विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 26, 2022

दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड का सितम जारी, जानें आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम

देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. आने वाले कुछ और दिनों में पारा और लढ़क सकता है, जिससे ठंड में इजाफा होना तय है.

Read Time: 4 mins
दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड का सितम जारी, जानें आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम
उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप
नई दिल्ली:

दिसंबर का महीने खत्म होने के साथ ठंड का कहर भी देखने को मिल रहा है. शीतलहर की वजह से क्रिसमस के दिन भी राजधानी के लोग पूरे दिन ठंड से कंपकंपाते रहे. राजधानी दिल्ली में रविवार सुबह न्यूनतम तापमान 5.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है. रिज क्षेत्र में न्यूनतम तापमान सामान्य से 4.9 डिग्री सेल्सियस कम तीन डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जिससे यह राजधानी का सबसे ठंडा स्थान बन गया. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के कुछ हिस्सों और हरियाणा, पंजाब, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में ‘घने' से ‘बहुत घना' कोहरा छाया रहा.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के पूर्वानुमान के अनुसार, अगले कुछ दिनों में इन क्षेत्रों में कोहरे की स्थिति बनी रहेगी. आज का दिन भी ठंड से राहत की उम्मीद नहीं दिख रही है. दिल्ली एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में मौसम बिलकुल सर्द हो गया है. हालांकि गनीमत ये रही कि कई जगहों पर दिन में धूप निकलने के कारण लोगों ठंड से राहत जरूर मिली. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड, पंजाब, राजस्थान, मध्यप्रदेश, बिहार समेत कई जगहों पर शीतलहर का प्रचंड प्रकोप देखने को मिल रहा है. इस बीच दक्षिण भारत के कई जगहों पर आज भी बारिश के जारी रहने के आसार हैं.

रविवार को राजधानी का न्यूनतम तापमान 4 डिग्री के आसपास नीचे गया. अधिकतम तामपान 16.2 डिग्री दर्ज किया गया. जो कि सामान्य से 5 डिग्री कम है. वहीं न्यूनतम तापमान 5.3 डिग्री दर्ज किया गया. यह सामान्य से 3 डिग्री कम रहा. मौसम विभाग के अनुसार, पालम में अधिकतम तापमान 14.1 डिग्री, गुरुग्राम में 15 डिग्री, गाजियाबाद में 14.5 डिग्री, जाफरपुर में 13.7 डिग्री, मंगेशपुर में 13.4 डिग्री, नजफगढ़ में 15.5 डिग्री, नोएडा में 15.6 डिग्री, मयूर विहार में 15 डिग्री रहा. जबकि वहीं लोदी रोड का न्यूतनम तापमान 5 डिग्री, आया नगर का महज 3.5 डिग्री और रिज का 3 डिग्री रहा.

मौसम विभाग के अनुसार, पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा. पंजाब में बठिंडा का न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम तीन डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया अमृतसर में चार डिग्री सेल्सियस तापमान रहा, जबकि पंजाब के औद्योगिक केंद्र लुधियाना में तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पठानकोट, फरीदकोट और गुरदासपुर में न्यूनतम तापमान क्रमश: 6, 4.6 और 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पंजाब और हरियाणा की साझा राजधानी केंद्रशासित प्रदेश चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 6.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हरियाणा के हिसार में न्यूनतम तापमान 3.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अंबाला में न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि नारनौल, रोहतक, भिवानी और सिरसा में न्यूनतम तापमान क्रमश: 4.2, 5.8, 5.3 और 6.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम कार्यालय ने कहा कि अगले दो दिनों तक शीत दिवस, शीत लहर की स्थिति रहने और उसके बाद कम होने की उम्मीद है. पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान में 27 दिसंबर तक घना कोहरा छाए रहने और उसके बाद इसके कम होने की संभावना है. मौसम कार्यालय ने पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में छिटपुट हिमपात का पूर्वानुमान जताया है. एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ के 29 दिसंबर की रात को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में आने की संभावना है, जिसके तहत इस क्षेत्र में छिटपुट बारिश-बर्फबारी होने के आसार हैं.

ये भी पढ़ें : राहुल गांधी के भाषणों से मच जाती है खलबली, वे विचारधारा की राजनीति कर रहे : स्टालिन

ये भी पढ़ें : दिल्ली : नांगलोई इलाके में अज्ञात वाहन ने बुलेट को मारी टक्कर, दो ड्राइवरों की मौत, उठे सवाल 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हाथरस वाले 'बाबा' पर लगे हैं यौन शोषण के आरोप, पुलिस की नौकरी से किया गया था बर्खास्त
दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड का सितम जारी, जानें आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम
Exclusive: NASA दो भारतीयों को देगा ट्रेनिंग, उनमें से एक को भेजेगा अंतरिक्ष में - ISRO चीफ ने NDTV से कहा
Next Article
Exclusive: NASA दो भारतीयों को देगा ट्रेनिंग, उनमें से एक को भेजेगा अंतरिक्ष में - ISRO चीफ ने NDTV से कहा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;