विज्ञापन
Story ProgressBack

PM मोदी का अफसरशाही सुधारने का यह 'P2G2' मंत्र क्या है, जानिए एक्सपर्ट ने क्या-क्या बताया

पीएम मोदी ने कहा कि सरदार साहेब और लंबे समय तक रहते तो हमारी सरकारी व्यवस्था के मूलभूत खाके में बदलाव आता, जो नहीं हो पाया.

Read Time: 7 mins
PM मोदी का अफसरशाही सुधारने का यह 'P2G2' मंत्र क्या है, जानिए एक्सपर्ट ने क्या-क्या बताया
विकसित भारत के लिए पीएम मोदी की नई सोच

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुड गवर्नेंस के साथ-साथ अपने बड़े फैसलों के लिए जाने जाते हैं. पीएम मोदी के इन्हीं फैसलों की वजह से आज देश तेजी से आगे बढ़ रहा है. चाहे बात मजबूत अर्थव्यस्था की हो या फिर देश में गुड गवर्नेंस की. पीएम मोदी के मजबूत फैसलों का ही असर है कि आज दुनियाभर में भारत की छवि एक मजबूत राष्ट्र के तौर बन पाई है. पीएम मोदी ने NDTV से खास बातचीत के दौरान भी गुड गवर्नेंस की महत्ता पर भी अपनी बात रखी. उन्होंने कहा कि मैं टुकड़ों में नहीं सोचता हूं. आजकल मेरे कैबिनेट में एक महत्वपूर्ण परंपरा चली है. अगर हमारे पास कोई बिल आता है उसे लेकर ग्लोबल स्टैंडर्ड का एक नोट आता है साथ में. दुनिया में उस फिल्ड में कौन सा देश सबसे अच्छा कर रहा है, उस देश के नियम कायदे क्या है. हमें वो हासिल करना है तो उसके लिए क्या करना होगा. यानी अब मेरा हर कैबिनेट नोट ग्लोबल स्टैंडर्ड से मेल खाते हुए लाना होता है.

इस वजह से मेरे ब्यूरोक्रेसी की आदत हो गई है कि बाते करने से नहीं कि हम बढ़ियां हैं. हम ये देखते हैं कि दुनिया में क्या अच्छा है और हम उससे कितने दूर है. उस स्तर तक पहुंचने के लिए हमे क्या करना चाहिए. गवर्नेंस में हमारा एक अपना फिलॉसफी है वो है पी2जी2. मैं कहता हूं प्रो पीपल गुड गवर्नेंस. सरदार साहेब ने इसकी कोशिश की थी लेकिन वो और लंबे समय रहते तो हमारी सरकारी व्यवस्था के मूलभूत खाके में बदलाव आता, जो नहीं हो पाया. सरकारी अफसर को पता होना चाहिए कि उसके जीवन का  लक्ष्य क्या है. 

पीएम मोदी का गवर्नेंस में किन चीजों पर ज्यादा फोकस

पीएम मोदी ने कहा कि आपने देखा होगा कि मैं टुकड़ों में नहीं सोचता हूं. मेरे कैबिनेट में एक परंपरा चली है कि संसद का भी कोई बिल आता है तो ग्लोबल स्टैंडर्ड की एक नोट भी साथ में आती है. दुनिया में उस फील्ड में कौन-सा देश सबसे अच्छा कर रहा है और उसके कानून-नियम क्या है? हमें अगर वो सब एचिव करना है तो हमें कैसे करना चाहिए. यानि अब मेरे हर कैबिनेट नोट ग्लोबल स्टैंडर्ड से मैच कर के लाना होता है. उसके कारण मेरी ब्यूरोक्रेसी की आदत हो गई कि बातें करने से बनता है नहीं कि हम दुनिया में बढ़िया है.

दुनिया में बढ़िया तक क्या है और उस तक पहुंचने का हमारा रास्ता क्या है, ये बताओ. हम उससे कितने दूर है. पीएम मोदी ने कहा कि गवर्नेंस में मेरा अपनी एक फिलोसिफी है और उसको मैं कहता हूं P2G2. यानी कि Pro People Good Governance. सरदार साहब ने कुछ कोशिश की थी, अगर वो लम्बे समय रहते तो हमारी सरकारी व्यवस्थाओं का जो मूलभूत खाका होता है उसमें बदलाव तो जरूर आता है, लेकिन वो नहीं आया. सरकारी अफसर को पता होना चाहिए कि आखिर उसकी जिंदगी का लक्ष्या क्या है. 

पीएम मोदी के नजरिए पर एक्सपर्ट की राय

प्रोफेसर बद्री नारायण ने पीएम मोदी के इस इंटरव्यू को बाकी इंटरव्यू से बिल्कुल अलग बताया. फिर उन्होंने कहा कि इससे बहुत इनसाइटफुल निष्कर्ष निकल रहे हैं. पीएम मोदी ने जो P2G2 कहा वो ब्यूरोक्रेसी से ही संभव है. ब्यूरोक्रेसी को संवेदनशील बनाना है. गांधी के बाद पीएम मोदी एक पहले राजनीतिज्ञ हैं, जिन्होंने भविष्य को conceptualize किया है. नए भारत के भविष्य की अवधारणा के लिए उन्होंने आशा को एक भाव के रूप में विकसित किया और एक पूरी प्लानिंग के साथ 2047 तक की पूरी एक योजना रखी है.  पीएम मोदी भारत के भविष्य की बात करते हैं, जो कि दुनिया की अगुवाई करने वाला देश होगा.

इंडियन ब्यूरोक्रेसी में एक सबसे बड़ी समस्या उसकी असंवेदनशीलता है. उसको अगर PM इस तरह से पुश करते हैं तो इससे बहुत फर्क पड़ता है. उसकी क्वालिटी में बदलाव आता है, पॉलिसी लेकर आते हैं. जब तक चेहरा और लोग नहीं होते तब तक ये सब लागू नहीं हो सकता. प्रधानमंत्री के इस फोकस के साथ मुझे लगता है कि ब्यूरेक्रेसी को ये देखना होगा कि इसके सामने के लोग कौन से हैं, इनमें चेहरा कौन सा है, समुदाय कौन से हैं? किनके लिए काम कर रहे हैं. बहुत सारे ब्यूरोक्रेट्स को पता भी नहीं होता भारतीय समाज की सच्चाईयां क्या है. भारतीय समाज में कितने तल हैं, कितने तरह के लोग हैं. पीएम मोदी की ये फिलोसिफी बहुत ही बेहतर है.

अर्थव्यवस्था पर पीएम मोदी का विजन कितना दूरदर्शी

अर्थशास्त्री मिताली निकोरे ने कहा कि पिछले दस सालों में, एक बात तो साफ दिखती है, वो है विकसित भारत. जैसे पीएम मोदी ने कहा कि वो टुकड़ों में नहीं सोचते हैं, सभी के बारे में सोचते हैं. अब हम सबको पीएम मोदी एक तरीके पे आगे लेके जा रहे हैं. जो कि है 2047 का विकसित भारत. ये हमारा सबसे अहम मुद्दा है, हमारा मकसद है कि हम कैसे 2047 तक एक विकसित भारत बन सकते हैं. उसके लिए ये बहुत जरूरी है कि जो हमारा काम हो रहा है उस पर खास तवज्जों दी जाए. सरकारी और निजी सेक्टर दोनों एक साथ ही चलें. हमारे जो ब्यूरोक्रेट्स है वो प्राइवेट सेक्टर को फेसिलेट करें, ताकि वो ज्यादा से ज्यादा निवेश कर आए.

प्राइवेट सेक्टर और कारोबारी हमारे सरकारी अधिकारी को और उनके डायरेक्टर्स को भी को सुने और रेगुलेशन पर भी ध्यान दें. ये सब साथ में काम करें. इंफ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट को भी साथ में ही चलाना है. जलवायु परिवर्तन जैसे समस्या को भी देख के चलना है. हमें अपनी बायोडायवर्सिटी का ध्यान रखना है और हमें नारी शक्ति के ऊपर भी काम करना है ताकि औरतें भी इस देश की तरक्की में बराबर की भागीदारी कर सकें. ये सारी बातें ही पीएम मोदी ने अपनी बातों में बताई हैं और वो विकसित भारत का मकसद लेकर चल रहे हैं. इसी राह पर बढ़ते हुए हम और आगे बढ़ेंगे.

पीएम मोदी का आदिवासियों- दलितों की तरक्की के लिए किस बात पर जोर

पीएम मोदी ने एनडीटीवी संग खास इंटरव्यू में आद्यौगिक क्रांति की भी वकालत की. पीएम मोदी ने कहा कि इस रास्ते पर आगे जाने से दलित-आदिवासी समाज का भला होगा. प्रोफेसर बद्री नारायण ने पीएम मोदी के इस नजरिए पर कहा कि दलित और आदिवासियों के विकास के लिए मोबिलिटी जरूरी है. मोबिलिटी औद्योगिक क्रांति से, इंडस्ट्री और प्रोडक्शन से और टूरिज्म से होगी. नवउदारवादी समय के दो तरीके हैं. जिसमें टूरिज्म की मुख्य भूमिका है. काशी, प्रयाग और अयोध्या अपने तरह से इकॉनिमी को बूस्ट कर रहे हैं. पिछले दिनों पैस का फलो भी बहुत बढ़ा है. जैसे-जैसे कल्चर बेस इंडस्ट्री आएगी, सप्लाई चेन और मजबूत होगी. गरीब लोगों की इसमें और भागीदारी बढ़ेगी. इसमें माइग्रेशन के भी बहुत मायने हैं.

अर्थशास्त्री मिताली निकोरे ने कहा कि पीएम के इस विजन को इकॉनिमी में स्ट्रक्चल ट्रांसफोर्मेशन कहते हैं. हमारी जो इकॉनिकी खेती से ज्यादा जुड़ी है क्या हम वहां ज्यादा विकास कर सकते हैं. मैन्यूफैक्चरिंग को और बढ़ावा दे सकते हैं. माल की आवाजाही की इकॉनिकी के लिए बहुत मायने रखता है. लॉजिस्टिक सेक्टर की वजह से ही एक सामान एक जगह से दूसरी जगह पहुंचता है. मैन्यूफैक्चरिंग और इंडस्ट्री पर जो ध्यान दिया गया है, उससे नई स्कीम आई. नतीजतन बहुत सारी विदेशियां कंपनी भारत का रुख कर रही है और कंपनियां भी भारत आना चाहती है.

ये भी पढ़ें : प्रधानमंत्री होता तो 1971 में पाकिस्तानी सैनिकों को छोड़ने से पहले करतारपुर साहिब वापस ले लेता: PM मोदी

ये भी पढ़ें : उनको समझ ही नहीं आया कहां ले जा रहा हूं मैं... मोदी ने ठहाके लगाते हुए विपक्ष को बताया '400 पार' वाला गेम

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से की मुलाकात
PM मोदी का अफसरशाही सुधारने का यह 'P2G2' मंत्र क्या है, जानिए एक्सपर्ट ने क्या-क्या बताया
कुवैत अग्निकांड के बाद दरभंगा का कालू खान लापता, परिजनों का रो रो कर बुरा हाल
Next Article
कुवैत अग्निकांड के बाद दरभंगा का कालू खान लापता, परिजनों का रो रो कर बुरा हाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;