विज्ञापन
Story ProgressBack

पारा 46 डिग्री, पर पसीना 55 वाला क्यों? नहाने के बाद 'बाथरूम वाली गर्मी' से समझिए पूरा फंडा

हीट इंडेक्स 1979 में रॉबर्ट जी. स्टीडमैन द्वारा विकसित किया गया था. हीट इंडेक्स में रंगों के माध्यम से तापमान को विभिन्न स्तरों में बांटा गया है, ये रंग हरास पीला, नारंगी और लाल है.

Read Time: 3 mins
पारा 46 डिग्री, पर पसीना 55 वाला क्यों? नहाने के बाद 'बाथरूम वाली गर्मी' से समझिए पूरा फंडा
हीट इंडेक्स आमतौर पर हवा के तापमान से अधिक होता है.
नई दिल्ली:

नहाने के तुरंत बाद कई लोगों को बाथरूम में अधिक गर्मी महसूस होती है. इस दौरान शरीर को मौजूदा तापामन से अधिक गर्मी का एहसास होता है. दरअसल जब हवा नमी से भारी हो जाती है तो वाष्पीकरण (evaporates) कठिन हो जाता है. जिसके चलते शरीर को मौजूदा तापामन से अधिक गर्मी लगती है. पसीना वाष्पित नहीं होने के कारण शरीर अपने तापमान को नियंत्रित नहीं कर पाता है और गर्मी अधिक लगने लग जाती है. इसका मापन वेट बल्ब और हीट इंडेक्स से की जाती है. वेट बल्ब ग्लोब तापमान (WBGT) और हीट इंडेक्स के समान होता है. हीट इंडेक्स और WBGT के बीच एक ही बुनियादी अंतर है. हीट इंडेक्स (Heat Index) केवल तापमान और ह्यूमिडटी का मापन करता है. जबकि WBGT की मदद से तापमान, नमी, हवा की गति और कई चीजों को माप सकते हैं.

क्या होता है हीट इंडेक्स 

हवा का तापमान, ह्यूमिडटी  और हीट इंडेक्स का सीधे संबंध है. गर्मी आने के साथ ही हर किसी की निगाहें तापमान पर टिक जाती हैं. हर कोई बस यही चेक करता है कि आज क्या तापमान है. लेकिन विशेषज्ञ का माना है कि तापमान से अधिक चिंता हीट इंडेक्स को लेकर होनी चाहिए. हीट इंडेक्स की मदद से गर्मी की तीव्रता और इससे होने वाले खतरों का अच्छे से पता लग जाता है.

दिल्ली में सबसे अधिक हीट इंडेक्स 55.4°c दर्ज

दिल्ली में गर्मी का प्रकोप जारी है और राजधानी में इस मौसम का अब तक का सबसे अधिक हीट इंडेक्स 55.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि बुधवार का तापमान 43.4 रहा. वहीं मौसम विभाग ने शुक्रवार और शनिवार को हीट इंडेक्स बढ़ने की संभावना जताई है. आईएमडी ने हीट इंडेक्स 54-56 के आसपास रहने की भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, "25 मई की शाम तक हवा की दिशा बदलकर पश्चिमी हो जाने की उम्मीद है. रविवार को तापमान में गिरावट हो सकती है." अप्रैल में हीट इंडेक्स 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा. शुरुआत में 12 मई तक '40 डिग्री सेल्सियस से नीचे' या '40-50 डिग्री सेल्सियस के बीच' जैसी रेंज दी गई थी. 

ह्यूमिडिटी बढ़ने से बढ़ता है हीट इंडेक्स

दिल्ली में आमतौर पर जुलाई में ह्यूमिडिटी उच्च स्तर पर रहती है. इस दौरान हीट इंडेक्स के 50 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जाने के आसार रहते हैं.  मौसम विभाग के एक अधिकारी के अनुसार, "हालांकि जुलाई के लिए समान तापमान की भविष्यवाणी करना अभी जल्दबाजी होगी, लेकिन उस महीने में नमी का स्तर आम तौर पर अधिक होता है. हीट इंडेक्स ज्यादातर वास्तविक तापमान से अधिक होता है क्योंकि इसमें ह्यूमिडिटी को ध्यान में रखा जाता है." . 

हीट स्ट्रोक ने ली लोगों की जान

राजस्थान में पिछले तीन दिनों में हीट स्ट्रोक (Heat Stroke) से हुई मौतों की राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) ने आधिकारिक पुष्टि कर दी है. राजस्थान सरकार के आपदा प्रबंधन मंत्री डॉ किरोड़ी लाल मीणा (Kirodi Lal Meena) ने शुक्रवार को कहा कि प्रदेश में हीट स्ट्रोक से 12 लोगों की मौत हुई है. मंत्री ने इन सभी लोगों के परिजनों को राहत पैकेज (Relief Package) देने का ऐलान किया है.

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान में प्रचंड गर्मी से मचा हाहाकार, कई पड़े बीमार, तपती भट्टी क्यों बन गया मोहनजोदड़ो!

Video : Laila Khan Murder Case: Mumbai की Session Court ने दोषी Parvez Taka को सुनाई फांसी की सज़ा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
यूपी पर मेहरबान होंगे मेघ, दो दिनों में 40 जिलों में दस्‍तक देगा मानसून, जानिए आपके यहां कब होगी बारिश 
पारा 46 डिग्री, पर पसीना 55 वाला क्यों? नहाने के बाद 'बाथरूम वाली गर्मी' से समझिए पूरा फंडा
संजीव मुखिया,अतुल वत्स, रवि अत्रि: NEET पेपर लीक मामले में यूपी-बिहार वाला गिरोह कौन है?
Next Article
संजीव मुखिया,अतुल वत्स, रवि अत्रि: NEET पेपर लीक मामले में यूपी-बिहार वाला गिरोह कौन है?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;