विज्ञापन
Story ProgressBack

पाकिस्तान में प्रचंड गर्मी से मचा हाहाकार, कई पड़े बीमार, तपती भट्टी क्यों बन गया मोहनजोदड़ो!

पाकिस्तान मौसम विज्ञान विभाग (PMD) के अनुसार, कम से कम एक सप्ताह तक लू चलने का अनुमान है, जिसके चलते अधिकारियों ने लोगों से घर के अंदर रहने के साथ ही अनावश्यक यात्रा से बचने की अपील की है.

Read Time: 3 mins
पाकिस्तान में प्रचंड गर्मी से मचा हाहाकार, कई पड़े बीमार, तपती भट्टी क्यों बन गया मोहनजोदड़ो!
मोहनजोदड़ो और दादू में पारा 50 डिग्री...
लाहौर:

उत्‍तर भारत भीषण गर्मी से 'उबल' रहा है. दिल्‍ली, यूपी, राजस्‍थान समेत कई राज्‍यों में पारा 47 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है. लेकिन आपको बता दें कि उत्‍तर भारत तो सिर्फ 'उबल' रहा है, लेकिन पाकिस्‍तान में तो 'आग' बरस रही है...! पाकिस्‍तान के कई शहरों में पारा 49 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया. ऐसे में हजारों लोग हीटस्‍ट्रोक के शिकार हो रहे हैं. मोहनजोदड़ो में पिछले दिन तापमान 49°सेल्सियस तक बढ़ गया था. मोहनजोदड़ो और दादू में गुरुवार को तापमान 50 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा. वहीं, कई अन्य शहरों का तापमान 46 डिग्री से अधिक रहा.  

मोहनजोदड़ो और दादू में पारा 50 डिग्री 

पाकिस्तान में डॉक्टरों का कहना है कि पिछले कुछ दिनों में हीटस्ट्रोक पीड़ितों की संख्‍या काफी बढ़ गई. वहीं, अधिकारियों ने बताया कि जलवायु परिवर्तन से भीषण गर्मी के कारण तापमान सामान्य स्तर से अधिक हो जाने के बाद हालात काफी बिगड़ गए हैं. डॉक्टरों ने गुरुवार को पाकिस्तान भर के अस्पतालों में हीटस्ट्रोक के सैकड़ों पीड़ितों का इलाज किया, इससे स्थिति का अंदाजा लगाया जा सकता है. मोहनजोदड़ो में पिछले दिन तापमान 49 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया था, अपने पुरातात्विक स्थलों के लिए जाना जाने वाला यह शहर 2022 में जलवायु-प्रेरित मानसूनी बारिश और विनाशकारी बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हुआ था. मोहनजोदड़ो और दादू में गुरुवार को तापमान 50 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया मौसम विभाग की मानें तो पाकिस्‍तान के सिंध प्रांत में लू का प्रकोप कम से कम एक सप्ताह तक जारी रहने का अनुमान है. ऐसे में पाकिस्‍तान के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग को अलर्ट मोड पर रखा गया है. 

Latest and Breaking News on NDTV

हीटस्‍ट्रोक के मरीजों से भरे पाकिस्‍तान के अस्‍पताल

पाकिस्तान मौसम विज्ञान विभाग (PMD) के अनुसार, कम से कम एक सप्ताह तक लू चलने का अनुमान है, जिसके चलते अधिकारियों ने लोगों से घर के अंदर रहने के साथ ही अनावश्यक यात्रा से बचने की अपील की है. मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार, 21 से 27 मई 2024 तक गिलगितबाल्टिस्तान, खैबरपख्तूनख्वा का दिन का तापमान 4-6 डिग्री सेल्सियस अधिक रहने की उम्मीद जताई थी, लेकिन मौसम कुछ और ही रंग दिखा रहा है. भीषण गर्मी के साथ लू चलने से लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है और जो लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं, वो हीटस्‍ट्रोक का शिकार हो रहे हैं. ऐसे में पाकिस्‍तान में स्थिति काफी विकट नजर आ रही है.  

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: ANI

हीटवेव क्या होती है...?

किसी क्षेत्र में तापमान सामान्य से ज्यादा हो जाए और वहां तेज लू चलने लगे तो उसे हीटवेव कंडीशन कहा जाता है. ऐसे में मौसम विभाग के साथ-साथ स्‍वास्‍थ्‍य विभाग भी अलर्ट पर होता है. इतनी ज्यादा लू लगातार दो या ज्यादा दिन तक रह सकती है, कई बार ये हफ्तों तक चलती है. आमतौर पर देश में हीटवेव तब चलती है, जब मैदानी इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस, समुद्र तटीय इलाकों में 37 डिग्री सेल्सियस और पहाड़ी इलाकों में 30 डिग्री सेल्सियस या इससे ज्यादा हो जाए. इन दिनों उत्‍तर भारत में तापमान इससे ऊपर ही दर्ज कियाा जा रहा है. किसी क्षेत्र में तापमान, सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा होने पर हीटवेव का अलर्ट जारी किया जाता है. 

ये भी पढ़ें :- बच के रहना! दिल्ली में 56℃ तक पहुंचेगा हीट इंडेक्स का लेवल, सूरज अभी उगलेगा और आग
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कर्नाटक के CM सिद्धरमैया ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का किया बचाव
पाकिस्तान में प्रचंड गर्मी से मचा हाहाकार, कई पड़े बीमार, तपती भट्टी क्यों बन गया मोहनजोदड़ो!
दोगुना हो गया लू का सितमः 10 दिन से इतनी गर्म क्यों हवा? अगले 5 दिन और तपेगी दिल्ली
Next Article
दोगुना हो गया लू का सितमः 10 दिन से इतनी गर्म क्यों हवा? अगले 5 दिन और तपेगी दिल्ली
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;