दिल्‍ली में भारी बारिश से तापमान में गिरावट, 13 सालों बाद मई का दूसरा सबसे ठंडा दिन 

मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक यह बारिश पश्चिमी विक्षोभ के कारण हो रही है और इसके अगले दो दिनों तक जारी रहने की संभावना है. 

दिल्‍ली में भारी बारिश से तापमान में गिरावट, 13 सालों बाद मई का दूसरा सबसे ठंडा दिन 

दिल्ली में सोमवार को 14.8 मिमी बारिश दर्ज की गई.

नई दिल्‍ली :

दिल्ली के कई हिस्सों में सोमवार को हुई भारी बारिश के परिणामस्वरूप तापमान में गिरावट दर्ज की गई और अधिकतम तापमान 26.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो साल के इस समय के औसत से 13 डिग्री कम है. पश्चिमी विक्षोभ के कारण दो दिन और बारिश जारी रहने की संभावना है. यह बीते 13 वर्षों में मई का दूसरा सबसे ठंडा दिन दर्ज किया गया और लगातार दूसरा दिन भी था जब अधिकतम तापमान गर्मी के मौसम में सामान्य से 10 डिग्री कम दर्ज किया गया. बारिश के कारण वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) संतोषजनक श्रेणी में रहा और 86 दर्ज किया गया. यह बारिश दिल्लीवासियों के लिए जलभराव और यातायात संकट की समस्या भी लेकर आई, जिन्हें गंभीर क्षेत्रों में अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए घुटने भर पानी से गुजरना पड़ा. 

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि दिल्ली में सोमवार को 14.8 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि न्यूनतम तापमान 19.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री कम है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि रविवार को शहर के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई थी जिससे अधिकतम तापमान इस मौसम के औसत तापमान से 10 डिग्री नीचे 28.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह चार अप्रैल 2015 के बाद से, अप्रैल महीने में सबसे कम तापमान था. आर्द्रता का स्तर 77 प्रतिशत से 100 प्रतिशत के बीच रहा.

राष्ट्रीय राजधानी में 20 मई, 2021 को 120 मिमी बारिश के साथ, अधिकतम तापमान पिछले 13 वर्षों में सबसे कम 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 23 मई, 2017 को, शहर में 29 डिग्री सेल्सियस का अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. 

राष्ट्रीय राजधानी के गांधी नगर, भैरों मंदिर, अधचीनी, लाजपत नगर, सराय काले खां, महरौली बदरपुर रोड, सदर बाजार, पुल प्रह्लादपुर अंडरपास, राव तुला राम फ्लाईओवर और जखीरा फ्लाईओवर के आसपास के कई प्रमुख हिस्सों में बारिश के पानी से महात्मा गांधी के स्मारक राजघाट में भी पानी भर गया. 

मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक यह बारिश पश्चिमी विक्षोभ के कारण हो रही है और इसके अगले दो दिनों तक जारी रहने की संभावना है. 

मौसम विज्ञानियों ने मंगलवार को आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहने और हल्की बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने और तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया है. इस दौरान अधिकतम और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. 

अगले कुछ दिनों में दिल्ली और इसके पड़ोसी राज्यों में ओलावृष्टि की गतिविधि की संभावना है. सोमवार को लोधी रोड, रिज और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स वेधशालाओं में क्रमश: 13.3 मिमी, 21.2 मिमी और 16 मिमी वर्षा दर्ज की गई. 

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* दिल्‍ली : तुगलकाबाद में अतिक्रमण विरोधी अभियान पर रोक लगाने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार
* Rains Memes: 'प्रोग्राम में थोड़ा चेंज रखने का' दिल्ली-NCR की भारी बारिश ने ट्विटर पर ला दी मीम्स की बाढ़
* केजरीवाल के घर के नवीनीकरण को लेकर उपराज्यपाल का रिपोर्ट मांगना असंवैधानिक : आतिशी



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)