विज्ञापन

IAS पूजा खेड़कर का पूरा 'खेल' : कितना मुश्किल हो सकता है आगे का रास्ता?

एनडीटीवी को मिले दस्तावेज़ों के मुताबिक पूजा खेड़कर की निजी संपत्ति 25 करोड़ रुपये है. पूजा के नाम पर पुणे में दो प्लॉट हैं, जिसकी क़ीमत 6 से 8 करोड़ रुपये के बीच है.

IAS पूजा खेड़कर का पूरा 'खेल' : कितना मुश्किल हो सकता है आगे का रास्ता?
मुंबई:

सवालों के घेरे में आईं प्रोबेशनरी आईएएस (IAS) पूजा खेड़कर का आगे का रास्ता मुश्किल होता जा रहा है. उनके खिलाफ मिली शिकायतों पर डीओपीटी (DOPT) के अतिरिक्त सचिव मनोज द्विवेदी ने जांच शुरू कर दी है, ये जांच दो हफ्तों में पूरी होगी. सूत्रों के मुताबिक अगर वो दोषी पाई गईं तो उनको बर्खास्त भी किया जा सकता है. इतना ही नहीं अगर उनके खिलाफ तथ्यों को छुपाने और गलतबयानी का आरोप सही पाया गया तो आपराधिक कार्रवाई भी हो सकती है.

इस बीच पुणे सिटी ट्रैफिक पुलिस ने भी पूजा खेड़कर को नोटिस भेजा है. ये नोटिस निजी गाड़ी पर लाल बत्ती लगाने और गाड़ी पर महाराष्ट्र शासन लिखवाने के मामले में भेजा गया है. पुलिस ने जांच के दौरान उनकी ऑडी कार को एक निजी इंजीनियरिंग कंपनी के नाम पर पंजीकृत पाया. इस गाड़ी पर यातायात नियमों के उल्लंघन की 21 शिकायतें हैं. इस पर 27,000 का जुर्माना भी लगाया गया है.

पूजा खेड़कर को ट्रैफिक पुलिस का नोटिस
पूजा खेड़कर को ट्रैफिक पुलिस के भेजे गए नोटिस में लिखा है, "इस पत्र द्वारा आपको सूचित किया जाता है कि प्राप्त जानकारी के अनुसार पाया गया है कि एंडी कंपनी का निजी चार पहिया वाहन क्रमांक MH12AR7000 के आगे और पीछे महाराष्ट्र सरकार लिखा हुआ है. इससे उक्त निजी वाहन के विरुद्ध मोटर वाहन अधिनियम की धारा 177 के तहत कानूनी कार्रवाई की गई है और ये देखा गया है कि यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर उक्त वाहन के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की गई है. उक्त मुद्रा भी समझौता शुल्क के भुगतान के बिना लंबित देखी जा रही है. हमें जानकारी मिली है कि आप उक्त निजी वाहन का उपयोग कर रहे हैं. हालांकि, ये ध्यान दिया जाना चाहिए कि उक्त निजी वाहन को आगे के कानूनी निरीक्षण के लिए आवश्यक दस्तावेजों के साथ चतुथंगी परिवहन विभाग में प्रस्तुत किया जाना चाहिए."

Latest and Breaking News on NDTV
पूजा के साथ अब उनका पूरा परिवार भी विवादों के घेरे में है. आरोप है कि पूजा के पिता दिलीप खेड़कर ने सरकारी नौकरी में रहते हुए करोड़ों रुपये की संपत्ति बनाई. उससे उन्होंने कई जगहों पर जमीन खरीदी. खेडकर परिवार ने पुणे जिले के मुलशी तालुका में 25 एकड़ जमीन खरीदी है. साथ ही उन्होंने पड़ोसी किसानों की ज़मीनों पर भी कब्ज़ा करने की कोशिश की और जब इन किसानों ने इसका विरोध किया तो पूजा खेड़कर की मां मनोरमा खेड़कर बाउंसर लेकर वहां पहुंच गईं और हाथ में पिस्तौल लेकर किसानों को धमकाया.

पूजा खेड़कर की ज़मीन जायदाद :

संपत्तिजगहकीमत
2 प्लॉटपुणे6 से 8 करोड़
ज़मीनपुणे3 से 4 करोड़
फ़्लैटपुणे75 लाख
2 ज़मीनअहमदनगर1.25 करोड़
फ़्लैटअहमदनगर45 लाख

पूजा खेड़कर के पास 25 करोड़ की संपत्ति
एनडीटीवी को मिले दस्तावेज़ों के मुताबिक पूजा खेड़कर की निजी संपत्ति 25 करोड़ रुपये है. पूजा के नाम पर पुणे में दो प्लॉट हैं. दोनों की ही क़ीमत 6 से 8 करोड़ रुपये के बीच है. इसके अलावा पुणे में पौने पांच हेक्टेयर ज़मीन है, जिसकी क़ीमत 3 से 4 करोड़ रुपये है. अहमदनगर ज़िले में क़रीब एक करोड़ रुपए और 25 लाख रुपए क़ीमत की दो ज़मीने हैं. अहमदनगर में ही 45 लाख रुपये क़ीमत का एक फ़्लैट है और पुणे में क़रीब 75 लाख रुपये का एक फ़्लैट है. पूजा खेड़कर की संपत्ति का ये ब्योरा 28 जनवरी 2023 को दी गई जानकारी के आधार पर है.

पूजा खेड़कर ने इस पूरे मामले पर कहा कि मुझे इस मामले पर बोलने की अनुमति  नहीं है, मैं गठित समिति के सामने अपनी बात रखूंगी.

हैरानी की बात ये है कि जब इन किसानों ने पुणे के पौड पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराने की कोशिश की, तो ऊपर से दबाव के कारण उनकी साधारण शिकायत भी दर्ज नहीं की गई.

Latest and Breaking News on NDTV

ऐसे में सवाल ये भी उठते हैं कि आख़िर इस खेड़कर परिवार का समर्थन कौन करता है? पुणे पुलिस ने अब तक कोई कार्रवाई क्यों नहीं की?

नवी मुंबई पुलिस ने पूजा खेड़कर के ख़िलाफ़ गृह विभाग को एक रिपोर्ट भी सौंपी है. इसमें कहा गया है कि पूजा ने कथित तौर पर स्टील चोरी मामले में गिरफ्तार अपने रिश्तेदार की रिहाई के लिए नवी मुंबई पुलिस पर दबाव डाला था. उन्होंने मई में नवी मुंबई पुलिस के एक डीसीपी को फोन किया था, यानी पूजा खेड़कर अब पूरी तरह से घिर गई हैं.

वहीं इस पूरे मामले पर IAS और DAOAF के मानद अध्यक्ष के महेश ने कहा कि पूजा खेड़कर पर एक नहीं कई आरोप लग रहे हैं. झूठ बोलकर नॉन क्रिमी लेयर का भी फायदा उठाने का आरोप है. जिस एसडीएम ने उनके लिए ओबीसी सर्टिफिकेट जारी किया, उससे भी सवाल पूछा जाना चाहिए. वहीं पिता के चुनाव लड़ने और संपत्ति के खुलासे के बाद कहा जा रहा है कि उनके पास करोड़ों की संपत्ति है. ऐसे में सवाल बड़ा और गंभीर हो जाता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर महिलाओं में कैसा उत्‍साह... जानें किस पार्टी के उम्‍मीदवार सबसे ज्‍यादा अमीर?
IAS पूजा खेड़कर का पूरा 'खेल' : कितना मुश्किल हो सकता है आगे का रास्ता?
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Next Article
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com