विज्ञापन
Story ProgressBack

"भारत अब बिग लीग में पहुंच गया है..." : NDTV 'इंडियन ऑफ द ईयर' अवॉर्ड्स में बोले उपराष्ट्रपति

उपराष्‍ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा कि, ''पिछले 10 सालों में सबको विकास का लाभ मिला है. हमारा अमृत काल हमारा गौरव काल है.''

Read Time: 4 mins

उपराष्‍ट्रपति जगदीप धनखड़ ने एनडीटीवी इंडियन ऑफ द ईयर अवार्ड्स समारोह को संबोधित किया.

नई दिल्ली:

उपराष्‍ट्रपति जगदीप धनखड़ ने एनडीटीवी इंडियन ऑफ द ईयर अवार्ड्स में कहा कि दुनिया में भारत की छवि बेहतर हो रही है. साथ ही उन्‍होंने कहा कि भारत अब बिग लीग में पहुंच गया है. आज NDTV एक भव्य समारोह में प्रतिष्ठित 'इंडियन ऑफ द ईयर' अवॉर्ड प्रदान कर रहा है. इसमें राजनीति, खेल और मनोरंजन सहित विभिन्‍न क्षेत्रों से जुड़ी हस्तियों को सम्‍मानित किया जा रहा है. यह वे व्यक्तित्व हैं जिन्होंने न केवल हमारे समाज को मजबूत किया है, बल्कि देश के विकास में भी उल्‍लेखनीय योगदान दिया है. 

उपराष्‍ट्रपति जगदीप धनखड़ ने अवार्ड समारोह में कहा कि, ''दुनिया में भारत की छवि बेहतर हो रही है. उन्‍होंने कहा कि भारत अब बिग लीग में पहुंच गया है. उन्होंने कहा कि पिछले 10 सालों में सबको विकास का लाभ मिला है. हमारा अमृत काल हमारा गौरव काल है.'' 

'पुरस्‍कृत लोग दूसरों के लिए प्रेरक'

एनडीटीवी इंडियन ऑफ द ईयर अवार्ड्स के मुख्‍य अतिथि उपराष्‍ट्रपति जगदीप धनखड़ ने इस कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस समारोह में शामिल होना सौभाग्‍य की बात है. पुरस्‍कृत लोग दूसरों के लिए प्रेरक होते हैं. उन्‍होंने कहा कि अमिताभ कांत लोगों के आदर्श बन गए हैं.

उपराष्ट्रपति ने कहा कि, "हमारे दर्शकों में बहुत प्रतिष्ठित लोग हैं - यूके सिन्हा, गोपाल जैन, सुशील रूंगटा और अमजद अली खान. मैं अमिताभ कांत को बंगाल के राज्यपाल के रूप में अपने दिनों से जानता हूं. 2023 में कांत एक ऐसे कार्य में शामिल थे, जिससे उनके करियर को नुकसान हो सकता था. जी20 और पी20 का आयोजन करना आसान नहीं था.  लेकिन वह शानदार प्रदर्शन के साथ सामने आए.'' 

उपराष्‍ट्रपति धनखड़ ने कहा कि, "हमने अभूतपूर्व आर्थिक वृद्धि देखी. वह 7 प्रतिशत से अधिक है. हमने तेजी से वृद्धि की है, जिससे दुनिया ईर्ष्या करती है. जरा कल्पना करें कि हम कहां हैं. टियर-2 शहरों में डिजिटल पहुंच के साथ लोग ऐसे स्‍तर पर पहुंच रहे हैं, जिसकी वे कल्पना भी नहीं कर सकते थे." 

जगदीप धनखड़ ने कहा कि, "वैश्विक संस्थानों ने पहले हमारे साथ वैसा ही व्यवहार किया था जैसा उन्होंने अपने पड़ोसियों के साथ किया था. सभी वैश्विक संस्थान भारत की प्रशंसा कर रहे हैं, हमारे विकास की सराहना कर रहे हैं और हमारी उपलब्धियों को पहचान रहे हैं. " उन्‍होंने कहा, "वे दिन गए जब हम प्रौद्योगिकी विकसित करने के लिए पश्चिम का इंतजार करते थे. भारत अब केंद्र है - हम प्रौद्योगिकी का दोहन कर रहे हैं." 

उपराष्‍ट्रपति ने कहा, "नागरिकता संशोधन अधिनियम (Citizenship Amendment Act) सताए गए लोगों के लिए राहत है. भारत सदियों से सताए गए लोगों का स्थान रहा है. मीडिया को अपनी भूमिका निभानी होगी. मीडिया एक पंजीकृत, मान्यता प्राप्त या गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल नहीं हो सकता है." साथ ही उन्‍होंने कहा कि, ''मीडिया को सत्ता का दलाल नहीं बनना चाहिए. उसे जवाबदेह होना होगा.'' 

टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन सम्मानित

एनडीटीवी इंडियन ऑफ द ईयर अवॉर्ड्स में 'बिजनेस लीडर ऑफ द ईयर अवॉर्ड' टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन को प्रदान किया गया. टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के प्रबंध निदेशक और सीईओ के कृतिवासन ने उनकी ओर से पुरस्कार स्वीकार किया. 

इसरो के वैज्ञानिकों को 'साइंस आइकॉन ऑफ द ईयर' अवार्ड

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने इसरो के वैज्ञानिकों को 'साइंस आइकॉन ऑफ द ईयर' अवार्ड प्रदान किया. वैज्ञानिकों ने भारत के चंद्रयान को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने और सूर्य का अध्ययन करने के लिए आदित्य-एल1 अंतरिक्ष यान को सफलतापूर्व लॉन्‍च करने में सफल योगदान दिया है. 

मीनाक्षी गाडगे पर्यावरण संरक्षण में योगदान के लिए सम्मानित

मीनाक्षी गाडगे को 'द लाइफ इन इंडिया अवॉर्ड' प्रदान किया गया. उन्हें पर्यावरण संरक्षण में उनके योगदान और पेड़ों की रक्षा के प्रयासों के लिए सम्मानित किया गया. डॉ यजदी इटालिया को हेल्‍थ लीडर अवॉर्ड से सम्‍मानित किया गया. उन्हें सिकल सेल एनीमिया के अनुसंधान में योगदान के लिए सम्मानित किया गया. नीति आयोग के पूर्व सीईओ अमिताभ कांत को 'इंडिया फर्स्ट अवॉर्ड' प्रदान किया गया. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भोजशाला में मिलीं ये टूटीं 39 मूर्तियां कौन सी हैं? ASI अदालत को 2 जुलाई को रिपोर्ट सौंपेगा
"भारत अब बिग लीग में पहुंच गया है..." : NDTV 'इंडियन ऑफ द ईयर' अवॉर्ड्स में बोले उपराष्ट्रपति
पाकिस्तान को पनडुब्बियां देकर अपने कौन से हित पूरे करना चाहता है चीन?
Next Article
पाकिस्तान को पनडुब्बियां देकर अपने कौन से हित पूरे करना चाहता है चीन?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;