विज्ञापन
Story ProgressBack

दिल्ली समेत उत्तर भारत में गर्मी के साथ लू का कहर, आने वाले दिनों में और तपाएगा सूरज; जानें कहां कैसा रहेगा मौसम

देश के उत्तरी इलाकों में इस वक्त गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है. ऊपर से लू के गर्म थपेड़ों ने परेशानी और बढ़ा दी है. अगले आने वाले कुछ दिनों में तापमान और ऊपर जाने की संभावना जताई जा रही है.

Read Time: 6 mins
दिल्ली समेत उत्तर भारत में गर्मी के साथ लू का कहर, आने वाले दिनों में और तपाएगा सूरज; जानें कहां कैसा रहेगा मौसम
प्रतीकात्मक

देश के ज्यादातर हिस्सों में इस वक्त गर्मी का कहर जारी है. वहीं लू के थपेड़ों ने परेशानी और बढ़ा दी है. आलम ये है कि तपती धूप में लोगों का घरों से निकलना का दुश्वार हो गया है. देश के बड़े हिस्से में मंगलवार को लगातार पांचवें दिन प्रचंड गर्मी का सितम देखने को मिला. जिससे लोगों की सेहत और आजीविका प्रभावित हुई. अगले कुछ दिनों तक गर्मी का सितम ऐसे ही जारी रहने की उम्मीद जताई जा रही है. अगले पांच दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात और उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश में गर्मी से राहत की कोई उम्मीद नहीं है.

दिल्ली में भीषण गर्मी का कहर

राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को अधिकतम तापमान थोड़ा लुढ़क कर 42.2 डिग्री सेल्सियस पर रहा, जो मौसम के औसत से 2.2 डिग्री अधिक है, लेकिन अब भी 'येलो' अलर्ट जोन में है.  दिल्ली में पिछले चार दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है. मौसम विभाग ने गुरुवार से शनिवार तक लू और भीषण लू की स्थिति के लिए रेड अलर्ट जारी किया है और बुधवार को कुछ इलाकों में लू के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. सप्ताह आखिर में पारा और बढ़ सकता है और शुक्रवार तक तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार पुरवा हवाओं के कारण तापमान में हल्की गिरावट जरूर आई है. शहर में मंगलवार को पूर्वी हवाएं चली. आमतौर पर पूर्वी हवाएं आमतौर पर ठंडी होती हैं, लेकिन ये मामूली राहत थोड़े वक्त के लिए ही है. बुधवार से तापमान बढ़ना शुरू हो जाएगा. बुधवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है और गुरुवार तक 45 तक पहुंच सकता है.

गर्मी की वजह से दिल्ली में बढ़ी बिजली की मांग

भीषण गर्मी के कारण दिल्ली की बिजली की अधिकतम मांग मंगलवार दोपहर को 7,717 मेगावाट के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई. आंकड़ों के अनुसार, शहर की अधिकतम मांग ने दोपहर 3.33 बजे पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए. इससे पहले दिल्ली में सबसे ज्यादा बिजली की मांग 7,695 मेगावाट थी, जो 29 जून, 2022 को दर्ज की गई थी.

उत्तर-पश्चिमी  भारत जहां पर भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं, वहीं पर दक्षिण भारत के कई इलाकों में बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में 23 मई तक भारी से बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान जताया है. वहीं वहीं केरल में 22 और 23 मई को कुछ जगहों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. 
Latest and Breaking News on NDTV

देश के इन राज्यों में पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार

राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में मंगलवार को अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा, जिससे दैनिक जीवन प्रभावित हुआ. साथ ही कड़ी धूप की वजह से लोग दोपहर में घरों से बाहर निकलने से बचते नजर आए. गुजरात के कुछ हिस्सों में भी लोगों को प्रचंड गर्मी और उमस का सामना करना पड़ रहा है. हरियाणा के सिरसा में मंगलवार को पारा 47.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया और यह देश में सबसे गर्म स्थान रहा.  दिल्ली में, पिछले दिनों की तुलना में तापमान में कुछ गिरावट आई, लेकिन यह सामान्य से तीन से पांच डिग्री अधिक रहा.

यूपी में लू का अलर्ट

मौसम विभाग ने यूपी के 17 शहरों में बारिश और 35 शहरों में हीटवेव का अलर्ट जारी किया है. प्रदेश में प्री-मानसून गतिविधि शुरू हो गई है. इस दौरान बलरामपुर, बस्ती, बुलंदशहर, कुशीनगर और कानपुर में हल्की बूंदाबांदी हुई. आगरा सोमवार को लगातार दूसरे दिन प्रदेश का सबसे गर्म शहर रहा. यहां अधिकतम तापमान 47.7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. 

Latest and Breaking News on NDTV

बिहार में बारिश की संभावना

बिहार में मौसम विभाग ने बुधवार को 19 जिलों में बारिश और तेज हवा चलने को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया. वहीं, मंगलवार की सुबह आरा, जमुई, जहानाबाद, नवादा, नालंदा और बक्सर में बारिश हुई है. गर्मी से लोगों को 25 मई के बाद से और राहत मिलने की संभावना है.

राजस्थान में भी भीषण गर्मी

राजस्थान में तापमान में और वृद्धि हुई है और मंगलवार को झुंझुनू का पिलानी 47.2 डिग्री सेल्सियस के साथ राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा. यहां भी भीषण गर्मी के कारण सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है. भीषण गर्मी के मद्देनजर मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग (पीएचईडी) और बिजली वितरण निगमों को बिजली और पानी की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं.

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार, अगले कुछ घंटों में अधिकतम तापमान में दो डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने का अनुमान है और अगले दो दिनों में राज्य के अधिकांश स्थानों पर लू चलने और कुछ स्थानों पर तीव्र लू चलने का अनुमान है.

Latest and Breaking News on NDTV

हिमाचल में गर्मी से हल्की राहत

हिमाचल प्रदेश में कुछ स्थानों पर मंगलवार को आंधी और बारिश के बाद पारा में थोड़ी गिरावट आई जबकि ऊना और नेरी में अधिकतम तापमान क्रमश: 42.4 डिग्री और 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि चिलचिलाती गर्मी से कोई राहत मिलने की संभावना नहीं है क्योंकि अगले चार से पांच दिन में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री की वृद्धि होने का अनुमान है.

मध्य प्रदेश में भी तप रहा है सूरज

मंगलवार को मध्य प्रदेश के कई जिलों में पारा 45 डिग्री के पार पहुंच गया. इस बीच रतलाम सबसे हॉट रहा. यहां तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा था. इसके अलावा भोपाल और उज्जैन सीजन के सबसे गर्म शहर रहे. भोपाल में पारा 43.3 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. वहीं, उज्जैन में 44.1 डिग्री दर्ज किया गया.

आने वाले दिनों मे ंकैसा रहेगा मौसम का हाल

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले पांच दिन यानी 22 से 26 मई तक दिल्ली में ऐसी ही गर्मी रहेगी. कई इलाकों में हीटवेव चलने का अलर्ट है. 22 मई को पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा में हीटवेव का अलर्ट है. जबकि तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, लक्षद्वीप, निकोबार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में तेज बारिश होगी. गोवा में उमसभरी गर्मी होगी, राजस्थान में गर्म रात की संभावना है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
स्कूल की किताबों में गुजरात दंगे, बाबरी चैप्टर अपडेटः क्यों विवाद, NCERT को आखिर क्या 'डर'
दिल्ली समेत उत्तर भारत में गर्मी के साथ लू का कहर, आने वाले दिनों में और तपाएगा सूरज; जानें कहां कैसा रहेगा मौसम
प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रिटेन के अपने समकक्ष ऋषि सुनक से मुलाकात की
Next Article
प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रिटेन के अपने समकक्ष ऋषि सुनक से मुलाकात की
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;