हावड़ा हिंसा मामला : गृहमंत्री अमित शाह ने की राज्यपाल से बात, प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगे गवर्नर

राम नवमी के अवसर पर शोभा यात्रा के दौरान पश्चिम बंगाल के हावड़ा में हिंसा भड़क गई थी. जिसमें दो समुदाय आमने सामने आ गए थे और जमकर पत्थरबाजी और आगजनी हुई थी.

हावड़ा हिंसा मामला : गृहमंत्री अमित शाह ने की राज्यपाल से बात, प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगे गवर्नर

गृहमंत्री अमित शाह ने बंगाल के राज्यपाल से कानून-व्यवस्था के बारे में जानकारी ली.

खास बातें

  • शुभेंदु अधिकारी ने हाईकोर्ट में दिया PIL.
  • TMC ने भी हिंसा की जांच NIA से करने की मांग.
  • हिंसा की घटनाओं में 36 लोगों को किया गया गिरफ्तार.
नई दिल्ली:

पश्चिम बंगाल के हावड़ा में रामनवमी के मौके पर भड़की हिंसा का केंद्र सरकार ने संज्ञान लिया है. केंद्रीय गृहमंत्री ने इसे लेकर पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी बोस से फोन पर बात की है. उन्होंने राज्य में कानून व्यवस्था की जानकारी ली. 
गृहमंत्री अमित शाह से बात करने के बाद पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी बोस हिंसा प्रभावित इलाकों का दौरा करने वाले हैं. गृहमंत्री ने इसके साथ ही बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार से फोन पर बात की है. वहीं, दूसरी ओर पश्चिम बंगाल बीजेपी ने हिंसा को लेकर कलकत्ता हाईकोर्ट का रुख किया है. राज्य बीजेपी ने हाईकोर्ट से हिंसा की NIA से जांच कराने की मांग की है. 

राम नवमी के अवसर पर शोभा यात्रा के दौरान पश्चिम बंगाल के हावड़ा में हिंसा भड़क गई थी. जिसमें दो समुदाय आमने सामने आ गए थे और जमकर पत्थरबाजी और आगजनी हुई थी. इसके बाद आज फिर हावड़ा में हिंसा की खबर है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, शुक्रवार को एक बार फिर हिंसा भड़क गई और हावड़ा के शिवपुर में पथराव हुआ.

शुभेंदु अधिकारी ने कलकत्ता हाईकोर्ट में दायर की पीआईएल
पश्चिम बंगाल के विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने कलकत्ता हाईकोर्ट में हावड़ा और डालखोला में हिंसा की घटनाओं के संबंध में एक जनहित याचिका दायर की है. अधिकारी ने कोर्ट से मामले की NIA से जांच की मांग की. शुभेंदु अधिकारी ने इसके साथ ही हिंसा प्रभावित क्षेत्र में CRPF की तैनाती की भी मांग की है. इस मामले पर सुनवाई के लिए अदालत तैयार हो गई है. मामले पर 3 अप्रैल को सुनवाई होगी. 

टीएमसी ने भी की जांच की मांग
इधर, ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी ने भी प्रेस कॉन्फ्रेंस कर हावड़ा और डालखोला हिंसा की जांच NIA से करने की मांग की है.

'बंगाल जल रहा है'
रामनवमी के मौके पर पश्चिम बंगाल के हावड़ा में हुई हिंसा को लेकर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने राज्य सरकार पर हमला बोला है. उन्होंने शुक्रवार को एक ट्वीट कर सीएम ममता बनर्जी से सवाल भी पूछा. अनुराग ठाकुर ने ट्वीट कर कहा कि बंगाल जल रहा है, रामभक्तों पर पथराव हो रहा है, पत्रकारों को पीटा जा रहा है…और ममता दीदी चुप हैं. आख़िर क्यों? प्रेस फ्रीडम की बात करने वाले ममता राज में पत्रकारों की पिटाई पर होंठ सिले बैठे हैं. आख़िर क्यों? किसकी शह पर बंगाल अराजकों-दंगाइयों के हवाले है?

सीएम ममता बनर्जी ने बीजेपी को ठहराया जिम्मेदार
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इन घटनाओं के लिए बीजेपी को जिम्मेदार ठहराया है. ममता बनर्जी ने बीजेपी का नाम लिए बगैर कहा,'वे सांप्रदायिक दंगों के लिए राज्य के बाहर से गुंडे बुलाते रहे हैं. उनके जुलूसों को किसी ने नहीं रोका, लेकिन उन्हें तलवारें और बुलडोजर लेकर मार्च करने का अधिकार नहीं है.'

शिबपुर और डालखोला में क्या हुआ था?
हावड़ा के शिबपुर में शिबपुर में विश्व हिंदू परिषद और बंजरग दल ने शोभायात्रा निकाली थी. इस दौरान दो गुटों में जमकर पत्थरबाजी हुई. वीडियो में घर की छतों से कुछ लोग शोभायात्रा पर पत्थर फेंकते दिख रहे हैं. इसके बाद शोभायात्रा में शामिल भीड़ ने भी पत्थर फेंके. भीड़ ने आसपास के वाहनों और दुकानों में आगजनी भी की. वहीं, गुरुवार को उत्तरी दिनाजपुर जिले में इस्लामपुर शहर के डालखोला में भी राम नवमी पर निकाले गए जुलूस के दौरान हिंसा हुई थी. अब तक दोनों घटनाओं में 36 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

ये भी पढ़ें:-

"बंगाल जल रहा है, ममता दीदी चुप हैं...", हावड़ा हिंसा पर बोले अनुराग ठाकुर

राम नवमी पर हावड़ा में हिंसा के खिलाफ कलकत्ता हाईकोर्ट पहुंची BJP, NIA जांच की मांग

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com