केंद्र में ‘इंडिया’ गठबंधन की बनेगी सरकार: तेलंगाना के CM रेवंत रेड्डी

भाजपा पर निशाना साधते हुए उन्होंने आरोप लगाया कि भगवा पार्टी ने प्रति वर्ष दो करोड़ नौकरियों, काला धन वापस लाने और गरीबों के खातों में 15 लाख रुपये जमा करने तथा किसानों की आय दोगुनी करने के अपने ‘वादों’ को पूरा नहीं किया.

केंद्र में ‘इंडिया’ गठबंधन की बनेगी सरकार: तेलंगाना के CM रेवंत रेड्डी

हैदराबाद:

तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी ने मंगलवार को विश्वास जताया कि विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया' को लोकसभा चुनाव में जादुई संख्या 272 से अधिक सीट प्राप्त होंगी और यह केंद्र में सरकार बनाएगा. ‘पीटीआई वीडियो' को दिए गए एक साक्षात्कार में उन्होंने दावा किया कि ‘मोदी जी की गारंटी की वारंटी' समाप्त हो गई है और देश में बदलाव दिख रहा है तथा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चुनाव हारने वाली है.

उन्होंने कहा, ‘‘मैं केरल, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में गया. मुझे आंध्र प्रदेश और तेलंगाना से चुनाव की जानकारी मिल रही है. मोदी जी की गारंटी की वारंटी समाप्त हो गई. वारंटी समाप्त होने पर लोगों के लिए मोदी जी को वोट देना मुश्किल है. इसीलिए देश में बदलाव दिख रहा है.”

चुनाव में भाजपा के ‘400 पार' के नारे और कांग्रेस के लक्ष्य के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि ‘इंडिया' गठबंधन केंद्र में सरकार बनाएगा.

कांग्रेस की तेलंगाना इकाई के अध्यक्ष रेवंत रेड्डी ने कहा, ‘‘हम केरल में 20 सीट, तमिलनाडु में 39 में से 39 सीट, पुडुचेरी में एक सीट, कर्नाटक और तेलंगाना में 14-14 सीट जीतेंगे.'' उन्होंने कहा कि सरकार के गठन के लिए 272 सीट की जरूरत होती है, लेकिन ‘इंडिया' गठबंधन इससे अधिक सीट जीतेगा.

यह पूछे जाने पर कि भाजपा के ‘अब की बार 400 पार' की पृष्ठभूमि में पार्टी का नारा क्या है, उन्होंने कहा कि कांग्रेस कभी केवल नारा लगाने के लिए नहीं बोलती है और वह ‘पांच न्याय, 25 गारंटी' पर चुनाव लड़ रही है.

भाजपा पर निशाना साधते हुए उन्होंने आरोप लगाया कि भगवा पार्टी ने प्रति वर्ष दो करोड़ नौकरियों, काला धन वापस लाने और गरीबों के खातों में 15 लाख रुपये जमा करने तथा किसानों की आय दोगुनी करने के अपने ‘वादों' को पूरा नहीं किया.

प्रधानमंत्री मोदी की इस टिप्पणी पर कि कांग्रेस अनुसूचित जाति (एससी) और अन्य का आरक्षण छीन लेगी और उसे मुसलमानों को दे देगी, रेड्डी ने पूछा कि 2021 में जनगणना क्यों नहीं कराई गई. उन्होंने दावा किया कि एससी, एसटी और ओबीसी आरक्षण को खत्म करने के लिए इसे नहीं कराया गया.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की इस टिप्पणी पर कि उन्होंने एक फर्जी वीडियो ‘फारवर्ड' किया था, रेड्डी ने पूछा कि उन्हें फर्जी वीडियो बनाने की क्या जरूरत है जब वह खुलेआम आरोप लगा रहे हैं कि भाजपा का एजेंडा आरक्षण खत्म करना है.

उन्होंने दावा किया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने उनके खिलाफ शिकायत की है जबकि चुनाव के दौरान आरोप लगने पर शिकायत दर्ज कराना राजनीतिक दलों या आम आदमी की जिम्मेदारी है.

उन्होंने आरोप लगाया कि चुनाव जीतने के लिए भाजपा ने अब प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) जैसी एजेंसियों के अलावा दिल्ली पुलिस का भी इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है.

हैदराबाद से भाजपा उम्मीदवार के माधवी लता के इस आरोप के बारे में पूछे जाने पर कि कांग्रेस पिछले दरवाजे से ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी की मदद कर रही है, रेड्डी ने कहा कि भगवा पार्टी को लोकसभा सीट जीतने के लिए एक मुस्लिम उम्मीदवार खड़ा करना चाहिए क्योंकि लगभग 60 प्रतिशत आबादी मुस्लिम है.

उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘एक हिंदू उम्मीदवार को खड़ा करके ‘अमित भाई और मोदी जी' ओवैसी को जीतने में मदद करने की कोशिश कर रहे हैं जिससे ‘मुस्लिम ध्रुवीकरण' होगा.

यह पूछे जाने पर कि अगर राहुल गांधी रायबरेली और वायनाड दोनों सीट से जीतते हैं तो उन्हें कौन सी सीट रखनी चाहिए, रेड्डी ने कहा कि कांग्रेस कार्य समिति को यह ध्यान में रखते हुए निर्णय लेना होगा कि लोगों और देश के लिए क्या अच्छा है. उन्होंने भरोसा जताया कि राहुल गांधी रायबरेली से जीतेंगे.

यह पूछे जाने पर कि क्या कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाद्रा को अमेठी से चुनाव लड़ना चाहिए था, उन्होंने कहा कि पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति को यह तय करना है कि किसे कहां से लड़ना है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रोहित वेमुला मामले की दोबारा जांच की मांग पर उन्होंने कहा कि उनकी सरकार पहले ही इस संबंध में फैसला ले चुकी है. उन्होंने कहा, ‘‘हमने पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) को निर्देश दिया है. डीजीपी ने उस मामले को फिर से खोला है. हमने मामले को सीबी-सीआईडी ​​को भेज दिया है. रोहित वेमुला की मां ने मुझसे मुलाकात की तौ मैंने उन्हें विश्वास दिलाया.''
 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)