राम नवमी पर हावड़ा में हिंसा के खिलाफ कलकत्ता हाईकोर्ट पहुंची BJP, NIA जांच की मांग

गुरुवार को राम नवमी पर हावड़ा के शिवपुर और संकराइल में कल जुलूस के दौराम जमकर हंगामा मचा था. स्थिति को नियंत्रित करने के लिए इलाके में भारी पुलिस बल तैनात किया गया था, लेकिन इसके बावजूद जमकर हिंसा हुई थी. वहीं, शुक्रवार को भी हिंसा की खबर है.

कोलकाता:

पश्चिम बंगाल के हावड़ा में रामनवमी पर निकाले गए शोभायात्रा के दौरान भड़की हिंसा की जांच को लेकर बीजेपी ने कलकत्ता हाईकोर्ट का रुख किया है. नेता प्रतिपक्ष शुभेंदु अधिकारी के वकीलों ने कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश की खंडपीठ में इस मुद्दे को उठाया और एनआईए जांच की मांग की. खंडपीठ ने मुकदमा दायर करने की अनुमति दी है. याचिका पर सोमवार 3 अप्रैल को सुनवाई की संभावना है. इस घटना को लेकर राज्य की सत्तारूढ़ दल टीएमसी और बीजेपी आमने-सामने है. लगातार एक दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं.

गुरुवार को हावड़ा के शिवपुर और संकराइल में कल जुलूस के दौराम जमकर हंगामा मचा था. स्थिति को नियंत्रित करने के लिए इलाके में भारी पुलिस बल तैनात किया गया था, लेकिन इसके बावजूद जमकर हिंसा हुई थी. वहीं, शुक्रवार को भी हिंसा की खबर है.

इलाके में पुलिस ने किया मार्च
हावड़ा और उत्तरी दिनाजपुर जिले में गुरुवार को शोभायात्रा के दौरान हिंसक झड़प हुई थी. शुक्रवार को एक बार फिर हावड़ा के शिबपुर में पत्थरबाजी की घटना सामने आई है. यहां एक वर्ग ने मंदिरों में तोड़फोड़ की है. इसके बाद पूरे इलाके में पुलिस ने मार्च किया और दोनों पक्षों को समझाने की कोशिश की.

 शिबपुर में बंजरग दल ने निकाली थी शोभायात्रा
हावड़ा के शिबपुर में शिबपुर में विश्व हिंदू परिषद और बंजरग दल ने शोभायात्रा निकाली थी. इस दौरान दो गुटों में जमकर पत्थरबाजी हुई. इसके कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. वीडियो में घर की छतों से कुछ लोग शोभायात्रा पर पत्थर फेंकते दिख रहे हैं. इसके बाद शोभायात्रा में शामिल भीड़ ने भी पत्थर फेंके. भीड़ ने आसपास के वाहनों और दुकानों में आगजनी भी की. 

उत्तरी दिनाजपुर भी जुलूस पर फेंके पत्थर
वहीं, गुरुवार को उत्तरी दिनाजपुर जिले में इस्लामपुर शहर के डालखोला में भी राम नवमी पर निकाले गए जुलूस के दौरान हिंसा हुई थी. इस दौरान एक युवक की मौत हो गई. पुलिस के मुताबिक, हिंसा के दौरान हार्ट अटैक आने से युवक की मौत हुई. वहीं, हिंसा में पांच-छह पुलिसकर्मी घायल हुए हैं. पुलिस ने आंसू गैस की मदद से लोगों को वहां से हटाया. अब तक दोनों घटनाओं में 36 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

सीएम ममता बनर्जी ने बीजेपी को ठहराया जिम्मेदार
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इन घटनाओं के लिए बीजेपी को जिम्मेदार ठहराया है. ममता बनर्जी ने बीजेपी का नाम लिए बगैर कहा,'वे सांप्रदायिक दंगों के लिए राज्य के बाहर से गुंडे बुलाते रहे हैं. उनके जुलूसों को किसी ने नहीं रोका, लेकिन उन्हें तलवारें और बुलडोजर लेकर मार्च करने का अधिकार नहीं है.'

जुलूस का मार्ग क्यों बदला?
ममता बनर्जी ने कहा- ‘उन्होंने मार्ग क्यों बदल दिया? विशेष रूप से एक समुदाय को टारगेट करने और हमला करने के लिए अनधिकृत मार्ग क्यों चुना? बीजेपीने हमेशा हावड़ा, पार्क सर्कस और इस्लामपुर को निशाने पर रखा है.'

ये भी पढ़ें:-

"बंगाल जल रहा है, ममता दीदी चुप हैं...", हावड़ा हिंसा पर बोले अनुराग ठाकुर

पश्चिम बंगाल में रामनवमी पर हिंसा; दो गुटों के बीच झड़प, कई वाहन जलाए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com