फेसबुक-इंस्टा पर नफरत-हिंसा से जुड़ी पोस्ट में बड़ा इजाफा, यूट्यूब ने भारत में हटाए 11 लाख वीडियो 

यूट्यूब (YouTube) का कहना है कि उसने तिमाही में 44 लाख चैनल दुनिया भर में अपने प्लेटफार्म से हटाए हैं. अमेरिका में यूट्यूब से 3.58 लाख वीडियो यूट्यूब से हटाए गए हैं.

फेसबुक-इंस्टा पर नफरत-हिंसा से जुड़ी पोस्ट में बड़ा इजाफा, यूट्यूब ने भारत में हटाए 11 लाख वीडियो 

Facebook और Instagram ने रिपोर्ट पेश की

नई दिल्ली:

सरकार की तमाम कवायदों के बावजूद सोशल मीडिया साइटों (Social Media Sites) पर नफरत फैलाने वाली पोस्ट और हिंसा से जुड़ा कंटेंट में बड़ा इजाफा हुआ है. मेटा का एक मासिक रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक (Facebook) पर नफरती पोस्ट में करीब 82 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. इंस्टाग्राम (Instagram) पर हिंसक और भड़काऊ सामग्री में 86 प्रतिशत का इजाफा हुआ है. रिपोर्ट में शामिल ज्यादातर कंटेंट ऐसा है, जिनके बारे में यूजर्स द्वारा बताए जाने से पहले सोशल मीडिया मंच ने खुद पता लगाया. मेटा (Meta) की 31 मई को जारी रिपोर्ट के अनुसार फेसबुक ने अप्रैल में 53,200 नफरत फैलाने वाली पोस्ट का पता लगाया, जो मार्च में 38,600 पोस्ट की तुलना में 82 प्रतिशत अधिक है. इंस्टाग्राम ने अप्रैल में 77,000 हिंसक और भड़काऊ कंटेंट पर कार्रवाई की. यह आंकड़ा मार्च में 41,300 था.

वहीं एक दिन पहले यूट्यूब की रिपोर्ट भी सामने आई थी. अल्फाबेटा के स्वामित्व वाले यूट्यूब ने कहा है कि उसने जनवरी-मार्च की तिमाही में 11 लाख वीडियो अकेले सिर्फ भारत में अपने डिजिटल प्लेटफार्म से हटाए हैं. जो दुनिया में भ्रामक और फर्जी जानकारी के कारण हटाए गए वीडियो में सर्वाधिक है. ऐसे कंटेंट से जुड़े 90 फीसदी से ज्यादा चैनल को भी ब्लॉक कर दिया गया है.  यूट्यूब (YouTube) का कहना है कि उसने तिमाही में 44 लाख चैनल दुनिया भर में अपने प्लेटफार्म से हटाए हैं. अमेरिका में यूट्यूब से 3.58 लाख वीडियो यूट्यूब से हटाए गए हैं.

हालांकि भारत में हटाए गए वीडियो की तादाद रिपोर्ट से कहीं ज्यादा हो सकती है, क्योंकि यूट्यूब की कम्यूनिटी गाइडलाइंस (community guidelines)  में सिर्फ उन्हीं वीडियो का जिक्र होता है, जो खुद उसके मॉडरेटर्स, भरोसेमंद फ्लैगर्स, एल्गो और अन्य तंत्र के जरिये पकड़ में आते हैं. भारत में यूट्यूब ने शिकायत निवारण अधिकारी भी नियुक्त किए हैं, जो अनुरोध के आधार पर ऐसे वीडियो या चैनलों को लेकर कदम उठाते हैं. 

ये भी पढ़ें- 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video : नेशनल हेरॉल्‍ड मामले में सोनिया गांधी और राहुल गांधी को ED ने भेजा समन, कांग्रेस ने बोला हमला