Independence Day 2022: इस बार का स्वतंत्रता दिवस होगा कुछ खास, DRDO द्वारा विकसित हथियार से होगा Gun salute

Independence Day 2022: लाल किले पर इस बार 15 अगस्त का कार्यक्रम कुछ अलग होगा. 75 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पहली बार गन सैल्यूट देसी गन से दिया जायेगा. डीआरडीओ ने इस गन को ना केवल डिजाइन किया है बल्कि विकसित भी किया है .

Independence Day 2022: इस बार का स्वतंत्रता दिवस होगा कुछ खास, DRDO द्वारा विकसित हथियार से होगा Gun salute

Independence Day 2022: देश भर में स्वतंत्रता दिवस की तैयारी तेज हो गयी है

नई दिल्ली:

लाल किले पर इस बार 15 अगस्त का कार्यक्रम कुछ अलग होगा. 75 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पहली बार गन सैल्यूट देसी गन से दिया जाएगा. डीआरडीओ ने इस गन को न केवल डिजाइन किया है बल्कि विकसित भी किया है . इसका साफ संदेश होगा कि अब भारत अपनी गन बनाने की क्षमता रखता है . हलांकि लाल किले में असली गन से फायर सेरोमोनियल ही होगा . अभी तक सेरोमेनियल फायरिंग द्वितीय विश्व युद्ध की ब्रिटिश 'पाउंडर' गन से होती आ रही थी हलांकि समारोह में वह गन भी मौजूद रहेगा .

एक भारत श्रेष्ठ भारत थीम पर पहली बार  देश के सभी जिलों से एनसीसी कैडेट्स बुलाये गए है . लाल किले के सामने ज्ञानपथ पर यह कैडेट्स भारत के नक्शे में अपने जिले की जगह पर ही बैठेंगे . वेशभूषा से लेकर पोशाक तक सबकुछ वो अपने इलाके के मुताबिक पहनकर ही आएंगे . लाल किले पर समाज के उन वंचित लोगों को भी आमंत्रित किया गया है जिन्हें हमेशा से अनदेखा किया जाता है. मोर्चरी वर्कर्स, स्ट्रीट वेंडर्स, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओ, मुद्रा लोन लाभार्थी को भी कार्यक्रम में बुलाया गया हैं . तीन मंत्रालयों को ऑनलाइन इनवाइट किया गया है . यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत 14 देशों के चुने हुए एनसीसी कैडेट्स समारोह में हिस्सा लेंगे . 14 देशों के करीब 126 युवा कैड्ट्स इस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे .

मॉरीशस, अर्जेंटीना,ब्राजील,क्रिगिस्तान,उज्बेकिस्तान, यूएई, इंग्लैंड ,अमेरिका  मालदीव, नाईजेरिया, फिजी ,इंडोनेशिया, सेशेल्स और मोजांबिक के चुने हुए युवा इस साल लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान मौजूद रहेंगे . इन कैडेट्स ने अपने अपने देशों में आयोजित प्रतियोगिता में हिस्सा लिया है और उसमें चुनने के बाद ये एनसीसी कैडेट्स भारत आ रहे है . ये सभी युवा कल्चर एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत एनसीसी कैडेट्स से मेल-मिलाप के लिए भारत आए हैं.  वही  नेशनल वीर गाथा के तहत चुने गए 25 सुपर विनर्स को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सम्मानित किया जाएगा . इस प्रतियोगिता में देश भर से 8 लाख बच्चों ने हिस्सा लिया था .  सुपर विनर्स को कैश अवार्ड के साथ साथ साथ प्रशिस्त्र पत्र भी दिया जाएगा .  

ये भी पढ़ें- 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video : '2014 वाले को 24 में कोई कामयाबी होगी?'; तंज भरे लहजे में बोले नीतीश कुमार