क्या व्लादिमीर पुतिन गंभीर रूप से हैं बीमार? रिपोर्ट में दावा रूसी राष्ट्रपति को हो गया है ब्लड कैंसर

एक पूर्व ब्रिटिश जासूस के हवाले से यह दावा किया गया है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन "गंभीर रूप से बीमार" हैं.अमेरिकी मैग्जीन News Lines में जासूस के हवाले से यह खबर छपी है.

क्या व्लादिमीर पुतिन गंभीर रूप से हैं बीमार? रिपोर्ट में दावा रूसी राष्ट्रपति को हो गया है ब्लड कैंसर

यूक्रेन के एक शीर्ष सैन्य अधिकारी ने भी दावा किया है कि व्लादिमीर पुतिन बीमार हैं

नई दिल्ली:

एक पूर्व ब्रिटिश जासूस के हवाले से यह दावा किया गया है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन "गंभीर रूप से बीमार" हैं.अमेरिकी मैग्जीन News Lines में जासूस के हवाले से यह खबर छपी है. क्रिस्टोफर स्टील, जिन्होंने डोनाल्ड ट्रम्प पर एक डोजियर लिखा था और 2016 के अमेरिकी चुनाव अभियान में रूसी हस्तक्षेप का आरोप लगाया था, ने भी स्काई न्यूज को बताया है कि निश्चित रूप से, जो हम रूस और अन्य जगहों के स्रोतों से सुन रहे हैं, वह यह है कि पुतिन वास्तव में काफी गंभीर रूप से बीमार हैं. 

रूसी नेता से करीबी संबंध रखने वाले एक बिजनेसमैन की एक रिकॉर्डिंग सामने आयी है जिसमें कहा जा रहा है कि पुतिन ब्लड कैंसर से पीड़ित हैं. पत्रिका में दावा किया गया है कि उस रिकॉर्डिंग में पुतिन के स्वास्थ्य को लेकर चर्चा हो रही है. बताते चलें कि यूक्रेन युद्ध के बाद से रूसी राष्ट्रपति के स्वास्थ्य के बारे में अटकलें तेज हो गई है. क्योंकि पुतिन पिछले सप्ताह विजय दिवस समारोह सहित सार्वजनिक कार्यक्रमों में कमजोर दिखाई दे रहे हैं. 

सोशल मीडिया पर चल रही तस्वीरों और वीडियो में,मास्को के रेड स्क्वायर पर पुतिन अपने पैरों पर घने हरे रंग का आवरण लपेटे हुए नजर आ रहे हैं. एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार एक कार्यक्रम में पुतिन को ब्लैक बॉम्बर जैकेट में खांसते हुए देखा गया था और वह अपने समूह के एकमात्र व्यक्ति थे जिन्हें अपेक्षाकृत हल्के 9-डिग्री सेल्सियस मौसम से निपटने के लिए अतिरिक्त कवरिंग की आवश्यकता पड़ रही थी.

रिकॉर्डिंग में यह भी सुना गया है कि  यूक्रेन पर आक्रमण का आदेश देने से कुछ समय पहले पुतिन ने अपनी पीठ की सर्जरी भी करवायी थी.वहीं हाल ही में, पुतिन और रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु के बीच हुई एक बैठक का वीडियो भी सामने आया है जिसमें पुतिन मेज को कसकर पकड़े हुए देखे जा सकते हैं.


न्यू लाइन्स पत्रिका ने बिजनेसमैन के नाम को गुप्त रखा है क्योंकि उसने बिना अनुमति के बातचीत को रिकॉर्ड किया था. इधर यूक्रेन के एक शीर्ष सैन्य अधिकारी ने  भी यह दावा किया है कि क्रेमलिन नेता को कैंसर और अन्य बीमारियां हैं. उन्होंने स्काई न्यूज को बताया कि पुतिन "बहुत खराब मनोवैज्ञानिक और शारीरिक स्थिति में हैं और वह बहुत बीमार हैं".     

ये भी पढ़ें- 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video : कांग्रेस के चिंतन शिविर में बोले राहुल गांधी, 'आज हिंदुस्तान के युवा को रोजगार नहीं मिल सकता'