विज्ञापन

Analysis: हरियाणा के 'कुरुक्षेत्र' में BJP-कांग्रेस ने बिछा दी सियासी बिसात? कौन किसपर पड़ेगा भारी?

बीजेपी ने सभी 90 सीटों पर उम्मीदवार खड़े किए हैं. इनमें बीजेपी ने ओबीसी,जाट, एससी, ब्राह्मण और पंजाबियों को सबसे ज्यादा टिकट दिए हैं.

Analysis: हरियाणा के 'कुरुक्षेत्र' में BJP-कांग्रेस ने बिछा दी सियासी बिसात? कौन किसपर पड़ेगा भारी?
नई दिल्ली:

हरियाणा (Haryana) में गुरुवार को नामांकन भरने का काम पूरा हो गया. इसी के साथ राज्य की चुनावी महाभारत के लिए सेनाएं सज गई हैं. पांच अक्टूबर को होने वाले मतदान से पहले सभी राजनीतिक दलों के लिए बड़ा सिरदर्द बड़ी संख्या में मैदान में उतरे बागी हैं. बीजेपी हो या कांग्रेस या फिर क्षेत्रीय दल, सभी बागियों से और नेताओं की नाराजगी से परेशान हैं. 16 सितंबर तक नाम वापसी हो सकती है और कोशिश यह है कि नाराज नेताओं को मना लिया जाए. इस बीच टिकट बंटवारे में सभी दलों ने राज्य के जातीय समीकरणों को ध्यान में रखा है. 

बीजेपी ने सभी 90 सीटों पर उम्मीदवार खड़े किए हैं. इनमें बीजेपी ने ओबीसी,जाट, एससी, ब्राह्मण और पंजाबियों को सबसे ज्यादा टिकट दिए.  बीजेपी की तरफ से OBC को 20, दलित 17, जाट  16, ब्राह्मण 11,पंजाबी 11,वैश्य 5,राजपूत 4, सिख 2,मुस्लिम 2,बिश्नोई समाज के 2 उम्मीदवार मैदान में उतारे गए हैं. 
Latest and Breaking News on NDTV

कांग्रेस का क्या है समीकरण? 
कांग्रेस ने 89 उम्मीदवार घोषित किए हैं और एक सीट सीपीएम को दी है.  इनमें से 85 सीटों का जातिगत विश्लेषण की अगर बात करें तो कांग्रेस ने जाटों को सबसे ज्यादा 26 टिकट दिए हैं. जाट 26,OBC 20, दलित 18,पंजाबी 5,ब्राह्मण 4,मुस्लिम 5,वैश्य 2,राजपूत 1,सिख 2 और 2 गुर्जर को मैदान में उतारा है. 

Latest and Breaking News on NDTV

आज नामांकन खत्म होने के बाद सारे बड़े नेता अपनी अपनी जीत का दावा कर रहे हैं. कांग्रेस नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा ने कहा कि कांग्रेस पार्टी के सभी प्रत्याशियों को भारी जन समर्थन मिल रहा है, निश्चित तौर पर आने वाले समय में कांग्रेस पार्टी हरियाणा में आ रही है और भारतीय जनता पार्टी यहां से जा रही है. उन्होंने कहा कि मैं पूरे हरियाणा में सभी विधानसभा में घूम रहा हूं पूरे हरियाणा में कांग्रेस की लहर चल रही है और आने वाले समय में पूर्ण बहुमत से कांग्रेस की सरकार हरियाणा में बनने जा रही है.

बीजेपी की इन सीटों पर है सबकी नजर
बीजेपी की तरफ से सीएम नायाब सिंह सैनी लाडवा सीट से मैदान में हैं. अंबाला कैंट से  अनिल विज मैदान में हैं. आदमपुर से भव्य बिश्नोई चुनावी मैदान में हैं. नारनौंद से कैप्टन अभिमन्यु को मैदान में उतारा गया है. तोशाम से श्रुति चौधरी को चुनावी मैदान में बीजेपी की तरफ से उतारा गया है. 

कांग्रेस के लिए ये हैं प्रतिष्ठा की सीटें
गढ़ी सांपला किलोई भूपेंद्र सिंह हुड्डा पूर्व सीएम चुनावी मैदान में हैं. जुलाना सीट से विनेश फोगाट किस्मत अजमा रही है. उचाना कलां से बृजेंद्र सिंह चुनावी मैदान में हैं. पंचकुला से चंद्रमोहन मैदान में हैं. आदित्य सुरजेवाला कैथल से किस्मत अजमा रहे हैं. 

हरियाणा में किसकी कितनी आबादी? 

जातिआबादी
ओबीसी30%
जाट22%
दलित21%
ब्राह्मण8%
वैश्य5%
राजपूत3.5%
मुस्लिम3.5%
अन्य7%

राजनीतिक विश्लेषक अमिताभ तिवारी ने क्या कहा?
राजनीतिक विश्लेषक अमिताभ तिवारी ने बताया कि हरियाणा की राजनीति में प्रमुख राजनीतिक दलों के अलावा अन्य दल जो होते हैं उनका बहुत ही अहम योगदान होता है. लगभग 18 से लेकर 30 प्रतिशत तक वोट शेयर पिछले 5 विधानसभा चुनावों में अन्य दलों को मिले हैं. पिछले चुनाव में 12 सीटों पर अन्य दल तीसरे नंबर पर थे. जिन सीटों पर ये दल तीसरे नंबर पर थे वहां उन्होंने बीजेपी और कांग्रेस के खेल को बिगाड़ा था. उन्होंने कहा कि कम से कम 15 से 20 सीटों पर क्लोज फाइट हरियाणा में देखने को मिल सकती है. इस चुनाव में दोनों ही दलों ने अपने कोर वोटर्स को साधने की कोशिश की है. 

ये भी पढ़ें-: 

हरियाणा चुनाव 2024: चाचा-भतीजा और दादा-पोता हैं आमने सामने, इन सीटों पर रिश्तों में मुकाबला

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
"गहन शोध करें" : नये आपराधिक कानूनों को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट
Analysis: हरियाणा के 'कुरुक्षेत्र' में BJP-कांग्रेस ने बिछा दी सियासी बिसात? कौन किसपर पड़ेगा भारी?
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मुंबई की लोकल ट्रेन में किया सफर, यात्रियों से की चर्चा
Next Article
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मुंबई की लोकल ट्रेन में किया सफर, यात्रियों से की चर्चा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com