'चीन ने हमला किया तो ताइवान की सैन्य मदद करेगा अमेरिका', बोले US राष्ट्रपति जो बाइडेन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) की ताइवान (Taiwan) पर चीन (China) को चेतावनी - "खतरे से खेल रहा है चीन."

'चीन ने हमला किया तो ताइवान की सैन्य मदद करेगा अमेरिका', बोले US राष्ट्रपति जो बाइडेन

खतरे से खेल रहा है चीन : अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बोला है कि अग 'चीन ने ताइवान पर हमला किया तो अमेरिका ताइवान की सैन्य मदद करेगा. चीन ताइवान को अपना हिस्सा मानता है जबकि ताइवान खुद को एक स्वतंत्र देश की तरह देखता है. 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मंगलवार को कहा कि  अगर चीन स्व-शासित द्वीप ताइवान पर आक्रमण करता है तो अमेरिका ताइवान की सैन्य मदद करेगा. जो बाइडेन ने चेतावनी देते हुए कहा कि चीन,"खतरे से खेल रहा है."

जो बाइडेन से पूछा गया था कि अगर चीन ताइवान को जबरन अपने नियंत्रण में लेना चाहेगा तो क्या अमेरिका सैन्य हस्तक्षेप करेगा? इसके जवाब में जो बाइडेन ने कहा," हमने यही वादा किया था. हम एक चीन नीति (One China Policy) पर राजी हुए, हमने उसपर हस्ताक्षर किए...लेकिन यह सोचना गलत है कि कि ताइवान को बल के प्रयोग से छीना जा सकता है."

सात दशकों से अधिक समय तक अलग शासन करने के बावजूद, चीन ताइवान को धमकी दे चुका है कि "ताइवान की स्वतंत्रता" का अर्थ युद्ध होगा. पिछले साल  1 जून को, चीनी राष्ट्रपति  शी चिनफिंग ने स्व-शासित ताइवान के साथ पूर्ण एकीकरण का संकल्प लिया था और द्वीप के लिए औपचारिक स्वतंत्रता के किसी भी प्रयास को विफल करने की कसम खाई थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद से ही अमेरिका को इस बात की आशंका बढ़ गई थी कि वैश्विक तनाव का फायद उठा कर चीन ताइवान पर हमले की तैयारी कर सकता है