इंडिगो के प्रमुख ने विमानन नियामक डीजीसीए की प्रशंसा की, कहा-हाल की घटनाएं 'सुरक्षा के मुद्दे' नहीं

इंडिगो हाल में उस समय चर्चा में आया था जब पायलट की ओर से तकनीकी खामी रिपोर्ट किए जाने के चलते इसकी शारजाह से हैदराबाद जाने वाली फ्लाइट को कराची डायवर्ट करना पड़ा था.

इंडिगो के प्रमुख ने विमानन नियामक डीजीसीए की प्रशंसा की, कहा-हाल की घटनाएं 'सुरक्षा के मुद्दे' नहीं

रोंजोय दत्‍ता ने कहा, ईंधन का मुद्दा हमारे लिए चुनौती रहा है

नई दिल्‍ली :

इंडिगो एयरलाइंस के प्रमुख रोंजोय दत्‍ता ने भारत के विमानन नियामक (Aviation regulator)की जमकर प्रशंसा की है. उन्‍होंने कहा कि भारत के विमानन नियामक DGCA ने शानदार काम किया है. उन्‍होंने दावा किया  कि दीर्घकालिक रुझानों के इंडिगो दुनिया के सबसे सुरक्षित एयरलाइंस में से एक है. इंडिगो के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी (Chief Executive Officer)इस निजी एयरलाइन के 16 वर्ष पूरे होने पर एनडीटीवी से बात कर रहे थे. इंडिगो और अन्‍य एयरलाइंस से जुड़े हाल के हादसों पर बात करते हुए दत्‍ता ने कहा, "फ्लाइट डायवर्जन की कुछ घटनाएं हुई हैं लेकिन इनमें से कोई भी सुरक्षा को लेकर इश्‍यु नहीं था." 
 

गौरतलब है कि इंडिगो हाल ही में उस समय चर्चा में आया था जब पायलट की ओर से तकनीकी खामी रिपोर्ट किए जाने के चलते इसकी शारजाह से हैदराबाद जाने वाली फ्लाइट को कराची डायवर्ट करना पड़ा था. दत्‍ता ने कहा, "हमारे पायलट, अधिक सजगता दिखाने के लिहाज से प्रशिक्षित हैं. हम समस्‍याओं  को जमीन पर हल करना चाहते हैं, आसमान पर नहीं." उन्‍होंने कहा कि डायरेक्‍टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन यानी डीजीसीसी श्रेय का हकदार है. वे दक्षता,  क्षमता और मेहनत के मामले में काफी आगे हैं.  यू्क्रेन युद्ध के चलते ईंधन के दाम बढ़ने के मुद्दे पर उन्‍होंने कहा, "ईंधन का मुद्दा हमारे लिए चुनौती रहा है...ये कुछ कम हुई हैं लेकिन हमारा राजस्‍व मजबूत स्थिति में है." Akasa Air की एंट्री और इसके साथ किसी तरह के सहयोग से जुड़े सवाल पर दत्‍ता ने कहा, "मेरा मानना है कि कोई कंपनी उतनी ही अच्‍छी होती है जितना उसका बिजनेस मॉडल होता है. इंडिगो को मजबूत बिजनेस मॉडल है. हम इसे दूसरों के साथ मिलाना नहीं चाहते.  "

इंडिगो ने कहा है कि कंपनी अपने विमानों में तीन द्वारों से निकासी की व्यवस्था करेगी, ताकि यात्री जल्दी विमान से बाहर निकल सकें. विमानन कंपनी ने एक बयान में कहा, ''नयी प्रक्रिया के तहत यात्रियों की निकासी के लिए आगे दो और पीछे एक द्वार होगा, जिसके साथ ही इंडिगो इस प्रक्रिया का इस्तेमाल करने वाली दुनिया की पहली विमानन कंपनी बन जाएगी.'' सीईओ दत्ता ने कहा कि तीन निकास द्वार वाली व्यवस्था के जरिए विमान से यात्रियों को उतारने में विमानन कंपनी के पांच से छह मिनट बचेंगे.उन्होंने कहा, ''दो द्वार से निकासी की व्यवस्था के तहत एक ए321 विमान को खाली कराने में आमतौर पर 13-14 मिनट लगते हैं. तीन निकास द्वार की व्यवस्था के तहत यात्रियों के विमान से निकलने में केवल 7-8 मिनट लगेंगे.'' सीईओ ने कहा कि शुरुआत में इंडिगो बेंगलुरु, मुंबई और दिल्ली में इस व्यवस्था को लागू करेगी. धीरे-धीरे सभी हवाई अड्डों पर इसे लागू किया जाएगा. (भाषा से भी इनपुट)

* 'जस्टिस यूयू ललित होंगे देश में अगले मुख्य न्यायाधीश, महज 74 दिनों का होगा कार्यकाल
* उद्धव ठाकरे गुट को राहत, SC ने कहा - शिवसेना विवाद में चुनाव चिह्न पर फिलहाल फैसला न करे चुनाव आयोग
* भारत में COVID-19 के नए केसों में 16 फीसदी उछाल, 24 घंटे में 19,893 मामले

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यंग इंडिया के ऑफिस को क्यों किया सील, ED ने बताई वजह