CCTV रैगिंग रोकने में मदद नहीं कर सकते": जादवपुर विश्वविद्यालय के छात्र
आसमान में हवाओं में चल रहा 'अजब युद्ध', समझिए क्यों हो रही इतनी भारी बारिश
Next Article
आसमान में हवाओं में चल रहा 'अजब युद्ध', समझिए क्यों हो रही इतनी भारी बारिश
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;