विज्ञापन
Story ProgressBack

हरियाणा स्कूल बस हादसे की जांच करेगा 4 सदस्यीय पैनल, पुलिस ने दर्ज की FIR

शिक्षा अधिकारी के मुताबिक शराब के नशे में बस चला रहा था. जानकारी ये भी सामने आई है कि ड्राइवर कथित तौर पर बस के पेड़ से टकराने (Haryana School Bus Accident) से ठीक पहले कूद गया था. स्कूल सचिव के साथ उसे भी हिरासत में लिया गया है.

Read Time: 3 mins
हरियाणा स्कूल बस हादसे की जांच करेगा 4 सदस्यीय पैनल, पुलिस ने दर्ज की FIR
हरियाणा स्कूल बस हादसे को लेकर आज शिक्षा विभाग की बैठक.

Video : हरियाणा के Narnaul में स्कूली बच्चों से भरी बस पलटी

हरियाणा के महेंद्रगढ़ में गुरुवार को स्कूल की बस पलटने (Haryana School Bus Accident) से छह बच्चों की मौत हो गई. वहीं कई बच्चे बुरी तरह से घायल हुए हैं. इस मामले में FIR भी दर्ज कर ली गई है. बताया जा रहा है कि जिस बस से यह हादसा हुआ,उसका फिटनेस सर्टिफिकेट भी एक्सपायर हो चुका था. वाहन सुरक्षा नीति (Vehicle Safety Policy) को लेकर शिक्षा विभाग ने आज मीटिंग बुलाई है.हरियाणा सरकार ने 3 दिन में हादसे की रिपोर्ट मांगी है. वहीं डीसी ने स्कूल की मान्यता रद्द करने की सिफारिश की है. पता चला है कि साल 2018 से स्कूल ने रोड़ टैक्स भी नहीं भरा था. स्कूल बस पर एक महीना पहले भी 15 हजार रुपए का जुर्माना लगया गया था. 

Advertisement

आज (शुक्रवार) दोपहर 3 बजे शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव VC के ज़रिए बैठक करेंगे. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राज्य के तमाम इलाकों के सभी जिला शिक्षा अधिकारी, मौलिक शिक्षा अधिकारी, और राज्य के सभी खंड शिक्षा अधिकारी इस मीटिंग में जुड़ेंगे. बस पलटने की घटना की जांच के लिए एक चार सदस्यीय समिति का भी गठन किया गया है. 

Latest and Breaking News on NDTV

स्कूल प्रिंसिपल समेत तीन लोग गिरफ्तार

इस भीषण घटना के बाद स्कूल के प्रिंसिपल समेत तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया. शिक्षा अधिकारी के मुताबिक शराब के नशे में बस चला रहा था. जानकारी ये भी सामने आई है कि ड्राइवर कथित तौर पर बस के पेड़ से टकराने से ठीक पहले कूद गया था. स्कूल सचिव के साथ उसे भी हिरासत में लिया गया है. यह घटना महेंद्रगढ़ जिले के कनीना में उनहानी गांव के पास हुई. जी.एल. पब्लिक स्कूल की बस पलटने (School Bus Accident) से 17 बच्चे घायल हुए थे, जिसमें 14 को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. वहीं तीन बच्चों की हालत अब भी गंभीर बताई जा रही है. हैरानी की बात यह है कि ईद की सरकारी छुट्टी के दिन भी स्कूल चल रहा था.

Advertisement

ईद के दिन क्यों खुला था स्कूल? हो रही जांच

जी.एल. पब्लिक स्कूल के कक्षा 4 से 10 तक के छात्र गुरुवार को स्कूल जा रहे थे, तभी उन्हें लेकर जा रही बस एक पेड़ से टकराकर पलट गई. दस्तावेजों से खुलासा हुआ है कि बस का फिटनेस सर्टिफिकेट छह साल पहले यानी कि 2018 में ही समाप्त हो गया था. इस मामले में राज्य सड़क परिवहन के एक अधिकारी को निलंबित कर दिया गया है. वहीं ईद की छुट्टी के दिन स्कूल क्यों चल रहा था, ये भी बड़ा सवाल है. राज्य की शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने कहा कि इस मामले की भी जांच की जा रही है कि ईद के दिन स्कूल में कक्षाएं क्यों चल रही थीं. स्कूल को एक कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है और इसके अलावा, निजी स्कूलों से स्व-शपथ पत्र लिया है. स्कूलों को एक हलफनामा देना होगा कि उनके द्वारा उपयोग किए जाने वाले परिवहन वाहन परिवहन नियमों का पालन कर रहे हैं.

Advertisement

ये भी पढ़ें-हरियाणा के महेंद्रगढ़ में स्कूल बस दुर्घटना में 6 छात्रों की मौत के बाद प्रिंसिपल सहित 3 गिरफ्तार

Advertisement

ये भी पढ़ें-'स्कैम' सबूत की फाइलें चोरी की शिकायत पर दिल्ली के मुख्य सचिव के खिलाफ FIR दर्ज

Advertisement

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"4 साल से चल रहा था तो क्या सो गए थे" : राजकोट हादसे पर नगर निगम को हाईकोर्ट की फटकार
हरियाणा स्कूल बस हादसे की जांच करेगा 4 सदस्यीय पैनल, पुलिस ने दर्ज की FIR
NDTV Battleground: विदेशमंत्री ने बताया किन मुद्दों पर लोकसभा में होती है वोटिंग? आखिर जयशंकर को BJP की जीत पर भरोसा क्यों
Next Article
NDTV Battleground: विदेशमंत्री ने बताया किन मुद्दों पर लोकसभा में होती है वोटिंग? आखिर जयशंकर को BJP की जीत पर भरोसा क्यों
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;